रामदेव के साथी बालकृष्ण हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती, दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत

By उस्मान | Published: August 23, 2019 05:57 PM2019-08-23T17:57:00+5:302019-08-23T18:06:33+5:30

कहा जा रहा है की फिलहाल उनकी तबीयत में सुधार हो रहा है और मेडिकल रिपोर्ट व सभी टेस्ट नार्मल आए हैं।

Baba Ramdev partner acharya balkrishna admitted in Rishikesh AIIMS after heart attack, signs, symptoms, risk factors of heart attack in Hindi | रामदेव के साथी बालकृष्ण हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती, दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत

रामदेव के साथी बालकृष्ण हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती, दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत

Highlightsऑफिस में रूटीन के काम निबटाते हुए उनके सीने में दर्द की शिकायत हुईतबीयत बिगड़ते देख डॉक्टरों ने उन्हें ऋषिकेश एम्स लिए रेफर कर दियाउनकी तबीयत में सुधार हो रहा है और मेडिकल रिपोर्ट व सभी टेस्ट नार्मल आए हैं

योग गुरु बाबा रामदेव स्वामी के सहयोगी और पतंजलि योगपीठ के सीईओ आचार्य बालकृष्ण (47) को अचानक तबीयत खराब होने के कारण ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि उन्हें दिल का दौरा (Heart Attack) आया है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहले उन्हें बेसुध हालत में हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ के समीप भूमानंद अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां उनकी तबीयत बिगड़ते देख डॉक्टरों ने उन्हें ऋषिकेश एम्स लिए रेफर कर दिया।

रामदेव के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने मीडिया को बताया कि शुक्रवार दोपहर पतंजलि संस्थान के बहादराबाद के फेज वन स्थित ऑफिस में रूटीन के काम निबटाते हुए उनके सीने में दर्द की शिकायत हुई। इसके बाद उनके स्टाफ में हड़कंप मच गया और उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। 

कहा जा रहा है की फिलहाल उनकी तबीयत में सुधार हो रहा है और मेडिकल रिपोर्ट व सभी टेस्ट नार्मल आए हैं। लेकिन न्यूरो से संबंधित दिक्कत को ध्यान में रखते हुए चिकित्सकों ने उन्हें तत्काल ऋषिकेश के एम्स में रेफर कर दिया है। 

हार्ट अटैक के अन्य कारण

उम्र, गलत आदतें और वजन बढ़ाना जैसी समस्याओं के अलावा हार्ट अटैक का एक प्रमुख कारण ज्यादा इमोशनल होना भी है। 
इंटरमाउंटन मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं के अनुसार, वायु प्रदूषण और गंदी हवा की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा होता है।
तलाक हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण है। इतना ही नहीं तलाकशुदा लोगों को हार्ट अटैक का जोखिम 18 फीसदी अधिक होता है
यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के अनुसार गुस्सा होने के 2 घंटे के दौरान दिल का दौरा होने का खतरा 8.5 गुना अधिक होता है।
एक रिसर्च के अनुसार, 10 डिग्री सेल्सियस तापमान की वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 7 फीसदी अधिक होता है।

हार्ट अटैक के संकेत

1) पेट दर्द, मतली, सूजन महसूस करना और पेट ख़राब रहना इसके सबसे आम लक्षण हैं। ऐसा महिलाओं और पुरुषों के बीच समान रूप से होने की संभावना है। दिल के दौरे से पहले पेट दर्द होना हो सकता है। कभी-कभी पेट में रुक-रूककर दर्द होता है। शारीरिक तनाव के कारण पेट दर्द से हो सकता है।

2) अनिद्रा भी दिल के दौरे या स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है, जो महिलाओं के बीच अधिक आम है। अनिद्रा के पीछे चिंता और या तनाव बड़ा कारण है। इसके लक्षणों में नींद शुरू करने में कठिनाई, नींद को बनाए रखने में कठिनाई और सुबह जल्दी जागना शामिल है।

3) सांस में कमी हार्ट अटैक का बड़ा लक्षण है। दिल का दौरा पड़ने से पहले 6 महीने तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच अक्सर होता है। यह आमतौर पर एक चिकित्सा स्थिति का एक चेतावनी संकेत है।

4) बालों का झड़ना हृदय रोग का बड़ा जोखिम माना जाता है। आमतौर पर यह 50 से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ महिलाएं भी इसमें शामिल हो सकती हैं।

5) असामान्य थकान दिल का दौरा पड़ने का एक मुख्य लक्षण है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस प्रकार के लक्षण होने की अधिक संभावना है। शारीरिक या मानसिक गतिविधि थकान का कारण नहीं है। यह लक्षण काफी स्पष्ट है जिसे अनदेखा किया जाता है।

English summary :
Acharya Balkrishna (47), CEO of Patanjali Yogpeeth, has been admitted to Rishikesh AIIMS due to sudden illness. It is being told that he has had a heart attack.


Web Title: Baba Ramdev partner acharya balkrishna admitted in Rishikesh AIIMS after heart attack, signs, symptoms, risk factors of heart attack in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे