CoWIN Registration for 18: कोरोना टीके के लिए इन 2 तरीकों से करें रजिस्ट्रेशन, टीका लगवाने से पहले और बाद में करें 10 काम

By उस्मान | Published: April 28, 2021 08:47 AM2021-04-28T08:47:45+5:302021-04-28T09:59:10+5:30

18 साल से अधिक उम्र के लोगों को एक मई से टीका लगना शुरू हो जाएगा

CoWIN Registration for 18: covid-19 vaccine registration begins today, how to register for vaccine on cowin website and aarogya setu app | CoWIN Registration for 18: कोरोना टीके के लिए इन 2 तरीकों से करें रजिस्ट्रेशन, टीका लगवाने से पहले और बाद में करें 10 काम

कोरोना वायरस का टीका

Highlights18 साल से अधिक उम्र के लोगों को एक मई से टीका लगना शुरू हो जाएगाटीका लगवाने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखें इस बार टीका जरूर लगवाएं

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच आज से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीका पंजीकरण की प्रक्रिया आज शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगी  है। 18 से ऊपर के लोग टीकाकरण के तीसरे चरण में 1 मई से टीका लगवा सकते हैं। टीके के लिए आप सरकार के Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in या आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण कर सकते हैं। 

MyGovIndia ने ट्विटर पर कहा है कि तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा। टीकाकरण के लिए पंजीकरण जल्द ही COWIN और Aarogya Setu ऐप के माध्यम से शुरू होगा। CoWIN साइट के लिए कोई ऐप नहीं है और पंजीकरण केवल वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

कोविड वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें (how to register for Covid vaccine online)

अस्पतालों में जाने और अपनी पहली खुराक लेने से पहले आपको कोविड-19 वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके लिए आप CoWIN portal और Aargya Setu ऐप पर पंजीकरण कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे करें पंजीकरण। 

CoWIN पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्टर 

- CoWIN वेबसाइट पर, रजिस्टर / साइन इन योरसेल्फ पर क्लिक करें
- अपना मोबाइल नंबर डालें, गेट ओटीपी चुनें। आपके सेल पर एक OTP आएगा
- साइट पर अंक टाइप करें और कन्फर्म करें पर क्लिक करें
- टीकाकरण पृष्ठ के लिए रजिस्टर पर, फोटो आईडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्म के वर्ष सहित सभी विवरण डालें। रजिस्टर पर क्लिक करें
- एक बार पंजीकृत होने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का विकल्प मिलेगा, पंजीकृत व्यक्ति के नाम के आगे शेड्यूल पर क्लिक करें
- अपना पिन कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें
- पिन कोड में केंद्र दिखाई देंगे, दिनांक और समय का चयन करें और पुष्टि करें पर क्लिक करें
- आप एक लॉगिन के माध्यम से अधिकतम चार सदस्य जोड़ सकते हैं

आरोग्य सेतु ऐप के जरिये ऐसे करें रजिस्टर

- Aarogya Setu ऐप खोलें, फिर होम स्क्रीन पर CoWIN टैब पर क्लिक करें
- टीकाकरण पंजीकरण का चयन करें, फिर फोन नंबर दर्ज करें, फिर ओटीपी दर्ज करें
- वेरिफाई पर क्लिक करें, आपको पंजीकरण पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा
- कोविन पोर्टल के तरह सभी चरणों का पालन करें

टीकाकरण से पहले इन बातों का रखें ध्यान

- यदि किसी व्यक्ति को दवा, या ड्रग्स से एलर्जी है, तो चिकित्सक से बात करनी जरूरी है। कम्पलीट ब्लड काउंट (सीबीसी), सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी), या इम्युनोग्लोबुलिन-ई (आईजीई) लेवल के लिए चिकित्सा सलाह लें।

- जो लोग टीके लो लेकर चिंता महसूस कर रहे हैं, उन्हें अच्छी तरह से खाना चाहिए और दवाइयां लेनी चाहिए। जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करनी चाहिए।

- डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को इन पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। कैंसर रोगियों, विशेष रूप से कीमोथेरेपी करा रहे लोगों को चिकित्सा सलाह पर कार्य करना चाहिए।

- जिन लोगों को कोविड-19 उपचार के दुआरण ब्लड प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्राप्त हुए हैं, या जो पिछले डेढ़ महीने में संक्रमित हुए हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अभी वैक्सीन न लें।

टीकाकरण के बाद इन बातों का रखें ध्यान

- किसी भी तत्काल गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचाव के लिए वैक्सीन प्राप्त करने वाले को वैक्सीन केंद्र पर ही नजर रखी जाती है। लोगों में जब कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखता तो उन्हें जाने दिया जाता है।

- इंजेक्शन लगने के बाद दर्द और बुखार जैसे दुष्प्रभाव आम हैं। इससे घबराने की कोई बात नहीं है। ठंड लगने और थकान जैसे कुछ अन्य दुष्प्रभावों की भी उम्मीद की जा सकती है, लेकिन ये कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं।

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

- टीके प्रतिरक्षा प्रणाली को सिखाते हैं कि बाहरी खतरे को कैसे पहचाना और लड़ना है। आमतौर पर वायरस के खिलाफ सुरक्षा (प्रतिरक्षा) का निर्माण करने के लिए शरीर के टीकाकरण के बाद कुछ सप्ताह लगते हैं।

- इसका मतलब है कि टीकाकरण के तुरंत बाद कुछ दिनों में एक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हो सकता है, क्योंकि व्यक्ति के पास प्रतिरक्षा विकसित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा।

- इसलिए टीकाकरण के बाद भी मूल एहतियाती उपायों का पालन किया जाना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना, हाथ की स्वच्छता और सामाजिक दूरी को इसलिए नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि आपको टीका लग गया है।

Web Title: CoWIN Registration for 18: covid-19 vaccine registration begins today, how to register for vaccine on cowin website and aarogya setu app

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे