आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक : 5 साल में 2 करोड़ मरीजों का फ्री इलाज, ऐसे कराएं 212 मेडिकल जांच, फ्री इलाज

By उस्मान | Published: January 7, 2020 11:11 AM2020-01-07T11:11:18+5:302020-01-07T11:21:15+5:30

दिल्ली में गरीब तबके के लोगों को फ्री चिकित्सा देने के उद्देश्य से केजरीवाल सरकार 450 मोहल्ला क्लीनिक चला रही है

delhi assembly election 2020 : CM Arvind Kejriwal run 450 Mohalla Clinics in Delhi, How to treatment in mohalla clinic, medical test and medicine available in mohalla clinic | आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक : 5 साल में 2 करोड़ मरीजों का फ्री इलाज, ऐसे कराएं 212 मेडिकल जांच, फ्री इलाज

आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक : 5 साल में 2 करोड़ मरीजों का फ्री इलाज, ऐसे कराएं 212 मेडिकल जांच, फ्री इलाज

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 की घोषणा हो चुकी है। चुनाव आयोग के अनुसार दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों के लिए 8 फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे। साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी और कांग्रेस का सूफड़ा साफ कर दिया था। 'आप' ने 67 जबकि बीजेपी ने केवल 3 सीटें जीती थी। वहीं कांग्रेस पार्टी खाता नहीं खोल पाई थी।

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी अपने पांच साल के कार्यकाल में किये गए कामों के आधार पर चुनाव लड़ रही है। सीएम केजरीवाल लगातार यह बात कहते आये हैं कि उन्होंने दिल्ली के सभी समुदायों के लिए जमकर काम किया है। 'आप' ने दावा किया है कि उन्होंने अपने घोषणापत्र को पूरा किया है। 

'आप' के कई नेता दावा कर रहे हैं कि सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों के लिए बिजली मुफ्त की, पानी मुफ्त किया, स्कूलों के स्तर में सुधार किया, सीसीटीवी कैमरे लगवाए, बसों में महिलाओं के लिए सफर मुफ्त किया और मोहल्ला क्लिनिक बनवाकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा काम किया। 

सीएम केजरीवाल और उनकी पार्टी ने मोहल्ला क्लीनिक को अपनी सबसे महत्वाकांक्षी योजना के रूप में पेश किया है। उनका दावा है कि इस योजना को सभी लोगों ने पसंद किया है और कई राज्यों ने अपनाने का फैसला भी किया है। 

क्या है मोहल्ला क्लीनिक

सत्ता में आने के बाद सीएम केजरीवाल ने 'आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक' की शुरुआत की थी। इसे शुरू करने का उद्देश्य दिल्ली की जनता को सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करना है। दिल्ली में मोहाला क्लिनिक जेजे क्लस्टर, मलिन बस्तियों, गैर-अधिकृत कॉलोनियों, घनी आबादी वाले क्षेत्रों, ग्रामीण क्षेत्रों आदि में बनाए गए हैं। क्योंकि इन क्षेत्रों में गरीब और कमजोर तबके के लोग रहते हैं।

मोहल्ला क्लीनिक में मिलने वाली सुविधाएं

मोहल्ला क्लीनिक में बुनियादी चिकित्सा देखभाल जिसमें बुखार, दस्त, त्वचा की समस्याएं, श्वसन समस्याएं आदि जैसी सामान्य बीमारियों का उपचार किया जाता है। इनके अलावा प्राथमिक चिकित्सा, मामूली घावों और रेफरल सेवाओं के ड्रेसिंग और प्रबंधन किया जाता है।

यहां पर कई तरह के मेडिकल टेस्ट किये जाते हैं। रोगियों को आवश्यक दवा सूची के अनुसार सभी दवाएं मुफ्त प्रदान की जाती हैं। गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल, पोषण संबंधी स्थिति का मूल्यांकन और राष्ट्रीय/ राज्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों के निवारक और प्रचारक घटक जैसे निवारक सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। 

मोहल्ला क्लीनिक खुलने का समय

दिल्ली सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, मोहल्ला क्लीनिक सोमवार से शनिवार तक सुबह 7 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक खुलते हैं। कुछ इलाकों में मोहल्ला क्लीनिक दोपहर 2 बजे से शाम 8 बजे तक भी खुलते हैं। रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है।

मोहल्ला क्लीनिक में इलाज कराने के लिए जरूरी दस्तावेज़

मोहल्ला क्लीनिक में मुफ्त इलाज पाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, राशन कार्ड जैसे दस्तावेज़ में से कोई एक चाहिए।  

मोहल्ला क्लीनिक में मिलने वाली दवाएं

सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार, मोहल्ला क्लीनिक में मरीजों को अलग-अलग बीमारियों के इलाज के लिए लगभग 120 तरह की विभिन्न दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। दवाओं की लिस्ट देखने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

मोहल्ला क्लीनिक में होने वाले फ्री मेडिकल टेस्ट

सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार, मोहल्ला क्लीनिक में 212 तरह के मेडिकल टेस्ट फ्री उपलब्ध हैं। जिनमें मुख्यतः यूरिन, ब्लड शुगर, हेमोग्लोबिन, ईएसआर, प्लेटलेट काउंट, मलेरिया, एचआईवी, यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट आदि जैसे प्रमुख टेस्ट शामिल हैं। 

दिल्ली में कितने मोहल्ला क्लीनिक चल रहे हैं

हाल ही में सीएम केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में 152 मोहल्ला क्लिनिकों का उद्घाटन किया। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही दिल्ली में ऐसे चिकित्सा केंद्रों की संख्या अब 450 हो गई है।

अभी तक कितने मरीजों का उपचार हुआ

भाषा की एक रिपोर्ट के अनुसार, केजरीवाल ने बताया कि 2015 में शुरू इन मोहल्ला क्लिनिकों में नवंबर 2019 तक दो करोड़ ओपीडी मरीजों को देखा गया और 18 लाख जांचें की गईं।

English summary :
CM Kejriwal and his party have introduced Mohalla clinics as their most ambitious plan. He claims that this scheme has been liked by everyone and many states have also decided to adopt it.


Web Title: delhi assembly election 2020 : CM Arvind Kejriwal run 450 Mohalla Clinics in Delhi, How to treatment in mohalla clinic, medical test and medicine available in mohalla clinic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे