China Pneumonia: चीन में तेजी से फैल रहे रहस्यमय निमोनिया होने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, जानें बचाव का तरीका

By अंजली चौहान | Published: December 2, 2023 02:51 PM2023-12-02T14:51:39+5:302023-12-02T14:52:30+5:30

चीन में रहस्यमय निमोनिया के प्रकोप के कारण देश में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है और इसका कारण लॉकडाउन के कारण उत्पन्न प्रतिरक्षा ऋण को माना जा रहा है।

China Pneumonia Such symptoms are seen due to mysterious pneumonia spreading rapidly in China know the method of prevention | China Pneumonia: चीन में तेजी से फैल रहे रहस्यमय निमोनिया होने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, जानें बचाव का तरीका

China Pneumonia: चीन में तेजी से फैल रहे रहस्यमय निमोनिया होने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, जानें बचाव का तरीका

China Pneumonia : चीन में रहस्यमय निमोनिया के प्रकोप के कारण पूरी दुनिया में चिंताजनक स्थिति फैल गई है। सरकारी स्वामित्व वाले चाइना नेशनल रेडियो के अनुसार, बीजिंग के बच्चों के अस्पताल में प्रतिदिन औसतन 7,000 मरीज आ रहे हैं जिससे देश में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली चरमरा गई है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अधिकारियों ने देश में श्वसन संबंधी बीमारियों के चिंताजनक रूप से बड़ी संख्या में मामलों की सूचना दी। ये संक्रमण संभवतः इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया एक सामान्य जीवाणु संक्रमण (जो आम तौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करता है) जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों के कारण होता है।

रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी), और SARS-CoV-2 (वह वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है)। बचपन में संक्रमण में इस वृद्धि को लॉकडाउन प्रतिबंध हटने और सर्दियों की शुरुआत के बीच सह-घटना से जोड़ा जा रहा है।

रहस्यमयी निमोनिया के लक्षण

निमोनिया एक फेफड़े का संक्रमण है जो एक या दोनों फेफड़ों को प्रभावित करता है जिससे बैक्टीरिया, आरएसवी-रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस, एडेनोवायरस, इन्फ्लुएंजा, राइनोवायरस, सीओवीआईडी ​​और माइकोप्लाज्मा निमोनिया जैसे बैक्टीरिया के कारण वायु थैली (एल्वियोली) में तरल पदार्थ या मवाद भर जाता है।

इसका निदान खांसी, सांस लेने में कठिनाई, बच्चों में दस्त और उल्टी जैसे बुखार के लक्षणों और छाती के एक्स-रे जैसे लक्षणों के आधार पर किया जाता है। हाल ही में, चीन के बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत के बच्चों में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के मामलों में वृद्धि हुई है। 

जिसे रहस्यमय निमोनिया नाम दिया गया है क्योंकि निश्चित कारण की अभी भी जांच चल रही है। यह पहले से मौजूद वायरस जैसे आरएसवी, बैक्टीरिया या माइकोप्लाज्मा आदि जैसे असामान्य बैक्टीरिया में से कोई भी हो सकता है।

इससे बचने के उपाय 

ऐसी बीमारियों के संचरण को रोकने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में, जो निकट संपर्क के दौरान संक्रमित श्वसन बूंदों द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती हैं, बीमार लोगों से दूरी बनाए रखने, बीमार होने पर घर पर रहने, बीमार होने पर घर पर रहने जैसे उपायों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

आवश्यकतानुसार परीक्षण और चिकित्सा देखभाल, उचित रूप से मास्क पहनना, अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करना, नियमित रूप से हाथ धोना और टीकाकरण करवाना।

कोरोना वायरस की तरह ही इसमें भी उचित सावधानी रखने की जरूरत जिससे इस बीमारी से बचा जा सकता है।

- मास्क पहनना
- बार-बार हाथ धोना
- सामाजिक दूरी बनाना 
-बीमार होने पर घर पर रहना

सलाह दी जाती है कि अनुशंसित टीकाकरण करवाएं, बीमारी के लिए परीक्षण कराएं और सुनिश्चित करें चिकित्सा देखभाल, और अच्छा वेंटिलेशन। एक और सिफारिश यह होगी कि बाल चिकित्सा परामर्श के बिना एंटीबायोटिक्स न लें। 

Web Title: China Pneumonia Such symptoms are seen due to mysterious pneumonia spreading rapidly in China know the method of prevention

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे