Coronavirus : लोगों से गले न मिलने, किसिंग न करने और दूर-दूर रहने की अपील, पढ़ें ताज़ा दिशा-निर्देश

By उस्मान | Published: February 27, 2020 12:32 PM2020-02-27T12:32:22+5:302020-02-27T12:32:22+5:30

डब्ल्यूएचओ के एक डॉक्टर ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को एक-दूसरे के बहुत करीब नहीं आने की सलाह दी है।

Coronavirus or covid-19 outbreak latest updates : doctor demand ban kissing and hug due to coronavirus spread | Coronavirus : लोगों से गले न मिलने, किसिंग न करने और दूर-दूर रहने की अपील, पढ़ें ताज़ा दिशा-निर्देश

Coronavirus : लोगों से गले न मिलने, किसिंग न करने और दूर-दूर रहने की अपील, पढ़ें ताज़ा दिशा-निर्देश

इंग्लैंड के राजा हेनरी VI ने साल 1439 में प्लेग की बीमारी फैलने के चलते किसिंग पर रोक लगा दी थी। चीन से दुनियाभर में फैलने वाले कोरोना वायरस के खतरा को देखते हुए अब कुछ स्वास्थ्य अधिकारीयों ने फिर से किसिंग और गले मिलने पर बैन लगाने की मांग की है।   

लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, महामारी विज्ञानियों का कहना है कि गले नहीं लगने से इस बीमारी के फैलने की गति को धीमा करने में मदद मिल सकती है। इस खतरनाक वायरस से सिर्फ दो महीनों में 2,700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

उन्होंने सुझाव दिया है कि लोगों को किसी से भी गले लगने से बचना चाहिए। ऐसे देश जहां मिलने पर किस करने और गले मिलने की परंपरा है, उन्हें इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। यह एक ऐसा उपाय है जिससे आप मौत के इस वायरस को फैलने से रोक सकते हैं।

इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक डॉक्टर ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को एक-दूसरे के बहुत करीब नहीं आने की सलाह दी है।

डॉक्टर डेविड नाबरो ने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को एक दूसरे के पास जाने से बचना चाहिए. उन्होंने बताया कि हम जो सबसे महत्वपूर्ण चीज महसूस कर रहे हैं, वो यह है कि यह वास्तव में संक्रामक है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है।

चीन में महामारी बन चुके कोरोना वायरस से बुधवार को 29 और लोगों की मौत से इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,744 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि 29 जनवरी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब इस विषाणु से एक दिन में इतने कम लोग मारे गए हैं। इससे पहले 29 जनवरी को कोरोना वायरस के कारण 26 लोग मारे गए थे। 

आयोग ने बताया कि बुधवार को इसके 433 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 24 के अलावा सभी हुबेई प्रांत में सामने आए हैं, जिसकी राजधानी वुहान से पिछले साल दिसम्बर से यह वायरस फैलना शुरू हुआ था। देश में अभी इसके कुल 78,500 मामले हैं। इसके नए मामलों में पिछले कुछ सप्ताह से हालांकि गिरावट आ रही है। हुबेई में अब भी इसका प्रकोप जारी है लेकिन चीन के बाकी शहरों में धीरे-धीरे जनजीवन पटरी पर लौट रहा है। फिलहाल सभी स्कूल बंद हैं। 

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 1,595 मामले सामने आए
दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 334 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर गुरुवार को 1,595 हो गई। देश के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र के अनुसार मृतक संख्या अब भी 12 ही है। इस बीच, अमेरिका और दक्षिण कोरिया सेना ने अपने आगामी संयुक्त अभ्यास को गुरुवार को स्थगित कर दिया। 

‘कम्बाइंड फोर्सेज कमांड’ ने कहा कि वायरस को लेकर सियोल के बेहद गंभीर स्तर का अलर्ट घोषित करने के बाद यह निर्णय किया गया । उसने कहा, ‘‘अगला नोटिस जारी किए जाने तक’’ इसे स्थगित किया जाता है। 

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पहले दो मामलों की पुष्टि
पाकिस्तान ने खतरनाक कोरोना वायरस के देश में पहले दो मामलों की पुष्टि की है। स्वास्थ्य मामलों के प्रधानमंत्री के विशेष सहायक डॉक्टर जफर मिर्जा ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पहले दो मामलों की पुष्टि कर सकता हूं। दोनों ही मामलों में उचित क्लीनिकल मापदंडों का पालन किया जा रहा है और दोनों ही लोगों की हालत स्थिर है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि स्थिति नियंत्रण में है।’’ उनका यह ट्वीट ऐसे समय में आया है जब सिंध स्वास्थ्य विभाग ने 22 वर्षीय एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है।  

(समाचार एजेंसी भाषा जे इनपुट के साथ)

Web Title: Coronavirus or covid-19 outbreak latest updates : doctor demand ban kissing and hug due to coronavirus spread

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे