COVID diet tips: क्या कोरोना से बचने के लिए गर्मियों में काढ़ा पीने सुरक्षित है ?

By उस्मान | Published: June 12, 2021 01:18 PM2021-06-12T13:18:23+5:302021-06-12T13:18:23+5:30

संक्रमण से लड़ने के लिए पियें काढ़ा लेकिन मात्रा का रखें ध्यान

COVID-19 diet tips: is it safe to have kadha during summer, kadha health benefits and side effects in Hindi | COVID diet tips: क्या कोरोना से बचने के लिए गर्मियों में काढ़ा पीने सुरक्षित है ?

काढ़ा के फायदे-नुकसान

Highlightsसंक्रमण से लड़ने के लिए पियें काढ़ा लेकिन मात्रा का रखें ध्यान काढ़ा इम्यून पावर बढ़ाने में सहायकसर्दी में खांसी, जुकाम और फ्लू का बेहतर घरेलू उपाय

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा पिछले एक साल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होना वाला पेय रहा है। ऐसा माना जाता है कि काढ़ा में मिक्स चीजें पोषक तत्वों का भंडार हैं और वो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर कोरोना जैसे संक्रमण से लड़ने में प्रभावी हो सकती हैं। 

इतना ही नहीं, सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम को मात देने के लिए काढ़ा एक मजबूत घरेलू उपाय है। लेकिन सवाल यह है कि क्या गर्मियों में काढ़ा पीने सुरक्षित है? क्योंकि काढ़ा बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री गर्म प्रकृति की होती है और जाहिर है इसे गर्म पीना पड़ता है, तो क्या भीषण गर्मी में काढ़ा पीने से शरीर को और कोई नुकसान तो नहीं होता है? 

काढ़ा वास्तव में क्या है?

काढ़ा एक आयुर्वेदिक उपचार है जिसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं। यह गिलोय, गुडुची, मुलेठी, लौंग, तुलसी और दालचीनी, अदरक जैसे मसालों और औषधीय पौधों को उबालकर बनाया जाता है।

काढ़ा मौसमी संक्रमण और फ्लू से लड़ने में मदद करता है। यह गठिया, सिरदर्द, अस्थमा, मूत्र पथ के संक्रमण, ब्रोंकाइटिस और यकृत विकारों से पीड़ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है।

कोरोना वायरस में काढ़ा कैसे मदद कर सकता है?

विशेषज्ञों के अनुसार, काढ़ा प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है और इस प्रकार कोरोना वायरस को दूर रखता है। चूंकि यह जड़ी-बूटियों और मसालों का काढ़ा है, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। 

ऐसी कई रिपोर्टें हैं जो दावा करती हैं कि कोरोना वायरस कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को प्रभावित कर रहा है, जो इस कठिन समय के दौरान काढ़ा को एक स्वस्थ विकल्प बनाता है। हालांकि इसके अधिक सेवन से शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

क्या गर्मियों में काढ़ा सुरक्षित है?

चूंकि कड़ा में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री गर्म प्रकृति की होती है, इसलिए एक आम सवाल यह उठता है कि क्या गर्मी के दिनों में कड़ा का सेवन करना चाहिए?

कड़ा एक स्वस्थ पेय है और ठंड और शुष्क मौसम के दौरान इसका सेवन करना चाहिए। यदि कोई गर्मी के मौसम में अधिक मात्रा में कड़ा का सेवन कर रहा है, तो इससे एसिडिटी, उच्च रक्तचाप, चिंता, नाक से खून आना, उल्टी और मतली आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप गर्मियों में काढ़ा का सेवन नहीं कर सकते।

गर्मियों में काढ़ा पीना का सुरक्षित तरीका

- उठने के एक घंटे बाद या शाम को 4 से 5 बजे के बीच काढ़ा का सेवन करें।

- कढ़ा खाली पेट न खाएं क्योंकि इसमें मौजूद तत्व एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। इसका सेवन आप नाश्ते के बाद कर सकते हैं।

- एक बार में 150 मिली से ज्यादा काढ़ा का सेवन न करें। एक बार में बहुत अधिक सेवन करने से आपको मिचली और एसिडिक महसूस हो सकता है।

- अपने काढ़े में काली मिर्च और अदरक जैसी गर्म सामग्री की संख्या सीमित करें।

- अपने कढ़ा में शहद मिलाएं क्योंकि यह एसिडिटी और मतली को बेअसर करने में मदद करता है। 

- अगर आप डायबिटिक हैं तो कढ़ाही में ज्यादा शहद या मुलेठी का इस्तेमाल करने से बचें। 

Web Title: COVID-19 diet tips: is it safe to have kadha during summer, kadha health benefits and side effects in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे