Coronavirus live update: WHO team reached China, china death toll hits 1868, Director of hospital in Wuhan dies from virus | Coronavirus: वायरस से निपटने के लिए चीन पहुंची WHO की टीम, अब तक 6 चिकित्सकों सहित 1868 की मौत
कोरोना वायरस से लड़ने चीन पहुंची डबल्यूएचओ की टीम

चीन में घातक कोरोना वायरस (COVID-19) से मुकाबले में मदद के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम भी पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि यह टीम वुहान को छोड़कर कई शहरों का दौरा करेगी। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1868 हो गई है। अभी तक इसके कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि जिन 98 लोगों की जान गई उनमें से 93 हुबेई में जबकि तीन हेनान और एक-एक हेबेई और हुनान में मारे गए। हुबेई में इसके 1807 नए मामले सामने आए हैं। 

अब तक 6 चिकित्सा कर्मियों की मौत 
चीन में एक अस्पताल के निदेशक की भी मंगलवार को मौत हो गई। वुहान स्थित वुचांग अस्पताल के निदेशक लिउ झिमिंग की जान बचाने के सारे प्रयास विफल हो गए और उनकी मौत हो गई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से अब तक छह चिकित्सा कर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,716 कर्मी इससे संक्रमित हैं। 

चीन पहुंची डब्ल्यूएचओ की टीम
वायरस से मुकाबले में मदद के लिए अमेरिका सहित विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञ भी पहुंच गए हैं। महामारी के प्रसार को रोकने के लिए वुहान शहर में 30 हजार से ज्यादा चिकित्सा कर्मियों को और तैनात किया गया है।

 

चीन ने 12 सदस्यों वाली डब्ल्यूएचओ की टीम के आने की पुष्टि की है जिसमें अमेरिका के विशेषज्ञ भी शामिल हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया चीन-डब्ल्यूएचओ संयुक्त मिशन के तहत विदेशी विशेषज्ञ पहुंचे हैं। उन्होंने संबंधित गतिविधियां आरंभ कर दी है। 

वुहान नहीं जाएगी डब्ल्यूएचओ की टीम 
मिशन में अमेरिका के भी विशेषज्ञ शामिल हैं। टीम के विशेषज्ञ बीजिंग, गुआंगडोंग और सिचुआन में निरीक्षण करेंगे। हालांकि, वे हुबेई प्रांत और सबसे ज्यादा प्रभावित इसकी प्रांतीय राजधानी वुहान का दौरा नहीं करेंगे। 

एनएचसी के प्रवक्ता मी फेंग ने बताया कि विशेषज्ञों की टीम निरीक्षण के लिए बीजिंग, गुआंगडोंग प्रांत और सिचुआन प्रांत जाएगी। एनएचसी के एक अधिकारी ने बताया कि चीन ने सोमवार को वुहान के लिए 30 हजार और चिकित्साकर्मियों को रवाना किया।

हुबेई प्रांत में सैकड़ों सैन्य चिकित्सा कर्मी पहले से ही तैनात हैं। पिछले कुछ दिनों में वायरस के कारण मामलों की संख्या में कमी आने का जिक्र करते हुए चीनी अधिकारियों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए और उपाय करने की घोषणा की है। 

उधर, बीजिंग में स्थानीय सरकार ने घोषणा की है कि काम पर लौटने वाले राजनयिकों सहित सभी विदेशियों को घर पर या निर्दिष्ट जगहों पर 14 दिन पृथक रूप से रहना होगा। 

बहरहाल, हुबेई ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई और नए कदमों की घोषणा की है। हुबेई के 18 शहरों में 23 जनवरी के बाद से आवाजाही पर पूरी तरह प्रतिबंध है। इससे इन शहरों की 5 करोड़ से ज्यादा आबादी प्रभावित हुई है। अधिकारियों का कहना है कि नए कदम इसलिए उठाए गए हैं क्योंकि स्थिति अब भी 'गंभीर' बनी हुई है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Coronavirus live update: WHO team reached China, china death toll hits 1868, Director of hospital in Wuhan dies from virus
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे