अंधा कर देगी दिल्ली की 'जहरीली हवा', आंखों में जलन, खुजली, लालपन, सूखापन, धुंधलापन से बचने के 12 उपाय

By उस्मान | Published: November 8, 2018 11:55 AM2018-11-08T11:55:36+5:302018-11-08T11:55:36+5:30

दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का लेवल 999 पार कर गया है, जो बहुत ज्यादा खतरनाक है और इससे आपको आंखों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, यहां तक कि अंधेपन का शिकार करना पड़ सकता है.

after diwali elhi's air pollution turns 'hazardous', tips how to protect eyes from delhi smog | अंधा कर देगी दिल्ली की 'जहरीली हवा', आंखों में जलन, खुजली, लालपन, सूखापन, धुंधलापन से बचने के 12 उपाय

फोटो- पिक्साबे

दिल्ली-एनसीआर की हवा पिछले कई दिनों से जहरीले बनी हुई है। दिवाली के बाद स्थिति और ज्यादा गंभीर हो गई है। दिवाली के बाद गुरुवार (8 नवंबर) को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' बताई गई। आनंद विहार, आईटीओ और जहांगीरपुरी समेत कई इलाकों में प्रदूषण का बेहद उच्च स्तर दर्ज किया गया। एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) की मानें तो आनंद विहार में प्रदूषण का स्तर 999, अमेरिकी राजदूतावास, चाणक्यपुरी में 459 और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में एक्यूआर 999 रहा। गौरतलब है कि यह प्रदूषण का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है। दिल्ली की हवा में प्रदूषण बढ़ने से इसका सबसे अधिक बुरा असर आंखों पर पड़ता है। 

हवा खराब होने से सबसे ज्यादा आंखों और फेफड़ों पर असर पड़ता है। प्रदूषण ख़राब होने से कई लोगों को आंखों का सूखापन, कंजंक्टिवाइटिस, आंखों में जलन, आंखों में खुजली, आंखों का लाल होना, धुंधला दिखना और आंखों में दर्द सबसे अधिक खतरा होता है। डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली की खराब हवा के कारण आंखों से जुड़ी बीमारियों के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हैरान करने वाली बात यह है कि पिछले कुछ दिनों में आंख से जुड़े रोगों से पीड़ित मरीजों की संख्या लगभग 60 फीसदी बढ़ी है। दिल्ली के एम्स, सर गंगा राम हॉस्पिटल, फोर्टिस हॉस्पिटल और बड़े सरकारी अस्पतालों में आंखों से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित मरीजों की भीड़ बढ़ रही है जिन्हें उचित चिकित्सा और देखभाल के लिए दाखिल तक किया जा रहा है। डॉक्टर के अनुसार आंखों को जहरीले हवा के प्रभाव से बचाने के लिए आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, वरना आपको अंधेपन तक का सामना करना पड़ सकता है।

 

1) दिवाली के कम से कम दो दिन घर से बाहर निकलने से बचें। खासकर सुबह के समय जब सबसे अधिक प्रदूषण अधिक होता है। 

2) आंखों का चश्मा जरूर पहनें, इससे आंखों का प्रदूषण से काफी हद तक बचाया जा सकता है। 

3) सफर के बाद और सोने से पहले साफ पानी से आंखों को धोयें। 

4) आंखों को हाथों से छूने से बचें और हाथ धोने के बाद ही आंखों को टच करें। आंखें रगड़ने से बचें।

5) आंखों में जलन होने पर सिर्फ डॉक्टर द्वारा निर्धारित आई ड्रॉप का ही इस्तेमाल करें। 

6) इस दौरान कांटेक्ट लेंस न पहनें और आई मेकअप से बचें। 

7) जलन कम करने के लिए कूल कॉम्प्रेसएहतर होगा  का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।  

8) लंबे समय तक स्क्रीन डिवाइस, जैसे मोबाइल फोन और लैपटॉप का उपयोग न करें। सु 

9) एक स्वस्थ आहार खाएं जिसमें ओमेगा 3  और एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, पालक, बादाम, अखरोट और जामुन समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल हों। ये आंखों के लिए बेहद अच्छे हैं।

10) अपने घर बेहतर क्वालिटी वाला एयर पोलुशन लगवाएं। इससे घर की हवा साफ होती है। 

11) बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी ड्रॉप या दवा का इस्तेमाल करने से बचें। 

12) अगर आपकी समस्या काफी जटिल हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

Web Title: after diwali elhi's air pollution turns 'hazardous', tips how to protect eyes from delhi smog

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे