Covid-19 symptoms treatment: कोरोना के पहले और खतरनाक लक्षण बुखार के लिए 6 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: September 11, 2020 11:23 AM2020-09-11T11:23:17+5:302020-09-11T11:23:17+5:30

कोरोना के लक्षण बुखार के लिए घरेलू उपचार : वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना के लक्षणों का समय पर इलाज करके बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है

Covid-19 symptoms home remedies : Ayurveda herbs, natural remedies and foods to treat coronavirus first symptom fever in Hindi | Covid-19 symptoms treatment: कोरोना के पहले और खतरनाक लक्षण बुखार के लिए 6 घरेलू उपचार

बुखार के लिए घरेलू उपाय

Highlightsबुखार कोरोना का पहला लक्षणलक्षण को समझकर बेहतर उपचार में मिल सकती है मदद

कोरोना के सामन्य लक्षणों में बुखार, सूखी खांसी, थकान, गले की खराश और बदन दर्द आदि हैं। हाल ही में शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि इनमें कोरोना का सबसे पहला लक्षण बुखार है। उनका यह भी मानना है कि अगर कोरोना के लक्षणों का समय पर इलाज कर लिया जाए तो बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। 

वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के पीड़ितों में लक्षण दिखने के संभावित क्रम का पता लगा लिया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कोविड-19 के मरीजों में सबसे पहला संभावित लक्षण है बुखार है।

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। चीन से निकली इस खतरनाक बीमारी से अब तक 913,908 लोगों की मौत हो गई है और 28,323,788 लोग संक्रमित हो गए हैं। हालांकि 20,339,066 मरीज सही होकर घर चले गए हैं। 

बुखार कोरोना का पहला लक्षण

कुछ दिनों पहले फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कोविड-19 के मरीजों में सबसे पहला संभावित लक्षण है बुखार, उसके बाद खांसी, मांसपेशियों में दर्द, मितली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हैं।

लक्षण को समझकर बेहतर उपचार में मिल सकती है मदद

प्रमुख शोधकर्ता जोसफ लार्सन ने कहा, 'लक्षण नजर आने का क्रम मायने रखता है। हर बीमारी अलग तरीके से आगे बढ़ती है और इसका मतलब है कि चिकित्सक जल्द यह पता लगा सकते हैं कि कोई व्यक्ति कोविड-19 से पीड़ित है या फिर उसे कोई अन्य रोग है। इससे वह उपचार संबंधी बेहतर फैसले ले सकते हैं। 

सूखा धनिया
आयुर्वेदिक दवा के रूप में सूखी धनिया का इतना बेहतरीन उपयोग किया जा सकता है जो कि आपके सिर दर्द और बुखार का कारगर इलाज साबित होगी। इसके लिए आपको सूखी धनिया का लेप बनाकर लगाना होगा। इससे आपको तत्काल राहत मिलेगी। धनिया को तत्काल पानी में डाल दें, करीब दो मिनट उसे बाहर निकालकर पीस लें और तैयार हुए लेप को माथे पर लगा लें। 

7 Amazing Coriander Seeds Benefits: From Tackling Diabetes to ...

नींबू 
कई बार पेट में गैस बढ़ने के कारण सिर दर्द होता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर सेवन किया जाए तो तुरंत फायदा होता है। इसमें थोड़ा शहद मिलाया जा सकता है। इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जाए तो स्थायी फायदा होता है। पेट शांत रहेगा और सिर दर्द भी नहीं होगा। 

गर्मियों में किडनी की पथरी से बचने ...

तुलसी  
तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है जो शरीर से वायरस को खत्म कर देती है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।

Tulsi Seeds (Holy Basil) | Buy Tulsi Seeds (Holy Basil) Online at ...

मेथी का पानी
वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।

methi ka paani peene ke fayde: रोज पिएं मेथी का पानी, वजन रहेगा कंट्रोल में और बीमारियां होंगी दूर - health benefits of drinking methi water or fenugreek seeds water daily |

अजवाइन और नींबू का मिश्रण
इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटा चम्मच सफेद नमक और अजवाइन को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग न बदल जाएं। अब इसे एक गिलास पानी में मिक्स करें। फिर इसमें नींबू निचोड़ कर दिन में दो या तीन बार पीएं।

Raw Ajwain Seed, Carom Seeds, Thymol Seeds, Carom, Tymol Seeds, अजवायन - Kitchen Spices, Unjha | ID: 19185144333

अदरक औ पुदीना
सिरदर्द में राहत पाने के लिए अदरक से अच्छे कुछ नहीं है। अदरक के टुकड़ों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले और फिर उससे भाप लें, लाभ होगा। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगा लें, सिर दर्द में थोड़ा आराम मिलेगा। सिरदर्द में आइसपैक भी काफी मददगार होती है। माइग्रेन के दर्द में आइसपैक को गर्दन के पीछे रखें, राहत मिलेगी।

Web Title: Covid-19 symptoms home remedies : Ayurveda herbs, natural remedies and foods to treat coronavirus first symptom fever in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे