दिल्ली में अचानक फिर से बढ़ने लगे कोरोना के मामले, क्या राजधानी में शुरू हो गया है कोविड-19 का दूसरा चरण?

By उस्मान | Published: September 4, 2020 09:39 AM2020-09-04T09:39:08+5:302020-09-04T11:41:51+5:30

Coronavirus in Delhi: दिल्ली में एक समय कोरोना के केस एक हजार से नीचे चले गए थे लेकिन अब फिर यह आंकड़ा दो हजार के करीब पहुंच गया है, जानिये क्यों

Coronavirus in Delhi: total cases, new cases, total deaths in Delhi, covid-19 updates in Delhi | दिल्ली में अचानक फिर से बढ़ने लगे कोरोना के मामले, क्या राजधानी में शुरू हो गया है कोविड-19 का दूसरा चरण?

कोरोना वायरस

Highlightsदिल्ली में संक्रमण के 2,509 नए मामले सामने आएपिछले दो महीनों में एक दिन में सामने आया सर्वाधिक आंकड़ाक्या दिल्ली में शुरू हो गया है कोरोना का दूसरा चरण ?

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी हम यह नहीं कह सकते कि दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो गया है। बुधवार को दिल्ली में संक्रमण के 2,509 नए मामले सामने आए जो पिछले दो महीनों में एक दिन में सामने आया सर्वाधिक आंकड़ा है। उन्होंने  कहा कि लोगों को आंकड़ों पर बहुत जोर नहीं देना चाहिए। 

मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 की जांच संख्या बढ़ा रही है और सरकार चाहती है कि शहर में संक्रमण का कोई मामला सामने ना आए। काफी दिनों से नए मामलों में गिरावट के बाद पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के नए मामलों में इजाफा देखा गया। 

क्या दिल्ली में शुरू हो गया है कोरोना का दूसरा चरण ? 
दिल्ली में कोविड-19 का दूसरा चरण शुरु होने की आशंका को लेकर सवाल पूछने पर जैन ने कहा, 'आप यह नहीं कह सकते हैं कि यह कोविड-19 का दूसरा दौर है। हम दूसरा दौर तब कहते जब लगाता एक-दो महीनों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आता और फिर नए मामले आने शुरू हो जाएं। दिल्ली में संक्रमण के मरीज अब भी हैं और आपको आंकड़ों से चिंतित नहीं होना चाहिए।' 

दिल्ली में मृत्यु दर में कमी
उन्होंने कहा कि दिल्ली में संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर बुधवार को 0.75 प्रतिशत थी जो एक अच्छी बात है। आप नेता ने कहा, 'औसतन यह 2.5 प्रतिशत रहा है और कल यह एक प्रतिशत से भी कम हो गया जो एक अच्छा चिन्ह है। एक समय पर यह दर 3.5 प्रतिशत थी।' 

दिल्ली में 67 दिन बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले आए

दिल्ली में बृहस्पतिवार को 2,737 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। शहर में 67 दिन बाद एक दिन में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। इसके बाद कुल मामले 1.82 लाख के पार चले गए। वहीं मृतक संख्या 4500 हो गई है।

सितंबर में यह लगातार तीसरा दिन है जब दो हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि शहर में 19 और मरीजों की मौत हुई है। बुधवार को 19 संक्रमितों की मौत हुई थी और 2509 मामले आए थे। एक सितंबर को मामलों की संख्या 2312 थी।

दिल्ली में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 17,692 है जो बुधवार को 16,502 थी। राष्ट्रीय राजधानी में 23 जून को एक दिन में सबसे ज्यादा 3,947 मामले रिपोर्ट हुए थे। बुलेटिन के मुताबिक, बृहस्पतिवार को कुल मामले 1,82,306 हो गए और संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 4500 पहुंच गई। 

दिल्ली में होटल, रेस्तरां, क्लब को नौ से 30 सितंबर तक परीक्षण आधार पर शराब परोसने की अनुमति मिली

राष्ट्रीय राजधानी में होटल, रेस्तरां और क्लब को नौ से 30 सितंबर तक परीक्षण आधार पर शराब परोसने की अनुमति दी गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। हालांकि, इन प्रतिष्ठानों के अंदर जितनी संख्या में ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था होगी, उसके 50 प्रतिशत लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति होगी ताकि सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन किया जा सके।

साथ ही, किसी खड़े ग्राहक को शराब नहीं परोसी जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि इन स्थानों पर पांच महीने बाद शराब परोसी जाने वाली है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस पर रोक थी। वहां ऐसे ग्राहक और कर्मचारियों को ही अनुमति दी जाएगी, जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं होंगे। साथ ही, ही प्रवेश के लिये मास्क पहन कर जाना अनिवार्य होगा।

English summary :
Delhi Health Minister Satyendra Jain said that we cannot say that the second round of covid-19 infection has started in Delhi. On Wednesday, 2,509 new cases of infection were reported in Delhi, the highest figure reported in a single day in the last two months. He said that people should not put too much emphasis on statistics.


Web Title: Coronavirus in Delhi: total cases, new cases, total deaths in Delhi, covid-19 updates in Delhi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे