कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए पहनें डबल मास्क, सरकार ने जारी किये दिशा-निर्देश

By उस्मान | Published: May 10, 2021 03:32 PM2021-05-10T15:32:59+5:302021-05-10T15:43:18+5:30

जानिये मास्क पहनते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

coronavirus prevention tips: Centre releases dos and don’ts for double-masking amid | कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए पहनें डबल मास्क, सरकार ने जारी किये दिशा-निर्देश

कोरोना से बचने के उपाय

Highlightsमास्क पहनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिएदूसरी लहर में डबल मास्किंग है जरूरीइस दौरान एक जैसे मास्क न पहनें

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों और मृतकों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। दूसरी लहर से बचने के लिए डॉक्टरों और विशेषज्ञों डबल मास्किंग की सलाह दी है। इसे देखते हुए सरकार ने डबल मास्किंग के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किये हैं। चलिए जानते हैं कि मास्क के मामले में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या करें
- डबल मास्क में सर्जिकल मास्क और डबल या ट्रिपल लेयर वाला कपड़े का मास्क शामिल होना चाहिए।

- मास्क से नाक को अच्छी तरह कवर करना चाहिए और बीच वाले हिस्से को कसकर दबाया जाना चाहिए।

- मास्क लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि सांस सही तरह आ रही है या नहीं। 

- कपड़े का मास्क नियमित रूप से धोएं।

क्या नहीं करना चाहिए
- एक ही तरह के दो मास्क न लगाएं।

- लगातार दो दिनों तक एक ही मास्क न पहनें।

एक अध्ययन के अनुसार, दो मास्क को सही तरह पहनने से SARS-CoV-2 आकार के कणों को छानने की प्रभावशीलता लगभग दोगुनी हो सकती है, जिससे उन्हें पहनने वाले के नाक और मुंह तक पहुंचने से रोका जा सकता है।

कोरोना के खिलाफ सबसे बेस्ट मास्क कौन सा है?

चिकित्सा दिशानिर्देशों के अनुसार, फिलहाल कोरोना के खिलाफ सबसे बेस्ट मास्क वो है जिसमें तीन-प्लाई हैं, फिट आता है और जिसमें सांस लेने में परेशानी नहीं होती है। ऐसे मास्क को आगे भी उपयोग के लिए धोया जा सकता है।

 

चूंकि अधिकांश कपड़े धोने और पहनने के बाद फैल जाते हैं। ऐसे कपड़े से बने मास्क की गुणवत्ता भी खराब हो सकती है और यह कोरोना के मुकाबले कम उपयोगी हो सकता है।

मास्क को सही से रखने और साफ करने के तरीका क्या है ?

महामारी के दौरान मास्क को एक आदत बना लेना चाहिए। इसलिए आपको मास्क की देखभाल करना और सही तरीके से रखना आना चाहिए। कपड़े की गुणवत्ता के कारण मास्क कम प्रभावी होते हैं, जो कि समय के साथ आपके मुंह और नाक को ढंकने के लिए होता है। धुलाई और रसायन भी उनके उपयोग को प्रभावित कर सकते हैं।

यदि आप उन्हें सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं, विशेष रूप से मास्क जिनके पास नाक की क्लिप है, तो यह अगली बार पहनने के लिए कीटाणुओं के लिए ढीले अंतराल के लिए जगह छोड़ सकता है। देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें पहली जगह पर पहनना।

पुराने मास्क को कब पहनना छोड़ देना चाहिए ?

अगर आप अपने मास्क की सही तरह सफाई नहीं कर रहे, सही से नहीं रख रहे या वो ढीला हो गया है तो आपको अपना मास्क बदल लेना चाहिए। हालांकि इसकी समय निर्धारित करना असंभव है। 

मास्क खराब होना इस बात पर भी निर्भर करता है कि यह किस तरह के कपड़े का है, इसे कितनी बार धोया गया है, कितनी बार पहना है या आप कितनी बार मास्क उतारते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बहुत अधिक बार यात्रा करते हैं और वायरस के संपर्क में आते हैं, तो मास्क बदलने के लिए समय भी अलग होगा, और आपको उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक बार बदलने की आवश्यकता होगी।

Web Title: coronavirus prevention tips: Centre releases dos and don’ts for double-masking amid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे