गंदगी से नसों के बंद होने पर शरीर देता है 10 संकेत, जाम नसों को खोलकर रख देंगी ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: September 19, 2019 03:04 PM2019-09-19T15:04:08+5:302019-09-19T15:04:08+5:30

Home remedies to open clogged arteries : नसों के ब्लॉक होने पर आपको कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा हो सकता है।

Clogged Arteries or Arterial Plaque causes, signs and symptoms, diet tips, risk factors, treatment, home remedies, prevention tips in Hindi | गंदगी से नसों के बंद होने पर शरीर देता है 10 संकेत, जाम नसों को खोलकर रख देंगी ये 6 चीजें

गंदगी से नसों के बंद होने पर शरीर देता है 10 संकेत, जाम नसों को खोलकर रख देंगी ये 6 चीजें

शरीर के बेहतर कामकाज और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए धमनियों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इसके बंद होने पर ब्लड सर्कुलेशन का कार्य बुरी तरह से प्रभावित होता है, जिससे शरीर को कई बीमारियां घेर लेती है। नसों के ब्लॉक होने पर आपको कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा हो सकता है।

नसों में जमा होने वाली गंदगी खून में घूमने वाले विभिन्न पदार्थों से बनती है। इनमें कैल्शियम, फैट, कोलेस्ट्रॉल, सेलुलर और फाइब्रिन, रक्त के थक्के शामिल हैं। नसों के ब्लॉक होने पर आपको प्रभावित हिस्से में गांठ, जलन हो सकती है।

इसके अलावा आप छाती में दर्द, सांस की कमी, दिल की घबराहट, कमजोरी या चक्कर आना, जी मिचलाना, उल्टी और पसीना आना जैसे लक्षण भी महसूस कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जो जिनके जरिए आप नसों को साफ कर सकते हैं।  

1) अंगूर और नींबू का पानी
एक लीटर पानी में 15-20 अंगूर बीच से काटकर डालें। अब इसमें एक निम्बू को छिलके सहित चार फांक में काटकर डाल दे। करीब एक घंटे के लिए इसे नार्मल टेम्परेचर में रहने दे, और फिर यूज कर लें।

2) लहसुन का पानी
लहसुन में एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो शरीर के हानिकारक फ्री रैडीकल को खत्म करता है। रोज सुबह लहसुन की एक या दो कली गुनगुने पानी के साथ निगलना सबसे आसान उपाय है। इसके अलावा आप लहसुन का पानी भी पी सकते हैं। 

3) अनार का रस
अनार नसों और शरीर में फैट जमा होने से रोकता है, इसके अलावा अनार का सेवन करने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण बढ़ता है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड नसों को खुला रखता है और उनमें रक्त के प्रवाह को सुचारू बनाता है।

4) ग्रीन टी
इसमें कैटेचिन नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो नसों को सामान्य रूप से लचीला बनाये रखता है। इसके अलावा इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है।

5) सेब और दालचीनी का पानी
करीब आधा लीटर पानी में आधे सेब के बारीक कटे टुकड़े और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और करीब दो तीन घंटे के लिए रख दें। इससे वेट लॉस के लिए भी यूज किया जा सकता है।

6) संतरा और अदरक का पानी
एक संतरे के अंदर का पल्प कटोरी में निकाल लें, अब आधा इंच अदरक का टुकड़ा अच्छी तरह से कूट ले। एक लीटर पानी लें और उसमे ये दोनों चीज़ें डालकर फ्रिज में 2 घंटे के लिए रख दे।

Web Title: Clogged Arteries or Arterial Plaque causes, signs and symptoms, diet tips, risk factors, treatment, home remedies, prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे