COVID-19: विदेश यात्रा नहीं करने वाले और संक्रमित के संपर्क में नहीं आने वाले लोगों में भी फैल रहा है वायरस

By भाषा | Published: April 11, 2020 08:53 AM2020-04-11T08:53:01+5:302020-04-11T08:53:01+5:30

भारत में कोरोना वायरस अभी तक ऐसे लोगों में देखने को मिला था जो विदेश यात्रा से लौटे थे या किसी संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आये थे

Coronavirus in India: ICMR claim 2% patients with respiratory infections tested positive for Covid-19 | COVID-19: विदेश यात्रा नहीं करने वाले और संक्रमित के संपर्क में नहीं आने वाले लोगों में भी फैल रहा है वायरस

COVID-19: विदेश यात्रा नहीं करने वाले और संक्रमित के संपर्क में नहीं आने वाले लोगों में भी फैल रहा है वायरस

दुनियाभर में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है और मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। भारत में भी कोरोना के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। कहा जा रहा है कि देश में कोरोना अभी दूसरे चरण में है। इसका मतलब यह है कि यह पॉजिटिव मामले उन लोगों में पाए गए हैं, जो किसी विदेश यात्रा से लौटे हैं या जो किसी संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आये हैं। 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा किए गए एक अध्ययन में एक नई जानकारी सामने आई है जिसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने न विदेश यात्रा की थी और न ही वे किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। गंभीर श्वास संक्रमण (एसएआरआई) से पीड़ित कोरोना वायरस संक्रमित कुल 104 मरीजों में से 40 मरीज ऐसे पाए गए।  

आईसीएमआर ने 15 फरवरी से दो अप्रैल के बीच 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 52 जिलों में एसएआरआई से पीड़ित 5,911 मरीजों की कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर औचक जांच की थी जिसमें यह निष्कर्ष सामने आया। 

जांच के वास्ते लिए गए कुल नमूनों में से 104 लोगों में (दो प्रतिशत से कम) कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। आईसीएमआर के अध्ययन के अनुसार इन 104 लोगों में से 40 ऐसे थे जिन्होंने हाल ही में न तो विदेश यात्रा की थी और न ही वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए थे। 

एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार एसएआरआई से पीड़ित मरीजों के कोरोना वायरस संक्रमण के चपेट में आने की संभावना 14 मार्च से पहले शून्य प्रतिशत थी जो दो अप्रैल तक बढ़कर 2.6 प्रतिशत हो गई। एसएआरआई सांस की एक गंभीर बीमारी है जिसमें मरीज को निमोनिया हो सकता है या सांस रुक सकती है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस से संक्रमित एसएआरआई के मरीजों के उपचार के लिए पिछले महीने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए थे। इस संबंध में एक विशेषज्ञ ने बताया कि मौजूदा साक्ष्य के अनुसार एसएआरआई से पीड़ित केवल दो से तीन प्रतिशत मरीजों में ही कोविड-19 की पुष्टि हो सकती है। 

आईसीएमआर द्वारा यह पता लगाने के लिए अध्ययन किया गया था कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण सामुदायिक स्तर पर फैलने के चरण में पहुंचा है या नहीं। अध्ययन में कहा गया, “कोविड-19 के कुल 39.2 प्रतिशत मामलों में मरीज न तो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे, न उन्होंने विदेश यात्रा की थी।” 

अध्ययन के अनुसार दो प्रतिशत मरीज संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे और एक प्रतिशत ने विदेश यात्रा की थी। इसमें कहा गया कि कोविड-19 से ग्रसित लोगों में पुरुषों और 50 वर्ष से अधिक आयु के मरीजों की संख्या ज्यादा थी। आईसीएमआर के अध्ययन में कहा गया कि एसएआरआई से पीड़ित मरीजों वाले जिलों में रोकथाम के कड़े कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।  

Web Title: Coronavirus in India: ICMR claim 2% patients with respiratory infections tested positive for Covid-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे