भारत में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 52 हजार से ज्यादा केस, कुल संख्या 16 लाख के करीब, 10 तरीकों से करें बचाव

By उस्मान | Published: July 30, 2020 11:19 AM2020-07-30T11:19:19+5:302020-07-30T11:21:51+5:30

Coronavirus prevention tips: कोरोना वायरस से बचने और दूसरों को बचाने के लिए आपको इन उपायों को अपनाना चाहिए

Coronavirus update in India: total cases, new cases, active cases, total deaths in India, Coronavirus prevention and precaution tips, tips to stop covid-19 spreading in Hindi | भारत में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 52 हजार से ज्यादा केस, कुल संख्या 16 लाख के करीब, 10 तरीकों से करें बचाव

कोरोना से बचने के उपाय

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के रिकॉर्ड 52,123 केस सामने आए हैं और 775 मरीजों की मौत हुई है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15,83,792 पहुंच गई है और 34,968 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 5,28,242 सक्रिय मामले हैं। 

ठीक हुए मरीजों का आंकड़ा 10 लाख के पार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 10,20,582 मरीज ठीक हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत में कोविड-19 मृत्यु दर (सीएफआर) वैश्विक सीएफआर के मुकाबले कम है। सीएफआर 19 जून के 3.3 प्रतिशत के मुकाबले बुधवार को घटकर 2.23 प्रतिशत रह गई जो एक अप्रैल के बाद से सबसे कम है।

आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में जिन 1,129 लोगों की मौत हुई है, उनमें से सबसे अधिक 518 लोग तमिलनाडु के थे। इसके बाद महाराष्ट्र में 280, आंध्र प्रदेश में 65, कर्नाटक में 55, पश्चिम बंगाल में 39, उत्तर प्रदेश में 34, दिल्ली में 29,

गुजरात में 28, मध्य प्रदेश में 14, जम्मू-कश्मीर में 10, तेलंगाना और झारखंड में नौ-नौ, हरियाणा में आठ, असम, पंजाब तथा राजस्थान में छह-छह, ओडिशा में पांच, गोवा तथा उत्तराखंड में दो-दो, केरल, पुडुचेरी, त्रिपुरा और चंडीगढ़ में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।  

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके

उन्होंने कहा कि अगर सामान्य बातों का ध्यान नहीं रखा जाएगा, तो हालात बिगड़ेंगे। ऐसे में एहतियात के तौर पर लोगों को हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना जरूरी है।

दो गज की दूरी जरूरी

उन्होंने कहा, 'इस खास विषय को लेकर हम डब्ल्यूएचओ के मुख्यालय से आने वाली सूचनाओं पर नजर रख रहे हैं लेकिन आपको पता होगा कि आरंभिक चरण से ही हम 'दो गज दूरी' बनाए रखने पर लगातार जोर दे रहे हैं। दूरी बनाए रखने के इस विचार का पालन कर हम सुरक्षित रह सकते हैं क्योंकि सूक्ष्म बूंदें हवा में कुछ समय तक रह सकती है।' 

Superintendent reminds community: the importance of social ...

हवा में फैल रहे वायरस से न घबराएं

हैदराबाद स्थित आधुनिक जीव विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान करने वाले वैज्ञानिक ने कहा है कोरोना वायरस संक्रमण के हवा से फैलने संबंधी 200 से अधिक वैज्ञानिकों के एक समूह के दावे को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है।

हर जगह और हर किसी को संक्रमित नहीं करेगा

उन्होंने यह भी कहा कि इस अध्ययन में सिर्फ यह बताने की कोशिश की गई है कि यह वायरस हवा में अस्थायी रूप से हो सकता है और इसका यह मतलब भी नहीं है कि वायरस हर जगह पहुंच रहा है और हर किसी को संक्रमित कर देगा। 

मास्क पहनना जरूरी

यहां स्थित ‘सीएसआईआर-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी’ (सीसीएमबी) के निदेशक राकेश मिश्रा ने कहा कि इसका मतलब यह है कि लोगों को अधिक समय तक मास्क पहनना चाहिए। 

जिस हिसाब से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप गलती से भी किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए है तो आपको तुरंत ये काम करने चाहिए।

सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

उन्होंने कहा कि वायरस से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाये रखने जैसी अन्य सावधानी बरतना जारी रखना चाहिए। हवा में फैलने का मतलब है यह पांच माइक्रोन से कम आकार की छोटी बूंदों (ड्रॉप्लेटस) में हवा में इधर-उधर जा सकता है और इसका मतलब यह हुआ कि बड़ी बूंदों के रूप में यह कुछ ही मिनटों तक हवा में रहेगा।

1) अगर आपको लगता है कि आप किसी संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं, सबसे पहले खुद को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन कर लें।

2) बुखार, सांस की तकलीफ, खांसी, गंध में कमी, गले में खराश, बहती नाक, दस्त और मांसपेशियों में दर्द। यदि आप बीमार महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Home quarantine may be allowed for those returning from abroad ...

3) अगर आपको खुद में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिख रहा या फिर आपने टेस्ट नहीं करवाया हो, तो दूसरों को यह बताना महत्वपूर्ण है कि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।

4) अगर आपको इस बात की जानकारी हो कि आप किसी संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं तो जल्द से जल्द कोरोना का टेस्ट करवाएं।

5) इस समय आपको इम्यूनिटी वाले फूड्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आयुर्वेद की मदद से भी आप अपने इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। गिलोय, हल्दी, मुलेठी, तुलसी का पत्तों से बना काढ़ा भी बेहद फायदेमंद होता है।

अगर आपको फ्लू जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आप सीधे अस्पताल जाकर कोरोना की जांच नहीं करा सकते हैं। दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सचिव की सहायक डॉक्टर ऋतू के अनुसार, कोरोना वायरस की जांच के लिए पहले आपको कोरोना वायरस हेल्पलाइन में फोन करना पड़ेगा।

इसलिए अगर आपको शक है कि आपको कोरोना के लक्षण हैं, तो आप अस्पताल जाने की बजाय हेल्पलाइन पर फोन करें। कोरोना वायरस के लिए भारत में हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 है और राज्यों के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन हैं।

English summary :
Corona virus outbreak in India is increasing rapidly. During the last 24 hours in the country, Corona has recorded 52,123 cases and 775 patients have died. The number of infected people in the country has increased to 15,83,792 due to this deadly virus originating from China and 34,968 people have died. Of these, 5,28,242 are active cases.


Web Title: Coronavirus update in India: total cases, new cases, active cases, total deaths in India, Coronavirus prevention and precaution tips, tips to stop covid-19 spreading in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे