गठिया का इलाज : गठिया की दवा खाने पर अब महसूस नहीं होंगे उल्टी, पेट दर्द जैसे लक्षण, दवा खाने के नया तरीका आएगा काम

By उस्मान | Published: October 26, 2020 05:07 PM2020-10-26T17:07:04+5:302020-10-26T17:07:04+5:30

गठिया का इलाज : गठिया की दवा सल्फापायरीडाइन खाने से कई दुष्प्रभाव सामने आते हैं

arthritis treatment or gathiya ka ilaaj : New delivery method of arthritis drug reduces side effects like nausea, anxiety and dizziness | गठिया का इलाज : गठिया की दवा खाने पर अब महसूस नहीं होंगे उल्टी, पेट दर्द जैसे लक्षण, दवा खाने के नया तरीका आएगा काम

गठिया का इलाज

Highlightsगठिया की दवा सल्फापायरीडाइन खाने से कई दुष्प्रभाव सामने आते हैं तीसरी सबसे पुरानी दवा है जो अब भी इस्तेमाल होती है पंजाब स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी

भारतीय वैज्ञानिकों ने गठिया की दवा सल्फापायरीडाइन के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए रोगियों को दवा देने का नया तरीका खोजा है। पंजाब स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार सल्फापायरीडाइन गठिया (रूमटॉइड आर्थराइटिस) की तीसरी सबसे पुरानी दवा है जो अब भी इस्तेमाल होती है। 

उन्होंने कहा कि लंबे समय तक इस दवा के सेवन से जी मिचलाना, उल्टी आना, त्वचा पर चकत्ते पड़ना, चक्कर आना, बेचैनी और पेट में दर्द जैसे दुष्प्रभाव सामने आते हैं। 

एलपीयू में स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर भूपिंदर कपूर ने कहा, 'अत्यधिक खुराक की वजह से दवा के अणु के दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए हमने एक ऐसा तरीका निकाला है जिससे सीधे शरीर के प्रभावित हिस्से तक पहुंचाया जा सकता है और यह सुरक्षित है।' 

'मैटेरियल्स साइंस एंड इंजीनियरिंग सी' नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने सल्फापायरीडाइन का एक 'प्रोड्रग' विकसित करने और इसे दवा देने के नये तरीके में शामिल करने की जानकारी दी है। 

प्रोड्रग को रोगी के शरीर के प्रभावित हिस्से में सीधे इंजेक्ट किया जाता है। इसका दवा के रूप में सेवन नहीं किया जाता। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इसका मतलब है कि दवा शेष शरीर में फैले बिना सीधे प्रभावित अंग तक पहुंचती है। 

अनुसंधानकर्ताओं के दल ने दवा देने की इस नवोन्मेषी प्रणाली के प्री-क्लीनिकल ट्रायल और परीक्षण सफलतापूर्वक किये हैं। इस अध्ययन का संचालन फोर्टिस अस्पताल, लुधियाना और तमिलनाडु के ऊटी स्थित जेएसएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी के साथ मिलकर किया गया है।

गठिया रोग लक्षण
गठिया रोग के लक्षणों में जोड़ों में दर्द, सूजन और जकड़न का आना। शरीर के अन्य भागों में सूजन बढ़ सकती है। गठिया रोग के लक्षण धीरे-धीरे और कई हफ्तों में बढ़ते हैं, लेकिन कुछ मामलों में ये बढ़त जल्दी देखने को मिल सकती है।

गठिया के कारण
ऐसा माना जाता है कि कुछ लोगों में गठिया जेनेटिक समस्या है। यानी अगर आपके परिवार में किसी को यह समस्या थी तो संभव है आपको भी हो जाए। अन्य मामलों में चोट, संक्रमण, शुगर, आहार की आदतें गठिया का कारण बन सकती हैं।

गठिया के अन्य इलाज
गठिया से राहत पाने के लिए आपको रोजाना योगासन करना चाहिए। इसके अलावा आपको रोजाना सुबह की धूप लेनी चाहिए। इससे विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है।

जड़ी बूटी से गठिया का इलाज

गठिया को कंट्रोल करने में कुछ आयुर्वेदिक दवाएं और जड़ी बूटियां बहुत अच्छी भूमिका निभाती हैं। डॉक्टर भी मरीजों को खाने पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। हम आपको कुछ ऐसी जड़ी बूटियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप गठिया में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे सबसे सुरक्षित उपचार होते हैं।

Web Title: arthritis treatment or gathiya ka ilaaj : New delivery method of arthritis drug reduces side effects like nausea, anxiety and dizziness

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे