daily habits that can be cause of kidney stones, know home remedies, natural remedies, Ayurveda remedies to get rid kidney stone in hindi | किडनी में पथरी बना देती हैं ये 8 बुरी आदतें, लड़कियों को सबसे ज्यादा होती है छठी आदत
किडनी में पथरी बना देती हैं ये 8 बुरी आदतें, लड़कियों को सबसे ज्यादा होती है छठी आदत

अगर आप कम पानी पीते हैं, पेशाब आने पर काफी देर तक रोककर रखते हैं या पालक जैसी सब्जी का अधिक सेवन करते हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि आपकी यह गलती आपकी किडनी में पथरी बना सकती है। इतना ही नहीं आपको किडनी से जुड़ीं कई समस्याएं हो सकती हैं। किडनी शरीर का मुख्य अंग है जिसका काम खून साफ करना, अनावश्यक जहरीले पदार्थों को पेशाब द्वारा बाहर निकालना, अपशिष्ट उत्पादों को निकलना, अम्ल एवं क्षार का संतुलन बनाना, खून के दबाव पर नियंत्रण रखना, हड्डियों को मजबूती प्रदान करना है। 

किडनी की पथरी खनिज और लवणों से बने कठोर पदार्थ होते हैं। किडनी की पथरी के कई कारण होते हैं और आपके मूत्र मार्ग के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं। अक्सर पथरी का निर्माण तब होता है, जब पेशाब गाढ़ा हो जाता है, जिससे खनिज क्रिस्टलीय हो जाते हैं और एक साथ चिपक जाते हैं।
गुर्दे की पथरी होने पर काफी दर्दनाक हो सकता है। 

1) कम पानी पीना
कम पानी पीना किडनी की पथरी का सबसे बड़ा कारण है। एक्सपर्ट मानते हैं कि जो लोग रोजाना आठ से दस गिलास पानी नहीं पीते हैं, उनमें किडनी की पथरी की समस्या अधिक देखी जाती है। जब यूरिक एसिड, मूत्र के एक घटक को पतला करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है, तो मूत्र अधिक अम्लीय हो जाता है। मूत्र में अत्यधिक अम्लीय वातावरण से गुर्दे की पथरी बन सकती है।

2) पालक
ऑक्सालेट से भरपूर चीजों जैसे पालक, जई का आटा और चोकरयुक्त अनाज का अधिक सेवन करने से भी किडनी पथरी का खतरा होता है। इसलिए आपको पालक का कम सेवन करना चाहिए। 

3) रेड मीट
रेड मीट और शेलफिश आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा सकते हैं। यह जोड़ों में इकट्ठा हो सकता है और गाउट का कारण बन सकता है या आपके गुर्दे में जा सकता है और पथरी बना सकता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पशु प्रोटीन आपके मूत्र के कैल्शियम स्तर को बढ़ाता है और साइट्रेट की मात्रा को कम करता है, जिससे दोनों ही पथरी बनाते हैं।
 
4) नमक का ज्यादा सेवन करना
जो लोग नमक का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, उनकी किडनी फेल होने का खतरा होता हैं क्योंकि नमक में सोडियम किडनी की समस्याओं को बढ़ा देता है। नमक के और भी कई नुकसान हैं जिनमें हाइपरटेंशन की परेशानी हो सकती हैं।

5) कॉफी का अधिक सेवन
कॉफी में मौजूद कैफीन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर दिन में सिर्फ एक या दो कॉफी पीने की सलाह देते हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सीधे किडनी पर प्रभाव डालते हैं। 

6) पेशाब को देर तक रोकना
कभी-कभी काम करते हुए या किसी अन्य कारण से बहुत से लोग पेशाब को रोककर रखते हैं, ये किडनी के बहुत खतरनाक हो सकता है। जिससे आपको सिर्फ किडनी की पथरी ही नहीं बल्कि यूटीआई जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। इसलिए पेशाब को ज्यादा देरतक न रोककर रखना चाहिए।

7) पूरी नींद न लेना
अगर कोई भी व्यक्ति कम नींद लेता है तो उसकी किडनी फेल होने का चांस बढ़ जाता है। हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है। मोबाइल औत टीवी के बढ़ते इस्तेमाल से आजकल के युवा बहुत कम सो पाते हैं। यही वजह है कि बहुत कम उम्र में ही लोगों को किडनी से जुड़ीं समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

8) शराब का ज्यादा सेवन
शराब सेहत के लिए बुत खतरनाक होती है, जो लोग प्रतिदिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो उनकी किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, और इससे किडनी खराब भी हो सकती है। 

Web Title: daily habits that can be cause of kidney stones, know home remedies, natural remedies, Ayurveda remedies to get rid kidney stone in hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे