Coronavirus update in India: total cases, total deaths, Delhi weekend curfew news, vaccination update in India | COVID update: देश में कोरोना के मामले 1.40 करोड़ पार, दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, जानें कोरोना का का पूरा अपडेट
कोरोना वायरस

Highlightsएक दिन में कोरोना के मामले दो लाख पारकोरोना के चलते कई जगहों पर कर्फ्यूतेजी से फैल रहे हैं कोरोना के लक्षण

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड दो लाख से अधिक मामले सामने आने के बाद इस बीमारी का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 14 लाख के पार चली गई है। नए मामले आने से देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,40,74,564 पर पहुंच गए हैं। 

बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,00,739 मामले आए जबकि 1,038 लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,73,123 हो गई है। संक्रमण के मामलों में लगातार 36वें दिन वृद्धि हुई है।

देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 14,71,877 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 10.46 प्रतिशत है जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की दर गिरकर 88.31 प्रतिशत रह गई है। 

इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,24,29,564 हो गई है जबकि मृत्यु दर 1.23 प्रतिशत है। भारत में कोविड-19 के मामले सात अगस्त को 20 लाख का आंकड़ा पार कर गए थे।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लागू
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सप्ताहांत में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की, आवश्यक सेवाओं को कर्फ्यू के दौरान अनुमति होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड-19 बिस्तरों की कमी नहीं है। दिल्ली में मॉल, जिम, स्पा, सभागार बंद रहेंगे; सिनेमाघरों में केवल 30 प्रतिशत लोगों की अनुमति होगी।  

कोविड-19 को प्राकृतिक आपदा माना जाए 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार को एक पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वह कोविड-19 को प्राकृतिक आपदा माने जिससे सरकार राज्य प्राकृतिक आपदा कोष (एसडीआरएफ) का उपयोग प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता देने में करे। 

कुंभ मेला से लौटने वाले श्रद्धालुओं को पृथक-वास में रहने और कोविड-19 की जांच का निर्देश 
कर्नाटक सरकार ने हरिद्वार में कुंभ मेला से लौटने वाले श्रद्धालुओं को पृथक-वास में रहने की सलाह दी है और कोरोना वायरस की जांच कराने को कहा है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा कि हरिद्वार में कुंभ मेला से राज्य लौटने वाले श्रद्धालु निश्चित रूप से घर पर पृथक-वास में रहें और कोरोना वायरस की जांच करायें। मैं श्रद्धालुओं से अनुरोध करता हूं कि जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर ही वे अपनी रोजाना की गतिविधि को जारी रखें। 

मुंबई का जसलोक हॉस्पिटल पूर्ण रूप से कोविड-19 अस्पताल में परिवर्तित
मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुंबई नगर निगम ने संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए यहां के जसलोक हॉस्पिटल को कोविड-19 अस्पताल में बदल दिया है। 

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) द्वारा बुधवार को जारी परिपत्र के अनुसार जसलोक अस्पताल में गैर कोविड-19 मरीजों को भर्ती नहीं किया जायेगा और इस संबंध में अस्पताल के प्रबंधन को तत्काल प्रभाव से निर्देश जारी किया गया है।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Coronavirus update in India: total cases, total deaths, Delhi weekend curfew news, vaccination update in India

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे