Covid-19 treatment: study says nitric oxide could be a potential treatment for Covid-19 | Covid-19 treatment: कोरोना से होने वाली मौत से बचा सकता है nitric oxide, जानिये इस इलाज के बारे में सब-कुछ
कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsकोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज या टीका अभी उपलब्ध नहीं हुआ हैनाइट्रिक ऑक्साइड से कोरोना के रोगियों को राहत मिल सकती हैयह एक अणु है, जिसे शरीर स्वाभाविक रूप से पैदा करता है

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका हुआ है। यहां अब तक 8,288,278 मामले सामने आ चुके हैं और 223,644 लोगों की मौत गई है। इसके बाद भारत दूसरे स्थान पर है 7,432,680 लोग संक्रमित हो गए हैं और 113,032 लोगों की मौत हो गई है। 

कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज या टीका अभी उपलब्ध नहीं हुआ है। हालांकि दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक इस काम में लगे हैं। इस बीच एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide) से कोरोना के रोगियों को राहत मिल सकती है और यह वायरस का संभावित इलाज हो सकता है। यह एक अणु है, जिसे शरीर स्वाभाविक रूप से पैदा करता है।

नाइट्रिक ऑक्साइड क्या है?

नाइट्रिक ऑक्साइड नाइट्रोजन का एक ऑक्साइड है, जिसकी ग्लोबल वार्मिंग में भूमिका है। नाइट्रिक ऑक्साइड अणु एक वासोडिलेटर है, यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए रक्त वाहिकाओं को पतला करता है और इस प्रकार इसका बॉडी पर एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव पड़ता है।

Nitric Oxide A Possible Treatment For COVID-19 Too: Study

इसके अतिरिक्त, नाइट्रिक ऑक्साइड में एंटीवायरल गुण होते हैं। स्वीडन में किए गए एक अध्ययन में सबूत मिले हैं कि नाइट्रिक ऑक्साइड कोरोना वायरस के संक्रमण की प्रतिकृति को बाधित करता है। वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए बंदर के कोशिकाओं का उपयोग करके इन-विट्रो अध्ययन किया।

नाइट्रिक ऑक्साइड से कैसे होता है इलाज

वैज्ञानिकों ने पाया कि नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोटीज नामक एक प्रमुख एंजाइम को रोकता है, जिसे सार्स-वायरस-को-2 को खुद की प्रतियां बनाने की आवश्यकता होती है।

अपने निष्कर्षों के आधार पर, वैज्ञानिकों ने यह प्रमाणित किया है कि नाइट्रिक ऑक्साइड गैस को अवशोषित करना क्रोना के गंभीर रोगियों के इलाज के लिए फायदेमंद हो सकता है।

भारत में कोरोना का प्रकोप हुआ थोड़ा कम

भारत में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 62,212 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ संक्रमितों की कुल संख्या अब  74,32,681 हो गई है। इसी अवधि में 837 लोगों की मौत भी कोरोना से हुई है। मृतकों की संख्या अब बढ़कर  1,12,998 हो गई है।

ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार सुबह दी। मंत्रालय के अनुसार एक्टिव मरीजों की संख्य अब 8 लाख से कम हो गई है। ये आंकड़ा अब घटकर  7,95,087 हो गया है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ये भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले डेढ़ महीने में ये पहली बार है जब एक्टिव मरीजों की संख्या 8 लाख से कम हुई है। वहीं अब तक 65,24,596 बीमारी से ठीक हो चुके हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में रिकवरी रेट फिलहाल 87.8 प्रतिशत है। वहीं मृत्यु दर 1.5 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में देश में करीब 10 लाख टेस्ट भी हुए हैं। ऐसे में पॉजिटिविटि रेट करीब 6 प्रतिशत है। देश में आए पहले कोरोना मामले से लेकर अब तक कुल 9.3 करोड़ कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं।

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक करीब 11 लाख लोगों की जान जा चुकी है। 3 करोड़ से अधिक संक्रमण के मामले भी सामने आ चुके हैं। इसमें अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित है। पूरी दुनिया में कोरोना से हुई पांच मौतों में से एक अमेरिका से है। यहां अब तक 2.2 लाख से अधिक लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Covid-19 treatment: study says nitric oxide could be a potential treatment for Covid-19
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे