COVID vaccine: वैज्ञानिकों का दावा, टीका नहीं लगवाने लोगों को बार-बार हो सकता है कोरोना, जानिये कारण

By उस्मान | Published: October 27, 2021 12:25 PM2021-10-27T12:25:22+5:302021-10-27T12:25:22+5:30

अभी भी मौका है अगर आपने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है तो जल्दी से लगवा लें

COVID vaccine: researcher claim, Unvaccinated People Likely to Catch COVID Repeatedly | COVID vaccine: वैज्ञानिकों का दावा, टीका नहीं लगवाने लोगों को बार-बार हो सकता है कोरोना, जानिये कारण

कोरोना वायरस अपडेट

Next
Highlightsअभी भी मौका है अगर आपने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है तो जल्दी से लगवा लेंइम्यून सिस्टम कमजोर कर सकता है कोरोनाकोरोना से बचने के लिए टीका जरूर लगवाएं

द लैंसेट माइक्रोब में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, जो लोग कोरोना वायरस का टीका नहीं लगवा रहे, वो औसतन हर 16 से 17 महीने में कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

येल यूनिवर्सिटी और नोर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने SARS और MERS सहित छह अन्य मानव-संक्रमित कोरोना वायरस का विश्लेषण किया है।

येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रमुख अध्ययन लेखक और बायोस्टैटिस्टिक्स प्रोफेसर जेफरी टाउनसेंड ने एक बयान में कहा कि पुन: संक्रमण तीन महीने या उससे कम समय में हो सकता है। इसलिए, जो स्वाभाविक रूप से संक्रमित हो गए हैं, उन्हें टीका लगवाना चाहिए। पिछला संक्रमण बाद के संक्रमणों के खिलाफ बहुत कम दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

शोध दल ने 1984-2020 के बीच छह कोरोनवीरस के संक्रमण के बाद के आंकड़ों को देखा और पाया कि पुन: संक्रमण 128 दिनों से लेकर 28 वर्ष तक था। उन्होंने पाया कि कोविड के मामले में पुन: संक्रमण की संभावना 3 महीने से 5 साल के बीच औसतन 16 महीने के साथ एंटीबॉडी प्रतिक्रिया के बाद होगी। यह मनुष्यों के बीच फैलने वाले अन्य कोरोना वायरस के लिए देखी गई अवधि के आधे से भी कम है।

शोध दल ने पाया कि तीन महीने में कोविड के पुन: संक्रमण का जोखिम लगभग 5% है, जो 17 महीनों के बाद बढ़कर 50% हो जाता है। उन्होंने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने और नए रूपों के विकसित होने से पुन: संक्रमण तेजी से सामान्य हो सकता है।

यूएनसी में जैव सूचना विज्ञान और जीनोमिक्स के वरिष्ठ अध्ययन लेखक और सहायक प्रोफेसर एलेक्स डोर्नबर्ग ने बयान में कहा कि हमारे अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि हमें समय के साथ पुन: संक्रमण के जोखिम पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जैसे ही नए संस्करण सामने आते हैं, पिछली प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं वायरस से लड़ने में कम प्रभावी हो जाती हैं। जो लोग महामारी में स्वाभाविक रूप से जल्दी संक्रमित हो गए थे, उनके निकट भविष्य में पुन: संक्रमित होने की संभावना बढ़ रही है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि अध्ययन का अनुमान विभिन्न कोरोना वायरस में प्रतिरक्षा में गिरावट के औसत समय पर आधारित हैं। व्यक्तिगत स्तर पर, लोगों के पास प्रतिरक्षा के विभिन्न स्तर होते हैं, जो प्रतिरक्षा स्थिति, एक समुदाय के भीतर प्रतिरक्षा, उम्र, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों, पर्यावरणीय जोखिम और अन्य कारकों के आधार पर कम या लंबी अवधि की सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

शोध दल ने कहा कि निवारक स्वास्थ्य उपाय और टीकों का वैश्विक वितरण पुन: संक्रमण और मौतों को कम करने में महत्वपूर्ण होगा। उदाहरण के लिए, कम टीकाकरण दर वाले क्षेत्रों में, गैर-टीकाकरण वाले लोगों को पुन: संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी, मास्क पहनना और उचित इनडोर वेंटिलेशन जैसी सुरक्षा प्रथाओं को जारी रखना चाहिए।   

Web Title: COVID vaccine: researcher claim, Unvaccinated People Likely to Catch COVID Repeatedly

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे