COVID-19 prevention: एक मास्क कितने दिन पहनें, मास्क को कैसे साफ करें, सबसे बेस्ट मास्क कौन सा है ?

By उस्मान | Published: November 28, 2020 03:55 PM2020-11-28T15:55:55+5:302020-11-28T16:01:03+5:30

कोरोना का अभी कोई इलाज या टीका नहीं है, फिलहाल वायरस से बचने के लिए मास्क की भरोसेमंद हथियार है

COVID-19 prevention: Which is the best mask for covid-19, best time to replace mask, how to clean and best time to ditch your old mask away | COVID-19 prevention: एक मास्क कितने दिन पहनें, मास्क को कैसे साफ करें, सबसे बेस्ट मास्क कौन सा है ?

COVID-19 prevention: एक मास्क कितने दिन पहनें, मास्क को कैसे साफ करें, सबसे बेस्ट मास्क कौन सा है ?

कोरोना वायरस के इलाज रोकथाम के लिए अभी तक कोई स्थायी इलाज या टीका नहीं आया है। फिलहाल फेस मास्क कोरोना से बचने और फैलने से रोकने का एक बड़ा हथियार है। हाल के अध्ययनों से संकेत मिला है कि सर्जिकल और कपड़े का मास्क संक्रमण को 70% कम करने में प्रभावी हैं।

बहुत से लोग आरामदायक और फैशनेबल कपड़े मास्क भी इस्तेमाल कर रहे हैं जो सस्ते भी हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ऐसे फैशनेबल मास्क की तुलना में सर्जिकल और क्लॉथ मास्क किसी भी संक्रामक वायरल कणों को आपके पास जाने से बचाने के लिए काफी अच्छे होते हैं जब आप सार्वजनिक स्थान पर होते हैं। 

फिलहाल कोरोना के खिलाफ सबसे बेस्ट मास्क कौन सा है?

चिकित्सा दिशानिर्देशों के अनुसार, फिलहाल कोरोना के खिलाफ सबसे बेस्ट मास्क वो है जिसमें तीन-प्लाई हैं, फिट आता है और जिसमें सांस लेने में परेशानी नहीं होती है। ऐसे मास्क को आगे भी उपयोग के लिए धोया जा सकता है।

चूंकि अधिकांश कपड़े धोने और पहनने के बाद फैल जाते हैं। ऐसे कपड़े से बने मास्क की गुणवत्ता भी खराब हो सकती है और यह कोरोना के मुकाबले कम उपयोगी हो सकता है।

मास्क को सही से रखने और साफ करने के तरीका क्या है ?

महामारी के दौरान मास्क को एक आदत बना लेना चाहिए। इसलिए आपको मास्क की देखभाल करना और सही तरीके से रखना आना चाहिए। कपड़े की गुणवत्ता के कारण मास्क कम प्रभावी होते हैं, जो कि समय के साथ आपके मुंह और नाक को ढंकने के लिए होता है। धुलाई और रसायन भी उनके उपयोग को प्रभावित कर सकते हैं।

यदि आप उन्हें सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं, विशेष रूप से मास्क जिनके पास नाक की क्लिप है, तो यह अगली बार पहनने के लिए कीटाणुओं के लिए ढीले अंतराल के लिए जगह छोड़ सकता है। देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें पहली जगह पर पहनना।

पुराने मास्क को कब पहनना छोड़ देना चाहिए ?

अगर आप अपने मास्क की सही तरह सफाई नहीं कर रहे, सही से नहीं रख रहे या वो ढीला हो गया है तो आपको अपना मास्क बदल लेना चाहिए। हालांकि इसकी समय निर्धारित करना असंभव है। 

मास्क खराब होना इस बात पर भी निर्भर करता है कि यह किस तरह के कपड़े का है, इसे कितनी बार धोया गया है, कितनी बार पहना है या आप कितनी बार मास्क उतारते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बहुत अधिक बार यात्रा करते हैं और वायरस के संपर्क में आते हैं, तो मास्क बदलने के लिए समय भी अलग होगा, और आपको उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक बार बदलने की आवश्यकता होगी।

मास्क पहनते समय न करें ये गलतियां

नाक और मुंह को करें कवर
मास्क को केवल नाक के ऊपर पहना जाता है ठोड़ी के नीचे नहीं और न सिर्फ मुंह पर। ऐसा करने से नाक खुली रहती है और हवा पास होती रहती है। बेहतर मास्क भी गलत तरीके से पहनने पर सुरक्षा नहीं करता है। 

बार-बार मास्क न उतारें
कई लोग मास्क को बार-बार उतारकर डेस्क, फर्श, टेबल या किसी सतह पर रख देते हैं। आपको बता दें कि वायरस सतह से फैलता है। ऐसा करने से आपका मास्क दूषित हो सकता है। 

बार-बार मास्क को छूने से बचें
बार-बार मोबाइल फोन, आईपैड, कीपैड या अन्य गैजेट को छूने के बाद मास्क को छूने से भी वो दूषित हो सकता है। इसलिए आपको बार-बार मास्क को छूने से बचना चाहिए। 

बात करते समय मुंह से नीचे न करें
बातचीत या खाने के दौरान मास्क को ठोड़ी के नीचे खींचना नहीं चाहिए। ऐसा करने से आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है।

Web Title: COVID-19 prevention: Which is the best mask for covid-19, best time to replace mask, how to clean and best time to ditch your old mask away

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे