COVID booster shot: फिलहाल सिर्फ इन 6 तरह के लोगों के लिए जरूरी है कोरोना वैक्सीन का बूस्टर शॉट्स

By उस्मान | Published: September 27, 2021 03:04 PM2021-09-27T15:04:24+5:302021-09-27T15:07:28+5:30

जानिये बूस्टर शॉट्स क्यों और किसे जरूरी है

COVID booster shot: 6 types of people who need covid booster shots right now | COVID booster shot: फिलहाल सिर्फ इन 6 तरह के लोगों के लिए जरूरी है कोरोना वैक्सीन का बूस्टर शॉट्स

कोविड वैक्सीन बूस्टर शॉट्स

Highlightsजानिये बूस्टर शॉट्स क्यों और किसे जरूरी है टीकों का प्रभाव बढ़ाने के लिए बूस्टर शॉट्स की जरूरतकई देशों में लग रहा है बूस्टर शॉट्स

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के बीच बूस्टर शॉट्स के उपयोग को लेकर बहुत सारी हो रही हैं। बूस्टर शॉट्स का मतलब है कि जो टीके आपको लगे हैं उनके लाभ को और अधिक मजबूत बनाने के लिए एक और टीका लगवाना।

कोरोना वायरस के जिस तरह आए दिन नए-नए घातक रूप आ रहे हैं, उन्हें देखते हुए बूस्टर शॉट्स की चर्चा हो रही है। कुछ का ऐसा मानना है कि डेल्टा जैसे वैरिएंट में सिर्फ दो खुराक से काम नहीं चलने वाला है।  

हालांकि अभी भी इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि सभी को बूस्टर शॉट्स की आवश्यकता होगी। कई विशेषज्ञ यह कहते हैं कि हर किसी को बूस्टर शॉट की तत्काल आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसके लिए अभी पर्याप्त सबूत नहीं है कि बूस्टर टीके सभी के लिए काम करते हैं।

बूस्टर शॉट कितनी अच्छी तरह काम करते हैं?

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि बूस्टर शॉट्स कैसे काम करता है. बूस्टर शॉट के उपयोग का अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है। यह उन लोगों के लिए सबसे सही काम करता है, जो पहली बार में एक बेहतर प्रतिक्रिया को बढ़ाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, या लंबे समय से टीकाकरण कर चुके हैं।

कोरोना वैक्सीन के मामले में mRNA या वायरल वेक्टर टीके प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ा सकते हैं. साथ ही साथ लंबे समय तक चलने वाली प्रतिरक्षा उत्पन्न कर सकते हैं। हालांकि यह सिफारिश की गई है कि बूस्टर शॉट्स को पिछले टीकाकरण के 6 महीने बाद लेना चाहिए।

बूस्टर शॉट्स की जरूरत किसे है

हेल्थकेयर वर्कर और फ्रंटलाइन स्टाफ
फ्रंटलाइन वर्कर ने लाखों लोगों की जान बचाने और महामारी को और खराब होने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपनी नौकरियों के साथ, वे उच्च वायरल जोखिम, स्वास्थ्य खतरों का भी सामना करते हैं। इस तरह डॉक्टरों और आवश्यक देखभाल करने वाले कर्मचारियों को बूस्टर के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए। 

65 वर्ष से अधिक आयु के लोग
वरिष्ठ आबादी, विशेष रूप से 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को न केवल अंतर्निहित स्वास्थ्य खतरों का खतरा है, बल्कि प्रतिरक्षा सुरक्षा भी कमजोर है। अब वह समय हो सकता है जब प्रतिरक्षा तेजी से कम हो सकती है और उन्हें फिर से जोखिम में डाल सकती है। 

बूस्टर टीके की इस तरह की वरिष्ठ आबादी को आवश्यकता होगी। वरिष्ठ नागरिकों को भी अधिक प्राथमिकता वाली देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सामान्य अनुमानों की तुलना में टीके की प्रभावशीलता तेजी से और समय के साथ कम हो सकती है।

कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को
जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और उनका प्रतिरक्षा तंत्र पहली बार में एक स्वस्थ प्रतिक्रिया उत्पन्न नहीं कर पाता है, उन्हें अतिरिक्त टीकाकरण की सलाह दी जाती है।

कोई ऐसा व्यक्ति जिसका इम्यून सिस्टम कमजोर है, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है या अन्य मुद्दे हैं, उनमें बेहतर प्रतिक्रिया नहीं होती है। इस प्रकार, तीसरी खुराक प्राप्त करने से उन्हें अन्य स्वस्थ वयस्कों की तरह समान स्तर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया स्थापित करने में मदद मिल सकती है।  

कोरोना के अधिक जोखिम वाले लोग 
डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय की समस्याएं, थायरॉयड रोग, श्वसन और सांस के रोगी, संवहनी जटिलताएं, गुर्दे या गुर्दे की विफलता, कैंसर जैसे रोगों से पीड़ितों को प्रतिरक्षा तैयार करने में भी समस्याएं आ सकती हैं। जोखिम उन लोगों के लिए अधिक हो सकता है जो एक समय में एक से अधिक स्थितियों से जूझ रहे हों।  

55 वर्ष से कम उम्र के लोग
सक्रिय बूस्टर टीकाकरण नीतियों वाले देशों में, 55 वर्ष से कम उम्र के कई युवा सक्रिय रूप से तीसरी खुराक लेने पर विचार कर रहे हैं. वर्तमान प्रमाणों से पता चला है कि उन्हें वास्तव में एक महत्वपूर्ण आवश्यकता नहीं हो सकती है, और उनके पास जो सुरक्षा है वह पर्याप्त है।

जो हाल ही में संक्रमित हुए और ठीक हो गए हैं
हाल ही में कोरोना से उबरने का मतलब यह हो सकता है कि किसी व्यक्ति के शरीर में प्राकृतिक प्रतिरक्षा का एक निश्चित स्तर है, जो मददगार हो सकता है और लंबे समय तक उनकी रक्षा कर सकता है। कुछ अध्ययनों ने यह भी सुझाव दिया है कि हाल ही में ठीक हुए लोगों के लिए टीके की एक खुराक भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है और लंबे समय से चली आ रही प्रतिरोधक क्षमता हासिल कर सकती है। 

Web Title: COVID booster shot: 6 types of people who need covid booster shots right now

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे