कॉफी में दूध मिलाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद? जानें क्या कहती है सामने आई स्टडी

By मनाली रस्तोगी | Published: February 2, 2023 11:52 AM2023-02-02T11:52:22+5:302023-02-02T11:53:19+5:30

हमें कॉफी कैसे बनानी चाहिए, इससे संबंधित प्रश्न भी बहुत सारे हैं। इसमें सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल ये है कि क्या हमें कॉफी में दूध मिलाना चाहिए? फिलहाल, अब इसका जवाब मिल गया है।

Benefits Of Drinking Coffee With Milk Study Explains It | कॉफी में दूध मिलाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद? जानें क्या कहती है सामने आई स्टडी

(फाइल फोटो)

Highlightsकॉफी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है।इसे लेकर कई मिथक और भ्रम भी है, जिसकी वजह से लोगों को समझ नहीं आता कि कॉफी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या नहीं।हमें कॉफी कैसे बनानी चाहिए, इससे संबंधित प्रश्न भी बहुत सारे हैं।

कॉफी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। हालांकि, इसे लेकर कई मिथक और भ्रम भी है, जिसकी वजह से लोगों को समझ नहीं आता कि कॉफी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या नहीं। हमें कॉफी कैसे बनानी चाहिए, इससे संबंधित प्रश्न भी बहुत सारे हैं। इसमें सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल ये है कि क्या हमें कॉफी में दूध मिलाना चाहिए? फिलहाल, अब इसका जवाब मिल गया है।

आपको अपनी कॉफी में दूध क्यों मिलाना चाहिए?

डेनमार्क के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि जब कॉफी को दूध के साथ पीया जाता है, तो ब्लैक कॉफी की तुलना में हमारे शरीर को अधिक लाभ होता है। 

निष्कर्ष जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित हुए थे। कॉफी पॉलीफेनोल का एक समृद्ध स्रोत है। पॉलीफेनोल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और सूजन को रोकता है, और हमारे समग्र स्वास्थ्य को पोषण देता है। 

दूध प्रोटीन, कैल्शियम, खनिज और बहुत कुछ से समृद्ध होता है। नए अध्ययन में पाया गया कि दूध में प्रोटीन मिलाने से कॉफी के सूजनरोधी गुण दुगुने हो जाते हैं। शोधकर्ताओं ने प्रतिरक्षा कोशिकाओं में कृत्रिम सूजन उत्पन्न करके अध्ययन किया। उन्होंने कोशिकाओं को तीन भागों में विभाजित किया।

(1) पहले समूह को पॉलीफेनोल्स के साथ इलाज किया गया था जिसने अमीनो एसिड के साथ प्रतिक्रिया की थी।

(2) दूसरे समूह का इलाज अकेले पॉलीफेनोल्स से किया गया।

(3) कोशिकाओं के एक तीसरे नियंत्रण समूह को पॉलीफेनोल्स या पॉलीफेनोल / अमीनो एसिड संयोजन नहीं मिला।

यह पाया गया कि अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल संयोजन (कोशिकाओं का पहला समूह) के साथ इलाज की गई प्रतिरक्षा कोशिकाएं अन्य की तुलना में सूजन से लड़ने में दोगुनी प्रभावी थीं। हालांकि, शोधकर्ताओं ने आगे कहा कि बेहतर परिणामों के लिए आगे जानवरों पर अध्ययन किया जाएगा।

Web Title: Benefits Of Drinking Coffee With Milk Study Explains It

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे