Diet tips: कैंसर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसे रोगों से बचा सकती हैं स्वाद में कड़वी ये 8 खाने-पीने की चीजें

By उस्मान | Published: October 26, 2021 03:02 PM2021-10-26T15:02:36+5:302021-10-26T15:02:36+5:30

करेला, मेथी के बीज और गहरे हरे रंग की जैसी सब्जियों का स्वाद बेशक कड़वा हो लेकिन इन्हें खाने से सेहत को अनगिनत लाभ होते हैं।

Diet tips in hindi: Here are 8 bitter food items that are good for your health | Diet tips: कैंसर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसे रोगों से बचा सकती हैं स्वाद में कड़वी ये 8 खाने-पीने की चीजें

डाइट टिप्स

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Highlightsमेथी दाना का स्वाद भले ही कड़वा हो, लेकिन यह सेहत के लिए फायदेमंद होता हैकरेला विशिष्ट रूप से कड़वा होता है, लेकिन यह पोषण का पावरहाउस हैकॉफी एंटीऑक्सिडेंट का शीर्ष स्रोत है

स्वाद में कड़वी चीजें हमेशा सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। करेला, मेथी के बीज और गहरे हरे रंग की जैसी सब्जियों का स्वाद बेशक कड़वा हो लेकिन इन्हें खाने से सेहत को अनगिनत लाभ होते हैं। उस तरह की चीजें स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं और आपको कई बीमारियों से बचा सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं खाने में इन कड़वी चीजों को शामिल करना क्यों महत्वपूर्ण है।

मेथी के बीज
मेथी दाना का स्वाद भले ही कड़वा हो, लेकिन यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये खनिज, विटामिन और घुलनशील आहार फाइबर से भरे हुए हैं। मेथी के दानों का सेवन कब्ज की समस्या से बचाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

करेला
जैसा कि नाम से पता चलता है, करेला विशिष्ट रूप से कड़वा होता है। लेकिन यह पोषण का पावरहाउस है। करेले का सेवन सब्जी या जूस के रूप में करना फायदेमंद माना जाता है। करेला विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य को बनाए रखने में अच्छी भूमिका निभाते हैं। यह मधुमेह को नियंत्रित करने में भी काफी मददगार साबित होता है।

ग्रीन टी
इसका स्वाद अक्सर लोगों को पसंद नहीं आता, लेकिन ग्रीन टी पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं। ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करती है और इम्युनिटी को मजबूत करती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स कैंसर रोधी कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं।

पत्तेदार सब्जियां 
कई पत्तेदार सब्जियां हैं जैसे पालक और सरसों का साग कड़वा या कसैला स्वाद के साथ। हालांकि इनमें मौजूद आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं और आपको फिट रखते हैं।

डार्क चॉकलेट
बहुत से लोग चॉकलेट खाना पसंद करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग हैं जो डार्क चॉकलेट के तीखे स्वाद के कारण खाना पसंद करते हैं। लेकिन कड़वी होने के बावजूद भी डार्क चॉकलेट अन्य चॉकलेट के विपरीत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करते हैं और साथ ही सूजन में भी राहत देते हैं।

क्रैनबेरी
क्रैनबेरी तीखे, कड़वे लाल जामुन होते हैं जिन्हें कच्चा, पकाया, सुखाया या जूस में लिया जा सकता है। इनमें एक प्रकार का पॉलीफेनोल होता है जिसे टाइप-ए प्रोएंथोसायनिडिन के रूप में जाना जाता है, जो बैक्टीरिया को आपके शरीर के ऊतकों जैसे सतहों से चिपके रहने से रोक सकता है।

यह बैक्टीरिया के दांतों की सड़न को कम करने, पेट में एच। पाइलोरी संक्रमण के जोखिम को कम करने और यहां तक कि आपके आंत और मूत्र पथ में ई कोलाई संक्रमण को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है।
 
कोको
कोको पाउडर कोको के पौधे की फलियों से बनाया जाता है और बिना मीठा होने पर इसका स्वाद बेहद कड़वा होता है। अक्सर विभिन्न प्रकार के डेसर्ट में उपयोग किया जाता है, इसे चॉकलेट बनाने के लिए कोकोआ मक्खन, कोको लिकर, वेनिला और चीनी के साथ भी मिलाया जाता है।

शोध में पाया गया है कि जो लोग प्रति सप्ताह कम से कम पांच बार चॉकलेट खाते हैं, उनमें दिल की बीमारी का खतरा 56% कम होता है, उन लोगों की तुलना में जो बिल्कुल भी चॉकलेट नहीं खाते।

यह कोको में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट के कारण होता है, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं, आपके दिल की रक्षा कर सकते हैं।

कॉफी 
कॉफी एंटीऑक्सिडेंट का शीर्ष स्रोत है। अधिकांश कड़वे खाद्य पदार्थों की तरह, कॉफी पॉलीफेनोल्स से भरी होती है जो काढ़ा को अपना अनूठा स्वाद देती है। कॉफी में सबसे प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स में से एक क्लोरोजेनिक एसिड है जोकि एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है।

यह ऑक्सीडेटिव डैमेज और हृदय रोग और मधुमेह का जोखिम कम करता है। एक विश्लेषण में पाया गया कि प्रतिदिन सेवन की जाने वाली प्रत्येक कप कॉफी आपके टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को 7% तक कम कर देती है।

Web Title: Diet tips in hindi: Here are 8 bitter food items that are good for your health

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