Coronavirus: भारत को मिली बड़ी राहत, देश से कोरोना वायरस खत्म, केरल के तीसरे मरीज की रिपोर्ट भी निगेटिव

By उस्मान | Published: February 20, 2020 04:19 PM2020-02-20T16:19:43+5:302020-02-20T16:20:23+5:30

देश में अभी तक कोरोना वायरस पीड़ित सभी तीनों व्यक्ति इस संक्रमण से मुक्त हो गए हैं।

Coronavirus in India latest update : third Kerala patient discharged from hospital | Coronavirus: भारत को मिली बड़ी राहत, देश से कोरोना वायरस खत्म, केरल के तीसरे मरीज की रिपोर्ट भी निगेटिव

कोरोना वायरस केरल

Highlightsयह महिला भारत में कोरोना वायरस की पहली मरीज थीराज्य सरकार ने इसे राज्य आपदा घोषित किया था लेकिन ताजा मामलों के सामने नहीं आने के बाद उसे वापस ले लिया

चीन के घातक कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर बरपाया हुआ है। इस बीच भारत के लिए एक बड़ी खबर आई है। मौत के इस वायरस से पीड़ित केरल के एक अस्पताल में भर्ती तीसरे मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है जिसके बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यह महिला भारत में कोरोना वायरस की पहली मरीज थी। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लगातार दो जांच रिपोर्ट नकारात्मक आने के बाद महिला को अस्पताल से छुट्टी देने का निर्णय मेडिकल बोर्ड ने किया। देश में अभी तक कोरोना वायरस पीड़ित सभी तीनों व्यक्ति इस संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। 

इससे पहले अलप्पुझा के एक छात्र और कासरगोड के एक छात्र को छुट्टी दी गई थी। संक्रमण के बाद दोनों का इलाज चला और फिर जांच में नतीजे निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गई। महिला का इलाज मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के पृथक वार्ड में चल रहा था। वह पिछले महीने चीन के वुहान शहर से लौटी थी। 

वुहान से लौटने के बाद ये तीनों व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। वुहान इस खतरनाक वायरस का केंद्र बना हुआ है और अब तक 2,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने बुधवार को बताया, 'त्रिशूर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तीसरे मरीज की हालत संतोषजनक है। राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान को भेजी गई दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है।' 

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कुल 2,242 लोग निगरानी में हैं जिनमें से आठ लोग विभिन्न अस्पतालों के पृथक वार्ड में हैं और अन्य घर में पृथक हैं। तीनों छात्रों को कोरोना वायरस का संक्रमण होने की पुष्टि के बाद राज्य सरकार ने इसे राज्य आपदा घोषित किया था लेकिन ताजा मामलों के सामने नहीं आने के बाद उसे वापस ले लिया गया। 

इधर चीन में घातक कोरोना वायरस के कारण 114 और लोगों की मौत होने के साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 2,118 हो गई है। इसके साथ ही संक्रमण के कुल पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 74,576 हो गई है। चीनी प्राधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना दर्ज होने वाले मामलों में गिरावट आई है और इसके 394 मामले सामने आए। इस संक्रमण का पहला मामला दिसंबर में दर्ज किया गया था। तब से यह आंकड़ा सबसे कम है। एनएचसी ने बताया कि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में बुधवार को 114 लोगों की मौत हुई।

चीनी मुख्यभूमि में इसके कुल 74,576 मामलों की पुष्टि हुई है और इस घातक बीमारी से 2,118 लोगों की मौत हो गई। आयोग ने बताया कि 4,922 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। उसने बताया कि इस विषाणु के कारण हुबेई में 108 और हेबेई, शंघाई, फुजियान, शनदोंग, युन्नान और शानक्सी में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। 

 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: Coronavirus in India latest update : third Kerala patient discharged from hospital

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे