Central Government changes in dose Remdasevir a drug given to Corona patients | केंद्र सरकार ने कोरोना मरीजों को दी जाने वाली दवा रेमडेसिवीर की खुराक में किए ये बदलाव
सरकार ने कोविड-19 मरीजों को दी जाने वाली दवा रेमडेसिवीर की खुराक में बदलाव किया

Highlightsकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कोविड-19 के मरीजों को दी जाने वाली एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवीर की खुराक में बदलाव किया है।इसकी खुराक को बीमारी के मध्यम चरण में पहले छह दिन के बजाय घटाकर पांच दिन किया गया है।

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कोविड-19 के मरीजों को दी जाने वाली एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवीर की खुराक में बदलाव किया है। इसकी खुराक को बीमारी के मध्यम चरण में पहले छह दिन के बजाय घटाकर पांच दिन किया गया है।

मंत्रालय ने इस बाबत एक अद्यतन 'क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल फॉर कोविड-19' जारी किया है। नए नियम के मुताबिक, इंजेक्शन के रूप में दी जाने वाली इस दवा की पहले दिन की खुराक 200 मिलीग्राम और बाद में रोजाना चार दिन तक 100 मिलीग्राम (कुल पांच दिन) की खुराक दी जानी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 जून को सीमित इस्तेमाल के तहत आपातकालीन स्थिति में रेमडेसिवीर के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी। हालांकि यह दवा किडनी, लीवर की बीमारियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिला, स्तनपान कराने वाली महिला और 12 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं दी जानी है। वहीं हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में मंत्रालय ने सलाह दी है कि इस दवा का उपयोग बीमारी की शुरूआती इलाज में हो, गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को यह ना दी जाए। 

Web Title: Central Government changes in dose Remdasevir a drug given to Corona patients
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे