covid second wave symptoms: बच्चों में कोरोना के इन 5 नए लक्षणों को समझें और बचाव करें

By उस्मान | Published: April 14, 2021 10:08 AM2021-04-14T10:08:43+5:302021-04-14T10:08:43+5:30

कोरोना की दूसरी लहर बच्चों को भी संक्रमित कर रही है, सावधान रहे

covid second wave symptoms in kids: 5 unusual symptoms of coronavirus in kinds | covid second wave symptoms: बच्चों में कोरोना के इन 5 नए लक्षणों को समझें और बचाव करें

कोरोना के लक्षण

Highlightsकोरोना की दूसरी लहर बच्चों को भी संक्रमित कर रही हैलक्षणों को नजरअंदाज न करेंलक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराएं

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। खासकर कोरोना के B.1.1.7 और B.1.6.6 जैसे रूप बच्चों के लिए भी काफी डरावने माने जा रहे हैं। स्कूल खुलने से बच्चों में कोरोने के मामले बढ़ने लगे हैं। टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, 16 साल तक के बच्चे वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

बेशक वयस्कों के विपरीत, बच्चों में जोखिम कम होता है लेकिन दूसरी लहर में बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे समय में जब बच्चों के लिए कोई टीका नहीं है, तो सवाल यह है कि माता-पिता उन्हें नए वायरस से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं? 

ऐसे उदाहरण भी सामने आए हैं जिनमें नवजात बच्चों में पॉजिटिव रिपोर्ट देखी गई है। हालाँकि, अभी एकमात्र अंतर जो संभव हो सकता है वह है गंभीरता में अंतर। क्रॉनिक इम्युनिटी, क्रॉनिक बीमारियों से पीड़ित बच्चों को एमआईएस-सी सहित कोरोना से जुड़ी जटिलताओं की आशंका अधिक होती है।

बच्चों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लक्षण

कोरोना वाले किसी भी दो व्यक्ति समान लक्षण नहीं देखे जा रहे। विशेषज्ञ कहते हैं, वयस्कों की तुलना में बच्चों में अलग लक्षण दिखते हैं। हालांकि किसी भी लक्षण को लेकर माता-पिता को बेहद सावधान रहना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना से पीड़ित बच्चों में बीमारी के हल्के या मामूली लक्षण दिख रहे हैं। यहां तक कि अगर वायरल लोड लंबे समय तक भी रहता है, तो भी उनके लक्षण कम समय तक बने रह सकते हैं। इन लक्षणों में हल्का बुखार बीमारी का एक क्लासिक संकेत हो सकता है।

कुछ बच्चे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इन्फेक्शन, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, आंखों में पानी आना जैसे लक्षण से पीड़ित हो सकते हैं। लक्षण शिशुओं में भी भिन्न हो सकते हैं। इनमें त्वचा पर चकत्ते और सूजन शामिल है।

बच्चे को कोरोना होने पर क्या करें

प्रारंभिक निदान संक्रमण से तुरंत लड़ने की कुंजी है। यदि आपके बच्चे में कोरोना के समान लक्षण दिख रहे हैं, तो उसे तुरंत अलग करें और जांच करवाएं। अधिकांश बच्चे कोरोना के हल्के लक्षणों से पीड़ित होते हैं, जो आमतौर पर घर पर जल्दी ठीक हो जाते हैं।

जाहिर है माता-पिता के लिए बच्चे को अलग रखना मुश्किल होगा इसलिए ज्यादा एहतियाती उपायों पर काम करना चाहिए। आप डबल मास्क पहनें, संक्रमित बच्चे से कुछ दूरी बनाए रखें। संक्रमण के अन्य लक्षणों को अन्य वायरल संक्रमणों के समान देखभाल की आवश्यकता होती है जिसे आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है। शिशुओं और छोटे बच्चों को फिलहाल स्कूल न जाने दें।

बच्चों को है मल्टीसिस्टम-इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम का खतरा

मल्टीसिस्टम-इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम कोरोना की एक दुर्लभ जटिलता है जो वायरस से होने के बाद बच्चों को प्रभावित कर सकती है। कई मामलों में, यह घातक भी हो सकता है। 

अभी एमआईएस-सी होने का जोखिम कम है। यह महत्वपूर्ण है कि संकेत और लक्षणों का समय पर निदान किया जाए। इसके सबसे आम संकेतों और लक्षणों में सांस की तकलीफ, भ्रम, शरीर में दर्द, थकान आदि शामिल है। 

Web Title: covid second wave symptoms in kids: 5 unusual symptoms of coronavirus in kinds

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे