रात में दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 9 असरदार घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

By मनाली रस्तोगी | Published: February 10, 2023 03:56 PM2023-02-10T15:56:49+5:302023-02-10T15:57:36+5:30

रात में दांत दर्द नींद में खलल डाल सकता है और बहुत परेशानी पैदा कर सकता है। देर रात किसी डेंटिस्ट के पास जा पाना संभव नहीं होता है। ऐसे में कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो आपको रात में हो रहे दर्द से तत्काल राहत दे सकते हैं।

9 effective home remedies to get rid of toothache at night | रात में दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 9 असरदार घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

(फाइल फोटो)

Highlightsदांत में किसी भी प्रकार की क्षति या कैविटी होने पर यह अधिक दर्द करता है।कुछ मसूड़े के रोग या संक्रमण हैं जो दांतों को संवेदनशील बना सकते हैं और दर्द का कारण बन सकते हैं।ब्रुक्सिज्म या नींद में दांत पीसने की आदत भी दर्द का कारण बन सकती है।

दांत दर्द दिन के किसी भी समय अत्यधिक असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन रात में यह खराब हो जाता है। यह आपके सोने के समय को बाधित कर सकता है और अगले दिन आपके ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। रात में आमतौर पर दांत दर्द हमें प्रभावित करता है, इसका एक कारण यह है कि जब हम लेटते हैं, तो हमारे सिर में अधिक रक्त दौड़ता है जो संवेदनशील क्षेत्रों पर दबाव डाल सकता है। 

दांत में किसी भी प्रकार की क्षति या कैविटी होने पर यह अधिक दर्द करता है। कुछ मसूड़े के रोग या संक्रमण हैं जो दांतों को संवेदनशील बना सकते हैं और दर्द का कारण बन सकते हैं। ब्रुक्सिज्म या नींद में दांत पीसने की आदत भी दर्द का कारण बन सकती है। देर रात किसी डेंटिस्ट के पास जा पाना संभव नहीं होता है। ऐसे में कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो आपको रात में हो रहे दर्द से तत्काल राहत दे सकते हैं।

डैजल डेंटल क्लिनिक के क्लिनिकल डायरेक्टर डॉ रोहित शेट्टी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, "दांत का दर्द आपके दांतों और जबड़ों में या उसके आसपास हल्के से लेकर तेज दर्द होता है। ये संकेत दे सकता है कि आपको दांत या मसूड़े की समस्या है। यदि आपके दांत में दर्द है तो ये पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपकी परेशानी की जड़ में क्या है।" 

उन्होंने आगे कहा, "फिर आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी भी दर्द, सूजन या अन्य लक्षणों से कैसे छुटकारा पाया जाए।" यही नहीं, रात में दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए डॉ शेट्टी ने कुछ प्रभावी घरेलू उपचार सुझाए हैं:

सॉल्ट वॉटर से कुल्ला

कई लोगों के लिए सॉल्ट वॉटर का कुल्ला एक प्रभावी प्रथम-पंक्ति उपचार है। नमक का पानी एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है, और यह भोजन के कणों और मलबे को ढीला करने में मदद कर सकता है जो आपके दांतों के बीच फंस सकता है। नमक के पानी से दांत दर्द का इलाज भी सूजन को कम करने और किसी भी मौखिक घाव को ठीक करने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच (टीस्पून) नमक मिलाएं और इसे माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल करें।

लौंग का तेल

लौंग का तेल दर्द को शांत करने के लिए जाना जाता है और इसलिए दर्द वाले दांत पर एक छोटी सी रुई की गोली लगाने से दर्द से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

एंटीबैक्टीरियल माउथवॉश

सभी माउथवॉश की तरह आपको अच्छी महक और मिन्टी सांस देने के अलावा, एंटीसेप्टिक माउथवॉश दांतों के आसपास प्लाक को बनने से रोककर संक्रमण को रोकने में मदद करता है। माउथवॉश भी ढीला हो जाता है और ब्रश करने और फ्लॉसिंग के दौरान किसी भी छिपे हुए खाद्य कणों को हटाने में मदद करता है। इससे भी बेहतर, यह एंटीसेप्टिक कैविटी की संभावना को कम करता है।

इन तीन महत्वपूर्ण उपयोगों के अलावा मुंह में दर्द और संक्रमण को दूर करने के लिए किसी भी प्रकार के एंटीबैक्टीरियल माउथवॉश का उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग आपके मसूड़ों और गालों की सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है, साथ ही यह संक्रमण और जलन को रोकने में मदद कर सकता है।

कोल्ड कंप्रेस

आप अपने द्वारा अनुभव किए जा रहे किसी भी दर्द को दूर करने के लिए कोल्ड कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि किसी प्रकार के आघात के कारण आपके दांत में दर्द हो रहा हो। जब आप कोल्ड कंप्रेस लगाते हैं, तो इससे उस जगह की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इससे दर्द कम गंभीर होता है। ठंड किसी भी सूजन और सूजन को भी कम कर सकती है। इसका उपयोग करने के लिए एक बार में 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एक तौलिया लपेटे हुए बर्फ के बैग को रखें। आप इसे हर कुछ घंटों में दोहरा सकते हैं।

दर्द निवारक लें

अस्थायी राहत के लिए आप लेबल पर दिए निर्देशानुसार स्टोर से खरीदी दर्द की दवा ले सकते हैं। एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन अक्सर दांतों के दर्द के लिए सबसे अच्छे विकल्प होते हैं, क्योंकि वे दर्द वाले दांत की जगह पर सूजन को भी कम कर सकते हैं।

अपना सिर ऊंचा करें

अपने सिर को कई तकियों पर रखकर सोने की कोशिश करें। अपने सिर को अपने शरीर के बाकी हिस्सों से ऊपर उठाने से रक्त आपके सिर और मुंह में जमा होने से रोकेगा। नतीजतन, यह परिसंचरण में सुधार करता है, सूजन कम करता है, और कुछ दर्द कम करता है।

देखें कि आप क्या खा रहे हैं

जब तक आप अपने डेंटिस्ट को नहीं देख पाते हैं, तब तक उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें जो आपके दांत दर्द को और खराब कर सकते हैं, जैसे कि विशेष रूप से ठंडे, गर्म या अम्लीय। आपके दांत दर्द के कारण के आधार पर, प्रश्न में दांत से चबाना और भी अधिक नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इस समय उस पर दबाव डालने से बचना सबसे अच्छा है।

दांत साफ करें

टूथपिक और डेंटल फ्लॉस से दर्द वाले दांत के आस-पास की जगह को साफ करने से मसूड़ों के अंदर फंसे भोजन के कारण होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है।

ठंडे तरल पदार्थों का सेवन करें

यदि गर्म तरल पदार्थ के सेवन से दांत का दर्द बढ़ जाता है, तो ठंडे तरल पदार्थ का सेवन करने की कोशिश की जा सकती है, जो कुछ मामलों में दर्द को कम कर सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 9 effective home remedies to get rid of toothache at night

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे