Coronavirus: आईआईटी छात्रों ने बनाया इंट्यूबेशन बॉक्स, जानें कोरोना मरीजों के लिए इसके फायदे, कीमत

By भाषा | Published: April 28, 2020 03:54 PM2020-04-28T15:54:59+5:302020-04-28T15:54:59+5:30

इंट्यूबेशन बॉक्स कोरोना वायरस के उन मरीजों के लिए लाभदायक है जिन्हें सांस संबंधी तकलीफ है

Coronavirus: IIT students develop intubation boxes for COVID-19 patients, know benefits and price | Coronavirus: आईआईटी छात्रों ने बनाया इंट्यूबेशन बॉक्स, जानें कोरोना मरीजों के लिए इसके फायदे, कीमत

Coronavirus: आईआईटी छात्रों ने बनाया इंट्यूबेशन बॉक्स, जानें कोरोना मरीजों के लिए इसके फायदे, कीमत

Highlightsइंट्यूबेशन मुंह के जरिए प्लास्टिक की नली को श्वास नली (ट्रैकिया) में पहुंचाए जाने की प्रक्रिया को कहा जाता हैयह वर्तमान में मौजूद बॉक्स की कीमत से काफी कम पर उपलब्ध होगा।

देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है और इससे अब तक 29,451 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 939 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के छात्रों ने कोविड-19 के उन मरीजों के लिए कम कीमत वाले इंट्यूबेशन बॉक्स विकसित किए हैं जिन्हें सांस संबंधी तकलीफ है और उन्हें श्वास नली में ट्यूब डालकर इस समस्या से राहत दिलाई जा सकती है। 

इंट्यूबेशन क्या है? 
इंट्यूबेशन मुंह के जरिए प्लास्टिक की नली को श्वास नली (ट्रैकिया) में पहुंचाए जाने की प्रक्रिया को कहा जाता है। यह इसलिए किया जाता है ताकि एनेस्थीसिया, दर्द निवारक दवा दिए जाने या गंभीर बीमारी के दौरान व्यक्ति को वेंटिलेटर पर रखा जा सके और उसे सांस लेने में दिक्कत न हो। 

आईआईटी गुवाहाटी की ओर से विकसित यह उपकरण एरोसॉल निरोधक बॉक्स है जिसे मरीज के बेड पर सिर की तरफ से रखा जा सकता है जिससे मरीज से विषाणु से भरी बूंदों के डॉक्टर तक पहुंचने की आशंका घटती है, खासकर नली डाले जाने के दौरान। 

इंट्यूबेशन बॉक्स की कीमत
अनुसंधानकर्ताओं की टीम के मुताबिक, डिजाइन का प्रारंभिक प्रारूप रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में पूरा किया गया है और इस बॉक्स की अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) समेत बड़े कोविड-19 देखभाल केंद्रों में समीक्षा की जा रही है। यह वर्तमान में मौजूद बॉक्स की कीमत से काफी कम पर उपलब्ध होगा।

इंट्यूबेशन बॉक्स के फायदे
बायोसाइंस विभाग के बीटेक छात्र, उमंग माथुर ने कहा, “पावर्ड एयर प्यूरिफाइंग रेस्पिरेटर (संक्रमित हवा से बचाने वाले उपकरण) और पूरी तरह बंद फेस मास्क जैसे निजी सुरक्षात्मक उपकरणों (पीपीई) के अभाव में, यह आवश्यक है कि अस्थायी एक्रलिक फेस शील्ड, एन95 मास्क और सर्जिकल रेस्पिरेटर के इस्तेमाल को स्वीकारा जाए और मरीज के मुंह और नाक से निकलने वाले एयरोसॉल को रोका जाए। 

इंट्यूबेशन बॉक्स मरीज के आस-पास ही संक्रमण को सीमित रख यह बचाव सुनिश्चित करता है।” उन्होंने कहा कि अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों के उलट यह बॉक्स मरीज का इलाज कर रहे कई डॉक्टरों और नर्सों के लिए प्रभावी तरीके से काम करता है।  

Web Title: Coronavirus: IIT students develop intubation boxes for COVID-19 patients, know benefits and price

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे