दिल्ली में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया के 202 मामले, डेंगू मरीजों के लिए वरदान हैं खाने की ये 10 चीजें

By उस्मान | Published: August 7, 2018 06:13 PM2018-08-07T18:13:47+5:302018-08-07T18:13:47+5:30

अगर आपके घर में कोई मच्छरों के काटने से होने वाले रोगों से पीड़ित है, तो उसे इन चीजों का सेवन करना चाहिए

Delhi: 109 malaria, 56 dengue, 37 chikungunya cases reported this season, home remedies for dengue dengue | दिल्ली में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया के 202 मामले, डेंगू मरीजों के लिए वरदान हैं खाने की ये 10 चीजें

फोटो- पिक्साबे

दिल्ली में पिछले दिनों भारी बारिश होने की वजह से मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसका नतीजा यह हुआ है कि शहर में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले बढ़ गए हैं। अगस्त के शुरुआती चार दिनों के अंदर कम से कम 21 मामले राजधानी में दर्ज किए गए हैं, दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में मलेरिया के दो मामले रिपोर्ट किये गये, अप्रैल और मार्च में एक-एक और मई में 17, जून में 25, जुलाई में 42 और चार अगस्त तक 21 मामले दर्ज किये गये हैं। दिल्ली में डेंगू के कुल 7 नए मामले सामने आए जबकि कुल 7 नए मामले चार अगस्त तक दर्ज किये गये। रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी में छह, फरवरी में तीन, मार्च में एक, अप्रैल में दो, मई में 10, जून में आठ और जुलाई में 19 डेंगू के मामले दर्ज किये गये हैं। चिकनगुनिया के दो नये मामले सामने आए रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी में छह, फरवरी में तीन, मार्च में एक, अप्रैल में दो, मई में 10, जून में आठ और जुलाई में 19 डेंगू के मामले दर्ज किये गये हैं, जबकि चिकनगुनिया के दो नये मामले सामने आए हैं, जिसके हिसाब से दिल्ली में डेंगू के मरीजों की संख्या 56 और चिकनगुनिया से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है।

बारिश का मौसम जारी है और इन दिनों डेंगू, मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों का अधिक खतरा होता है। अगर आप डेंगू का इलाज करा रहे हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको सही होने में मदद मिल सके। डेंगू होने पर तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और खसरा जैसी गंभीर समस्याएं होती हैं। किसी ने सही कहा है इलाज से सुरक्षा हमेशा बेहतर होती है। डेंगू के मरीजों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

1) संतरा
संतरा आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरा होता है। यह विटामिन सी का भंडार है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। संतरे में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे अपच का खतरा कम होता है। अगर आप डेंगू से जल्दी आराम पाना चाहते हैं, तो संतरा जरूर खायें।

2) पपीता
पपीते में कई औषधीय गुण हैं। अध्ययन से पता चलता है कि पपीते के बीज एडीस मच्छर के लिए जहरीले हैं। अन्य अध्ययनों में निष्कर्ष निकाला गया है कि पपीता डेंगू रोगियों में तेजी से प्लेटलेट बढ़ाता है। आपको बस कुछ पपीते की पत्तियों को निचोड़कर रस निकालना है और डेंगू से राहत पाने के लिए रोजाना दो बार इसका रस पीना है। 

3) ऑयली फूड से बचें
डेंगू के मुख्य लक्षणों में से एक पेट की समस्या है। सुनिश्चित करें कि आप तेल और मसालेदार भोजन खाने को जारी नहीं रखेंगे क्योंकि यह आपकी हालत को और ज्यादा खराब कर देगा।

4) खिचड़ी 
स्वादिष्ट अनाज या दलिया दुनिया भर में एक लोकप्रिय नाश्ता है। फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर खिचड़ी खाने से आपको बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसे निगलना और पचाना आसान है। जब आप डेंगू से पीड़ित होते हैं, तो खिचड़ी जरूर याद रखें।

5) हर्बल टी
हर्बल टी डेंगू बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है। इलायची, पुदीना या अदरक जैसे स्वाद चुनें। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो डेंगू बुखार को कम करने में मदद करते हैं। यूफोरबिया हिर्टा या अस्थमा-पौधे की पत्तियों के साथ बनी हर्बल टी डेंगू का इलाज करने में मदद करती है।  

6) नारियल पानी
डेंगू अक्सर निर्जलीकरण का कारण बनता है। नारियल का पानी डेंगू रोगियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पानी, आवश्यक खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक स्रोत है। इसका सेवन शरीर में तरल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस प्रकार, नारियल का पानी एक चीज है जिसे आपको निश्चित रूप से डेंगू  के मरीज के आहार में शामिल करना चाहिए।

7) वेजिटेबल जूस 
आप ताजा सब्जी के रस का उपभोग करके डेंगू के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। गाजर, ककड़ी, और अन्य पत्तेदार हिरन डेंगू के लक्षणों के इलाज के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं। ये सब्जियां आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी हुई हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और रोगी के पीड़ितों को कम करने में मदद करती हैं।

8) सूप
सूप डेंगू के लक्षणों का इलाज और आसान करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। यह भूख को प्रेरित करने और संयुक्त दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। सूप में मसालें कम होते हैं और इसलिए पाचन और आंत्र आंदोलन के लिए अच्छा है।

9) फ्रूट जूस 
विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। संतरा, अनानस, स्ट्रॉबेरी, अमरूद और कीवी जैसे फल लिम्फोसाइट्स के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो वायरल संक्रमण से लड़ते हैं। यदि आप डेंगू से पीड़ित हैं तो फलों के रस जरूरी है।

10) नीम पत्तियां
नीम के पत्ते उनके औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। वे डेंगू वायरस टाइप -2 प्रतिकृति के विकास और प्रसार को प्रतिबंधित करने में मदद करते हैं। इस कारण से, यह डेंगू मरीजों के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक उपचारों में से एक है।

Web Title: Delhi: 109 malaria, 56 dengue, 37 chikungunya cases reported this season, home remedies for dengue dengue

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे