Breast Cancer Awareness Month: early signs and symptoms of breast cancer in men, causes, risk factors and medical treatment in Hindi | Breast Cancer Awareness Month: पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के 6 लक्षण, दूसरा लक्षण महसूस होने पर तुरंत जाएं डॉक्टर के पास
ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण और इलाज

Highlightsब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो आमतौर पर महिलाओं में देखी जाती हैसभी स्तन कैंसर का 1 प्रतिशत पुरुषों में पाया जाता हैब्रेस्ट कैंसर के उपचारों में आमतौर पर सर्जरी शामिल होती है

स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो आमतौर पर महिलाओं में देखी जाती है। हालांकि पुरुष भी इसका शिकार होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, सभी स्तन कैंसर का 1 प्रतिशत पुरुषों में पाया जाता है। 

प्रारंभिक चरण में लक्षणों पहचान करके इलाज कराने से काफी हद तक इस बीमारी से मुक्ति पाई जा सकती है। इसके उपचार में आमतौर पर ब्रेस्ट के टिश्यू हटाने के लिए सर्जरी शामिल होती है। कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी जैसे अन्य उपचार विशेष स्थिति के आधार पर सुझाए जा सकते हैं।  

Stop marginalising men with breast cancer

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के संकेत और लक्षण

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर होने पर कोई लक्षण महसूस नहीं होते हैं बाद के चरण में ब्रेस्ट टिश्यू का मोटा होना, दर्द रहित गांठ, स्तन को ढकने वाली त्वचा का बदलना जैसे डिंपल, लालिमा या स्केलिंग कुछ लक्षण हैं जो दिखाई देते हैं। इसे निप्पल के लाल होने का अनुभव करके भी पहचाना जा सकता है। इसमें स्केलिंग, निप्पल का अंदर की ओर मुड़ना या निप्पल से डिस्चार्ज होना शामिल है।

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के प्रकार

कैंसर जो दूध नलिकाओं (डक्टल कार्सिनोमा) में शुरू होता है। पुरुषों को होने वाला डक्टल कार्सिनोमा सबसे अधिक होने वाला कैंसर है। कैंसर जो दूध बनाने वाली ग्रंथियों (लोब्युलर कार्सिनोमा) में शुरू होता है। पुरुषों में यह प्रकार दुर्लभ है क्योंकि उनके ब्रेस्ट टिश्यू में कम लोब्यूल होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के दुर्लभ प्रकार जो पुरुषों में हो सकते हैं उनमें पगेट डिजीज इंफ्लेमेटरी ब्रेस्ट कैंसर शामिल हैं।

ब्रेस्ट कैंसर के कारण

यह स्पष्ट नहीं है कि पुरुष स्तन कैंसर का क्या कारण है। कुछ डॉक्टर मानते हैं कि पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर तब होता है, जब कुछ ब्रेस्ट सेल्स स्वस्थ कोशिकाओं की तुलना में अधिक तेजी से विभाजित होती हैं। संचय करने वाली कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती हैं जो पास के ऊतक में, लिम्फ नोड्स या शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है

लक्षण महसूस होने पर क्या करें

जब आप अपनी उंगली को स्तन क्षेत्र के चारों ओर एक गोलाकार गति में घुमाते हैं और आपको लगता है कि आपकी छाती में किसी भी प्रकार की गांठ है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए।  

ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

ब्रेस्ट कैंसर के उपचारों में आमतौर पर सर्जरी शामिल होती है क्योंकि यह ट्यूमर के साथ-साथ ऊतकों को हटाने में मदद करता है। पुरुष स्तन कैंसर का इलाज महिला स्तन कैंसर के समान है।

हार्मोन थेरेपी
पुरुष स्तन कैंसर वाले अधिकांश पुरुषों में ट्यूमर होता है जो हार्मोन (हार्मोन-संवेदनशील) बढ़ने पर निर्भर करता है। यदि आपका कैंसर हार्मोन-संवेदनशील है, तो आपका डॉक्टर हार्मोन थेरेपी की सिफारिश कर सकता है।

कीमोथेरपी
कीमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करती है। इन दवाओं को आपकी बांह में (नसों में), गोली के रूप में या दोनों तरीकों से प्रशासित किया जा सकता है।

रेडिएशन थेरेपी
रेडिएशन थेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च-ऊर्जा बीम, जैसे एक्स-रे और प्रोटॉन का उपयोग करती है। पुरुष स्तन कैंसर में, रेडिएशन थेरेपी का उपयोग स्तन, छाती की मांसपेशियों या बगल में किसी भी शेष कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए सर्जरी के बाद किया जा सकता है।

Web Title: Breast Cancer Awareness Month: early signs and symptoms of breast cancer in men, causes, risk factors and medical treatment in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे