Coronavirus home remdies: कोरोना वायरस का आम लक्षण है गले में खराश, ये 8 उपाय अपनाकर दो दिन में पायें गले की खराश से छुटकारा

By उस्मान | Published: July 27, 2020 02:18 PM2020-07-27T14:18:17+5:302020-07-27T14:18:17+5:30

Coronavirus symptoms sore throat home remedies: गले में खराश होना कोरोना वायरस का लक्षण है और इसे हल्के में लेना महंगा पड़ सकता है

Coronavirus symptoms sore throat home remedies: try these 8 natural remedies to get rid sore throat, foods and herbs to beat sore throat in Hindi | Coronavirus home remdies: कोरोना वायरस का आम लक्षण है गले में खराश, ये 8 उपाय अपनाकर दो दिन में पायें गले की खराश से छुटकारा

गले की खराश के उपाय

गले में खराश होना कोरोना वायरस संक्रमण के बड़े लक्षणों में से एक है। वैसे तो यह आम समस्या है लेकिन कोरोना संकट में इसकी अनदेखी करना आपको भारी पड़ सकता है। आमतौर पर मौसम में बदलाव होने या ठंडा-गर्म होने से यह समस्या हो सकती है लेकिन यह कोरोना संक्रमण का लक्षण भी है। 

फिलहाल मानसून का मौसम जारी है और इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने से सर्दी, खांसी और गले की खराश आदि का खतरा होता है। गले में खराश होने से न केवल गले में दर्द होता है बल्कि कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है। 

वैसे इस समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ दवाएं ले सकते हैं लेकिन कोरोना के संकट में इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर तकलीफ ज्यादा नहीं है तो आप इसका इलाज घर पर भी कर सकते हैं। हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप गले की खराश से राहत पा सकते हैं। 

गर्म पानी और नमक
गर्म पानी और नमक गले की खराश को दूर करने का कारगर उपाय है। गर्म पानी में नमक डालकर पीने से गले की सिकाई होगी और जल्द ही राहत मिलेगी। इसके साथ ही गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी आराम होगा।

अब आया कोरोना के इलाज का देसी नुस्खा ...

बेकिंग सोडा के गरारे
बेकिंग सोडा को नमक के पानी में मिलाकर गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है। इस घोल से गरारे करने से बैक्टीरिया मर सकते हैं और खमीर और कवक के विकास को रोक सकते हैं। 1 कप गर्म पानी, 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा, और 1/8 चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें। 

पुदीना
पुदीना सांस लेने की क्षमता में सुधार के लिए जाना जाता है। पेपरमिंट ऑयल स्प्रे भी गले की खराश से राहत दिला सकता है। पुदीने में मेन्थॉल होता है, जो बलगम को पतला करके गले की खराश और खांसी को दूर करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। 

पुदीना - विकिपीडिया

मेथी
मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके भी कई रूप हैं। आप मेथी के बीज खा सकते हैं, सामयिक तेल का उपयोग कर सकते हैं या मेथी की चाय पी सकते हैं। मेथी की चाय गले में खराश के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें दर्द को दूर करने, सूजन या जलन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है।

शहद
गले की खराश को दूर करने में शहद भी अच्छा उपाय है। एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में डालकर पीने से आपको फायदा होगा। शहद से दर्द में आराम मिलता है साथ ही ये संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें ये न दें।

शहद कैसे इस्तेमाल करें- त्वचा और ...

अदरक की चाय
अदरक गले की खराश को दूर करने का काम करती है। इस चाय को पीने से गले में दर्द और खराश से आपको आराम मिलेगा। अदरक की चाय बनाने के लिए एक टुकड़ा अरदक को कूट लें और पानी में डालकर खौलाएं। इसके बाद इसे छन्नी से छान लें। इसमें अब एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर पीएं। इससे आपको फायदा होगा।

मुलेठी
मुलेठी में एस्पिरिन के गुण होते हैं। यही एस्पिरिन गले में दर्द और खराश को दूर करने में मददगार होता है। मुलेठी के एक टुकड़े को मुंह में डालकर रखने से भी आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

दालचीनी
दालचीनी भी सर्दी जुकाम और गले की खराश को दूर करने का दालचीनी उपाय है। दालचीनी को आप हर्बल चाय या काली चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा घर में बनने वाली चाय में भी इसे डालकर इसका सेवन करना फायदेमंद ही होगा।

Web Title: Coronavirus symptoms sore throat home remedies: try these 8 natural remedies to get rid sore throat, foods and herbs to beat sore throat in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे