Coronavirus effect: फोटो देखकर समझें, किस तरह श्वसन कोशिकाओं पर अटैक करता है कोरोना, फिर कैसी हो जाती हैं कोशिकाएं

By उस्मान | Published: September 14, 2020 12:06 PM2020-09-14T12:06:46+5:302020-09-14T12:06:46+5:30

Covid-19 effects: कोविड-19 से संक्रमित कोशिकाओं की पहली बार तस्वीर सामने आई है. जिससे संक्रमण के फैलाव को सीमित करने के लिए मास्क का महत्व जरूरी हो जाता है.

Covid-19 effects: Scientists Publish Images Of Coronavirus Infecting Respiratory Cells | Coronavirus effect: फोटो देखकर समझें, किस तरह श्वसन कोशिकाओं पर अटैक करता है कोरोना, फिर कैसी हो जाती हैं कोशिकाएं

कोरोना वायरस का प्रभाव

Highlightsयह फोटो प्रयोगशाला में विकसित वायरस के हैंयूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना (यूएनसी) चिल्ड्रन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने इन चित्रों को कैप्चर कियास्कैनिंग इलेक्ट्रोन माइक्रोस्कोप ली गई फोटो

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच वैज्ञानिकों ने कुछ फोटो प्रकाशित किये हैं जिनमें दिखाया गया है कि कोविड-19 का संक्रमण किस तरह मरीजों के सांस की नली या श्वसन पथ की कोशिकाओं (respiratory tract cells) को संक्रमित करता है। यह फोटो प्रयोगशाला में विकसित वायरस के हैं। इनमें फेफड़ों के अंदर प्रत्येक कोशिका में उत्पन्न होने वाले वायरस पार्टिकल की संख्या का ब्यौरा देते हैं।
 
फोटो से संक्रमण को समझना आसान
एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना (यूएनसी) चिल्ड्रन रिसर्च इंस्टीट्यूट के कैमिल एहरे सहित कई शोधकर्ताओं ने इन चित्रों को यह बताने के लिए कैप्चर किया है। उन्होंने यह समझाने की कोशिश की है फोटो के जरिये संक्रमण को आसानी से समझा जा सकता है।

इन हाई पॉवर माइक्रोस्कोपिक इमेज में मानव की श्वसन सतहों पर बड़ी संख्या में वायरस के पार्टिकल दिख रहे हैं, जो कि अन्य लोगों में संक्रमण फैलाने के लिए तैयार हैं।     

इस तरीके से ली गई फोटो
इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने फेफड़ों के ह्यूमन ब्रोन्कियल एपीथीलियल सेल्स में नोवेल कोरोनोवायरस सार्स-को-2 का टीका लगाया। उन्होंने इसके 96 घंटे बाद उच्च शक्ति वाले स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी के जरिए इसकी जांच की।

शोधकर्ताओं का कहना है कि जब कोरोना वायरस के संक्रमित शक्ल को छोड़ा गया तो तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाती है। उन्होंने तस्वीर हासिल करने के लिए इंसान के लंग की कोशिकाओं में उसे छोड़ा। उसके बाद उन्होंने 96 घंटे तक कोशिकाओं का अध्ययन किया। 

स्कैनिंग इलेक्ट्रोन माइक्रोस्कोप ली गई फोटो
इसके लिए उन्होंने उच्च क्षमता वाली स्कैनिंग इलेक्ट्रोन माइक्रोस्कोप तकनीक की मदद ली। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसीन में प्रकाशित इन तस्वीरों को रंगीन बनाकर पेश किया गया है।

उच्च क्षमता से बढ़ाई गई तस्वीर में कोविड-19 के घनत्व और ढांचे का पता चलता है। तस्वीर बताती है कि मानव श्वसन तंत्र के अंदर प्रति कोशिका वाइरन की तादाद कैसे पैदा होती है और छोड़ी जाती है।

कोरोना से 928,287 लोगों की मौत

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 29,184,740 संक्रमित हो गए हैं और 928,287 लोगों की मौत हो गई है।

भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 48 लाख के पार

देश में एक दिन में कोविड-19 के 94,372 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 48 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं, अब तक  37,02,595  लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और इसके साथ ही रविवार को ठीक होने वालों की दर 77.88 फीसदी हो गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 47,54,356 मामले सामने आए हैं जबकि 24 घंटे के भीतर 1,114 संक्रमित लोगों की मौत होने से इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 78,586 हो गई है। 

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की दर में और कमी आई है तथा यह घटकर 1.65 फीसदी रह गई है। आंकड़ों के मुताबिक देश में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के 9,73,175 मरीजों का इलाज चल रहा है जो संक्रमण के कुल मामलों का 20.47 फीसदी है। 

देश में कोविड-19 के कुल मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार चले गए थे, 23 अगस्त को 30 लाख के पार और पांच सितंबर को यह संख्या 40 लाख के पार पहुंच गई थी। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक 12 सितंबर तक कुल 5,62,60,928 नमूनों की जांच हुई है जिनमें से 10,71,702 नमूनों की जांच शनिवार को की गई।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Covid-19 effects: Scientists Publish Images Of Coronavirus Infecting Respiratory Cells

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे