कैंसर की फर्स्ट स्टेज के लक्षण : 6 लक्षण जिनसे पता चल सकता है कि आपका कैंसर पहली स्टेज में है

By उस्मान | Published: September 8, 2021 12:42 PM2021-09-08T12:42:38+5:302021-09-08T12:42:38+5:30

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर पहली ही स्टेज में कैंसर के लक्षणों का पता लगा लिए जाए तो सही इलाज में मदद मिल सकती है

cancer first stage symptoms: 6 general signs and symptoms of first stage cancer | कैंसर की फर्स्ट स्टेज के लक्षण : 6 लक्षण जिनसे पता चल सकता है कि आपका कैंसर पहली स्टेज में है

कैंसर के लक्षण

Highlightsअगर पहली ही स्टेज में कैंसर के लक्षणों का पता लगा लिए जाए तो सही इलाज में मदद मिल सकती हैकैंसर के शुरूआती लक्षणों को पहचानना मुश्किलसमय-समय पर जांच है जरूरी

कैंसर जानलेवा बीमारी है। परेशानी की बात यह है कि इसके शुरूआती लक्षणों की पहचान करना मुश्किल होता है। जब तक लक्षणों का पता चलता है, तब बहुत देर हो चुकी होती है। 

यही वजह है कि एक्सपर्ट्स छोटे-छोटे लक्षणों पर नजर रखने, समय-समय पर जांच कराने और डॉक्टर से सलाह लेनी की बात कहते हैं। सामान्य तौर पर, जब आप इसे जल्दी पहचान लेते हैं तो बीमारी का इलाज करना आसान हो जाता है।

बहुत से लोग यह सवाल करते हैं कि कैंसर की फर्स्ट स्टेज के क्या लक्षण होते हैं? असल में यह सवाल बीमारी की रोकथाम में बहुत मायने रखता है। जाहिर है अगर आप समय पर लक्षणों की पहचान कर लेते हैं, तो आपको समय सही इलाज में मदद मिल सकती है। 

भूख में कमी
डिप्रेशन से लेकर फ्लू तक कई स्थितियां आपको भूख में कमी का एहसास करा सकती हैं। कैंसर आपके चयापचय को बदल सकता है जिससे आपको कम भूख लग सकती है। पेट, अग्नाशय, कोलन और डिम्बग्रंथि के कैंसर भी आपके पेट पर दबाव डाल सकते हैं और आपके खाने की इच्छा को खत्म कर सकते हैं। 

मल में खून आना
कैंसर में मरीजो को खून बह सकता है, लेकिन अल्सर, बवासीर, संक्रमण, या घाव जैसी अन्य रोग भी खून आने का कारण हो सकते हैं। मल का लाल रंग होना अक्सर आपके जीआई नली में खून आने का संकेत है। ऐसा अन्नप्रणाली, पेट या आंत में खराबी के कारण हो सकता है।

रक्त कहां से आ रहा है, यह बताने का एक तरीका यह है कि यह कितना हल्का या गहरा दिखता है। चमकीले लाल रंग का मतलब यह हो सकता है कि रक्तस्राव आपके मलाशय में या आपकी आंतों के अंत में है। गहरे रंग का मतलब है कि यह ऊपर से हो सकता है, जैसे पेट का अल्सर।

कारण चाहे जो भी हो, आपके मल में खून की जांच होनी चाहिए। समस्या का पता लगाने के लिए आपको कोलोनोस्कोपी या अन्य परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है।

पेशाब में खून आना
जब रक्त आपके पेशाब में दिखाई देता है, तो यह आपके मूत्र पथ में किसी समस्या का चेतावनी संकेत हो सकता है। गुर्दे या मूत्राशय का कैंसर इस लक्षण का कारण बन सकता है, लेकिन यह संक्रमण, गुर्दे की पथरी या गुर्दे की बीमारी के कारण भी हो सकता है।

खांसी जो खत्म नहीं होती 
सर्दी या फ्लू की वजह से आपको खांसी हो सकती है। हालांकि यह फेफड़ों के कैंसर का एक संभावित लक्षण भी है। साथ ही अगर आपको सीने में दर्द, वजन कम होना, स्वर बैठना, थकान और सांस की तकलीफ होती है, तो सतर्क हो जाएं। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो देरी न करें।

अत्यधिक थकान
यह कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक है। हम यहां सामान्य प्रकार की थकान के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। यह ऐसी थकावट है जो दूर नहीं होती है। यदि कम कामकाज करके या अधिक नींद लेने के बाद भी थकान महसूस कर रहे हैं, तो यह सही संकेत नहीं है।

बुखार जो दूर नहीं होता
जब आपका तापमान बढ़ जाता है, तो यह आमतौर पर एक संकेत है कि आपको संक्रमण हो गया है। लेकिन लिम्फोमा, ल्यूकेमिया और किडनी और लीवर कैंसर सहित कुछ कैंसर में भी ऐसा हो सकता है।

कैंसर के बुखार अक्सर दिन के दौरान बढ़ता-गिरता है और कभी-कभी वे एक ही समय में चरम पर होता है। यदि आपका तापमान 100।5 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक है जो कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है तो अपने चिकित्सक से मिले।

Web Title: cancer first stage symptoms: 6 general signs and symptoms of first stage cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे