सर्दी-जुकाम, पेट के रोग, इन्फेक्शन, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से दूर रखते हैं ये 6 फल, जरूर करें इनका सेवन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 7, 2019 07:32 AM2019-03-07T07:32:36+5:302019-03-07T07:32:36+5:30

संतरे का सीजन नवंबर से मार्च तक का होता हैं। इस मौसम में यह फल हमारे शरीर के लिये कोई नुकसान नहीं पहुंचाता हैं। संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं। जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र के साथ-साथ सर्दी जुकाम ठीक करने में कारगर है, इसलिए यह फल आपके लिये सेहतमंद हैं।

6 must have seasonal fruits that protects us from several diseases due to bad weather | सर्दी-जुकाम, पेट के रोग, इन्फेक्शन, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से दूर रखते हैं ये 6 फल, जरूर करें इनका सेवन

सर्दी-जुकाम, पेट के रोग, इन्फेक्शन, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से दूर रखते हैं ये 6 फल, जरूर करें इनका सेवन

अगर आप खाने में सावधानी नहीं बरतेगें तो आपके शरीर में बीमारियां हो सकती है और इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है। एक अध्ययन से पता चला है कि बारिश के दिनों में हमारी बॉडी में रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में बीमारी लम्बे समय तक हमारे शरीर से दूर नहीं होती और हमारा शरीर भी स्वस्थ नहीं रह पाता है। अगर आप शरीर को स्वस्थ बनाये रखना चाहते है तो फलों से बेहतर ओर कुछ नहीं हो सकता है। आइये जानते हैं उन फलों के बारे में जो इस मौसम के हिसाब से हमारे शरीर के लिये फायदेमंद हैं।

1) पीच या आडू

आडू हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को निकालकर उन्हे बाहर करने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, और ऐंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। फाइबर की मात्रा होने से यह वजन घटाने में सक्षम है। जिससे हमारी त्वचा और आखों को भी फायदा मिलता हैं। यह हमारे शरीर से स्ट्रेस लेवल भी कम करता हैं।

2) सेब

सेब का सीजन अक्टूबर से मार्च तक रहता है, लेकिन बाजार में यह फल पूरे साल मिलता है। इस फल को कभी भी छीलकर नहीं और न ही गर्म पानी से धोना चाहिये। अगर सेब को आप काटकर रख देगें तो उसमें न्यूट्रशियंस खत्म हो जायेगें। सेब इस मौसम में आपके लिये काफी फायदेमंद है।

3) संतरे

संतरे का सीजन नवंबर से मार्च तक का होता हैं। इस मौसम में यह फल हमारे शरीर के लिये कोई नुकसान नहीं पहुंचाता हैं। संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं। जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र के साथ-साथ सर्दी जुकाम ठीक करने में कारगर है, इसलिए यह फल आपके लिये सेहतमंद हैं।

4) मौसमी

मौसमी में विटामिन सी का भंडार है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसका सेवन मानसून के मौसम में बहुत उपयोगी है। वहीं मौसमी हमारे स्वास्थ्य के लिए अमूल्य उपहार से कम नहीं है।विटामिन सी और ए हमारे रक्त में सफेद कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता हैं। इसका सेवन शरीर में आयरन बढ़ाने में सहायक है, जिससे सर्दी-खांसी में राहत मिलती है। यह कफ को पतला करके बाहर निकालता है। मौसमी से कब्ज, पेट में अकड़न, गैस, अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: हाई बीपी के मरीज हैं? रोजाना पिएं ये चाय, कड़वी दवाओं का छूट जाएगा साथ

5) नाशपाती

नाशपाती में कई तरह के औषधीय गुण पाये जाते हैं। अपने एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉयड और हाइपो-एलर्जेनिक गुणों के कारण यह हमारे शरीर में रक्त कोलेस्ट्रॉल और सेलूलोज के स्तर को नियंत्रित करता है। कम कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और मधुमेह को रोकने में भी मदद करता है। नाशपाती का जूस पीने से आंतों में हुई गड़बड़ी को नियंत्रित किया जा सकता है।

इसमें बड़े पैमाने पर ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है। जो नाशपाती खाने से शरीर का ग्लूकोज ऊर्जा में बदल देता है। बरसात के मौसम में बच्चों को खांसी हो जाती है और फेफड़ों में कफ जम जाता है, जिससे उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत होती है। नाशपाती का ताजा जूस दिन में दो बार पीने से कफ कम करने में मदद मिलती है। जूस का नियमित सेवन करने से गले की खराश में आराम मिलता है।

6) अनार

अनार का सीजन 12 महीने रहता है। अनार में भरपूर आयरन पाया जाता है। अगर इसके साथ विटमिन सी युक्त चीज़ों जैसे संतरा, मौसमी या नींबू आदि का सेवन किया जाए तो हमारा शरीर आयरन का अवशोषण ज्य़ादा अच्छे ढंग से कर पाता है और इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है। इस मौसम में यह फल हमारी सेहत के लिये काफी फायदेमंद है।

Web Title: 6 must have seasonal fruits that protects us from several diseases due to bad weather

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे