Diabetes diet: कहीं भी मिल जाए ये पेड़ तो इसके 4 पत्ते चबा लेना, हमेशा कंट्रोल रहेगी शुगर

By उस्मान | Published: October 4, 2019 03:07 PM2019-10-04T15:07:54+5:302019-10-04T15:07:54+5:30

Diabetes diet: इसका कान के दर्द, सर्दी, खांसी, फ्लू, पुरानी सर्दी, बलगम की समस्या, किडनी से जुड़े रोगों, लीवर को साफ करने, डेंगू, मलेरिया आदि से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Diabetes diet: Indian bael health benefits for diabetes control, cleansing blood, to get rid piles and constipation in Hindi | Diabetes diet: कहीं भी मिल जाए ये पेड़ तो इसके 4 पत्ते चबा लेना, हमेशा कंट्रोल रहेगी शुगर

Diabetes diet: कहीं भी मिल जाए ये पेड़ तो इसके 4 पत्ते चबा लेना, हमेशा कंट्रोल रहेगी शुगर

बेल के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे होते हैं और इस फल का जैम बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। बेल का फल कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्वों का भंडार है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी और सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। दरअसल यह एक जड़ी बूटी है जिसका हर अंश शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल गुण भी होते हैं जो विभिन्न रोगों से बचाते हैं। 

पाचन क्रिया को करता है दुरुस्त
नियमित रूप से बेल का सेवन करने से पाचनक्रिया मजबूत बनती है और पेट की सफाई भी होती है। इससे पेट के कीड़ों को खत्म किया जा सकता है। इसमें फेरोनिना तत्व पाया जाता है जो डायरिया का उपचार में सहायक है।

बवासीर के लिए फायदेमंद
बेल के सेवन से आपको बवासीर और कब्ज से राहत मिल सकती है। यह एक रेचक के रूप में काम करता है जिससे मल पतला होता है और कब्ज से राहत मिलती है। 

खून को साफ करने में सहायक
इसके सेवन से खून की गंदगी को दूर करने में मदद मिलती है। गर्म पानी के साथ बेल के सेवन से खून में जमा विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद मिलती है। स्वस्थ जीवन के लिए खून का साफ होना बहुत जरूरी है।

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
बेल में फेरोनिया तत्व पाया जाता है जो डायबिटीज के विपरीत कार्य करता है। यह शुगर लेवल को मेंटेन करने के साथ इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके लिए आपको रोजाना खाली पेट बेल के चार पत्ते चबाने चाहिए। इसके पत्तों को पानी में मिलाकर पीने से भी लाभ होता है। 

यह भी हैं कुछ फायदे
इसके अलावा इसका कान के दर्द, सर्दी, खांसी, फ्लू, पुरानी सर्दी, बलगम की समस्या, किडनी से जुड़े रोगों, लीवर को साफ करने, डेंगू, मलेरिया आदि से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। 

Web Title: Diabetes diet: Indian bael health benefits for diabetes control, cleansing blood, to get rid piles and constipation in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे