Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने में सबसे ज्यादा कारगर साबित हो सकती है भारत की यह खास चीज

By भाषा | Published: May 4, 2020 03:48 PM2020-05-04T15:48:42+5:302020-05-04T16:04:53+5:30

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसकी वजह से ही भारत में अन्य देशों के मुकाबले कोरोना के मामलों में कमी देखी गई है

COVID-19: 'Namaste' in India may have provided more protection against the coronavirus | Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने में सबसे ज्यादा कारगर साबित हो सकती है भारत की यह खास चीज

Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने में सबसे ज्यादा कारगर साबित हो सकती है भारत की यह खास चीज

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और इसकी चपेट में अब तक 3,581,884 से अधिक लोग आ चुके हैं। दुनियाभर में इस महामारी से 248,558 लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। 

कोरोना का कोई इलाज नहीं है और इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से दूर रखना। चूंकि यह वायरस सक्रमित से हाथ मिलाने से फैल सकता है इसलिए सबसे पहले हाथ नहीं मिलाने पर जोर दिया गया था। 

भारत में हाथ मिलाने की जगह हाथ जोड़कर नमस्ते करने की प्रथा है और यह प्रथा कोरोना से बचाने में सफल साबित हुई है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत में एक-दूसरे को अभिवादन करने का तरीका ‘नमस्ते’ दूसरे देशों के अभिवादन के तरीके से अधिक कारगर साबित हो सकता है।

इससे वायरस से बचने के एक महत्वपूर्ण नियम सामाजिक दूरी बनाए रखने का उल्लंघन भी नहीं होता। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट ‘दी कोविड-19 रिडल : वाय डज द वायरस वैलॉप सम प्लेसिज एंड स्पेयर अदर्स?’ के अनुसार कोरोना वायरस ने पृथ्वी पर लगभग हर जगह अपना प्रकोप दिखाया है।

न्यूयॉर्क, पेरिस और लंदन जैसे महानगरों में जहां इससे तबाही मची है वहीं बैंकॉक, बगदाद, नयी दिल्ली, लागोस जैसे शहरों में स्थिति अब तक उतनी खराब नहीं हुई है।

उसने कहा, ‘‘ सवाल यह है कि कुछ स्थानों पर वायरस का कहर अधिक और कुछ जगह पर कम क्यों है? इसको लेकर कई सिद्धांत और अटकलें हैं लेकिन इसका कोई ठोस जवाब नहीं मिल पाया है। इसका पता चलने से देश वायरस से कैसे निपटें, किसको इससे खतरा है यह पता लगाने और यह जानने में मदद मिल सकती है कि घर से बहार जाना सुरक्षित कब होगा।’’

रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘ महामारी विशेषज्ञों ने कहा कि सांस्कृतिक कारक, जैसे कि सामाजिक दूरी बनाना जो कुछ समाजों में पहले से जारी है, इससे कुछ देश अधिक सुरक्षित हैं। थाईलैंड और भारत में जहां वायरस के मामले तुलनात्मक रूप से कम है वहां लोग एक-दूसरे का अभिवादन दोनों हाथ जोड़कर ‘नमस्ते’ करके करते हैं।

वहीं जापान और दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वायरस आने से काफी समय पहले से लोग सिर झुकाकर एक-दूसरे का अभिवादन करते हैं और थोड़ा भी बीमार होने पर उन्हें मास्क पहनने की आदत है।’’

रिपोर्ट के अनुसार विकासशील देशों में बुजुर्गों की घर में देखभाल करने की संस्कृति के कारण पश्चिमी देशों की तुलना में वहां बुजुर्गों की जान कम जा रही है। ‘हार्वर्ड ग्लोबल हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट’ के निदेशक आशीष झा ने कहा कि कई देशों में युवा आबादी अधिक होने की वजह से भी महामारी के मामले कम हैं। 

English summary :
Due to outbreak of the corona virus more than 3,581,884 people have been affected. Worldwide, 248,558 people have died due to this epidemic and this figure keeps increasing.


Web Title: COVID-19: 'Namaste' in India may have provided more protection against the coronavirus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे