Coronavirus new symptoms : बुखार, जुकाम, सिरदर्द ही नहीं, ये 2 नए लक्षण भी दिखाई दें तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

By उस्मान | Published: March 24, 2020 09:46 AM2020-03-24T09:46:32+5:302020-03-24T09:55:56+5:30

Coronavirus new symptoms : एक नए अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि ये लक्षण कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों में पाए गए हैं

Coronavirus or Covid-19 new symptoms in Hindi, precaution and prevention tips of coronavirus, death toll rises in world and India, Italy, new cases of corona | Coronavirus new symptoms : बुखार, जुकाम, सिरदर्द ही नहीं, ये 2 नए लक्षण भी दिखाई दें तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

Coronavirus new symptoms : बुखार, जुकाम, सिरदर्द ही नहीं, ये 2 नए लक्षण भी दिखाई दें तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

कोरोना वायरस के आम लक्षणों में सांस संबंधी समस्याएं जैसे सांस में कमी, सांस लेने में तकलीफ, बुखार, खांसी, नाक बहना आदि शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, किडनी फेलियर भी शामिल हैं। कोरोना वायरस को लेकर अब एक और खौफनाक दावा आया है। डॉक्टरों का कहना है कि गंध और स्वाद का एहसास न होना भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं। 

डॉक्टरों का कहना ही कि स्वाद और गंध नहीं समझ पाने या अहसास खो देने वाले लोगों को खुद को तत्काल प्रभाव से अलग कर लेना चाहिए। उन्हें तुरंत जांच करानी चाहिए बेशक उनमें कोई अन्य लक्षण हो या न हो। 

वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, इस अध्ययन में साउथ कोरिया के 30 प्रतिशत यानी दो हजार रोगियों ने ऐसे अनुभव बताये हैं। डॉक्टरों के अनुसार, एक महिला जो संक्रमित थी, उसे बच्चे के डायपर की गंध महसूस नहीं हो रही थी। एक बावर्ची जो सभी मसलों के स्वाद को महसूस कर सकता है, उसे कढ़ी, लहसुन या भोजन का स्वाद नहीं महसूस हो रहा था। मेडिकल भाषा में इस समस्या को एनोस्मिया कहते हैं। 

ब्रिटेन में इस पर एक बड़ा अध्ययन शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा अमेरिका में भी ऐसे लक्षण देखे गए हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ ओटोलार्यानलोजी ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी कि संकेत मिलता है कि गंध या स्वाद की कमी संक्रमण से जुड़े लक्षण हैं। यह लक्षण उन रोगियों में देखे गए हैं जिनमें कोरोना का लक्षण पॉजिटिव पाए गए हैं। 

कोरोना वायरस के आम लक्षण

डॉक्टर के अनुसार, 'कोरोना वायरस के लक्षण भी फ्लू के जैसे ही हैं। इस वायरस के सामान्य संकेत और लक्षणों में सांस संबंधी समस्याएं जैसे सांस में कमी, सांस लेने में तकलीफ, बुखार, खांसी, नाक बहना आदि शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, किडनी फेलियर यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

कोरोना के इलाज के लिए अभी तक कोई दवा या स्थायी इलाज नहीं मिला है लेकिन डॉक्टर और वैज्ञानिक लगातार दवा खोज रहे हैं। कोरोना से बचने का तरीका केवल सुरक्षा है। यही वजह है कि तमाम देशों में लोगों को आइसोलेशन की सलाह दी जा रही है क्योंकि यह वायरस से एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। 

भारत और दुनियाभर में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 499 हो चुकी है और दस लोगों की मौत हो गई है। देश के 23 राज्य इसकी चपेट में हैं। अगर बात करें वर्ल्ड की तो मौत का यह वायरस अब तक 16,558 लोगों क डस चुका है और इससे 381,644 लोग संक्रमित हैं। इनमें सबसे ज्यादा मौत इटली में (6,077) हुई हैं इसके बाद चीन में 3,277 लोगों की जान गई।

English summary :
American Academy of Otolaryngology reported on its website that the lack of smell or taste indicated symptoms associated with the infection. These symptoms have been seen in patients in whom corona symptoms have been found positive.


Web Title: Coronavirus or Covid-19 new symptoms in Hindi, precaution and prevention tips of coronavirus, death toll rises in world and India, Italy, new cases of corona

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे