लॉकडाउन: 2 महीनों से घर में बंद रहने से होने वाली जकड़न, पीठ, कमर और मांसपेशियों के दर्द से तुरंत राहत देंगे ये 5 उपाय

By उस्मान | Published: May 20, 2020 10:41 AM2020-05-20T10:41:20+5:302020-05-20T10:41:20+5:30

Health tips in lockdown: अब घर में तो ऑफिस वाली सुविधाएं मिल नहीं पाती हैं तो इन समस्याओं का सामना तो करना ही पड़ेगा

coronavirus lockdown health tips: home remedies and tips to get rid muscles pain, back pain, shoulder pain | लॉकडाउन: 2 महीनों से घर में बंद रहने से होने वाली जकड़न, पीठ, कमर और मांसपेशियों के दर्द से तुरंत राहत देंगे ये 5 उपाय

लॉकडाउन: 2 महीनों से घर में बंद रहने से होने वाली जकड़न, पीठ, कमर और मांसपेशियों के दर्द से तुरंत राहत देंगे ये 5 उपाय

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। चीन से महामारी बनाकर निकले इस वायरस से लाखों लोगों की मौत हो गई है और कई लाख लोग संक्रमित हो गए हैं। वायरस से बचने का एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से दूर रखना। यही वजह है कि लगभग सभी देशों में पिछले दो महीने से लॉकडाउन जारी है और सभी लोग अपने घरों में बंद हैं। 

अधिकतर लोग अपने घरों से काम कर रहे हैं। जाहिर है घर में काम करने में ऑफिस वाला माहौल नहीं होता है और लगातार कई घंटों तक काम करने से लोगों को पीठ दर्द, कमर दर्द और मांसपेशियों में दर्द का सामना करना पड़ रहा है। 

लॉकडाउन में घर में बंद रहने और काम करने से अगर आपको एक या एक से ज्यादा मांसपेशियों में अचानक अनचाही जकड़न महसूस हो रही है, तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप कुछ ही देर में शरीर के किसी भी तरह के दर्द और जकड़न से राहत पा सकते हैं। 

1) तेल मालिश
तेल की मालिश करने से मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण बढ़ता है। जिससे मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है। मालिश लैक्टिक एसिड को दूर करता है जबकि तेल मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है और दर्द से राहत दिलाता है। विभिन्न प्रकार के तेल जैसे पानी लैवेंडर, अदरक और पिपरमिंट का तेल मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मददगार होता है। आप दर्द से राहत पाने के लिए आयुर्वेद में बनी दर्द निवारक तेलों का भी इस्तेमाल कर दर्द से राहत पा सकते हैं।


 
2) चेरी जूस
चेरी जूस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो आपके मांस पेशियों के दर्द और सूजन को कम करते हैं। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार खट्टी चेरी का जूस मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में असरकारी होता है। वर्क आउट करने के बाद स्मूदी में डालकर पी सकते हैं।

3) सेब का सिरका
मांस पेशियों में दर्द से निजात दिलाने में एप्पल साइडर विनेगर मददगार हो सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पी लें या फिर इसे सीधा प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में एल्केलाइन गुण होते हैं और यह सूजन रोधी होता है। जिससे मांसपेशियों में दर्द और सूजन कम होती है।

4) एक्सरसाइज 
नियमित एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधियों से शरीर को जितना लचीला बनाए रखेंगे। मसल्स उतनी ही अच्छी स्थिति में रहेगी। लंबे समय तक खड़े या बैठे रहने एक ही स्थिति में रहकर किसी काम को करने या किसी भी तरह से मांसपेशियों को आवश्यकता से अधिक थकाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे मांसपेशियों में दर्द होना आम हो जाता है।


 
5) सरसों का तेल
दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आप घर में तेल बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 100 ग्राम सरसों का तेल लेना है, अब इसमें 8-10 लहसुन की कली, 5 ग्राम मेथी, 2 ग्राम धतूरे का बीज, चुटकी भर खैनी को डालकर आंच पर चढ़ा दें। जब यह जलकर लाल दिखने लगे तो आच से उतारकर 5 ग्राम ज्वाइन डाल दें और जब यह तेल हल्का गर्म रहे तो इस तेल से मालिश करें। यह तेल मांसपेशियों के दर्द, पूरे शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द आदि से तुरंत राहत दिलाता है।

Web Title: coronavirus lockdown health tips: home remedies and tips to get rid muscles pain, back pain, shoulder pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे