डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है मशरूम, इन 5 कारणों से करना चाहिए इसका सेवन

By मनाली रस्तोगी | Published: September 27, 2022 12:53 PM2022-09-27T12:53:20+5:302022-09-27T12:55:40+5:30

डायबिटीज के लिए डाइट के बारे में बात करते समय जहां हम जानते हैं कि क्या नहीं खाना चाहिए, वहीं बहुत से लोग कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में नहीं जानते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों में से एक है मशरूम।

5 Reasons Why Mushrooms Are Good For Diabetics | डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है मशरूम, इन 5 कारणों से करना चाहिए इसका सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है मशरूम, इन 5 कारणों से करना चाहिए इसका सेवन

Highlightsमशहूर में आकार के साथ एक विस्तृत विविधता है और ये सभी डायबिटीज के लिए अच्छे हैं।डायबिटीज के मरीजों के लिए मशहूर काफी फायदेमंद होता है।मशरूम में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो वजन घटाने और कैलोरी नियंत्रण के लिए बहुत अच्छा है।

डायबिटीज दुनिया भर में सबसे बड़ी और सबसे आम स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है। लाखों लोग डायबिटीज के साथ जी रहे हैं और लगभग इतनी ही संख्या में लोगों को डायबिटीज होने का खतरा है। हमारी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो गया है क्योंकि ये दोनों डायबिटीज को रोकने और प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

डायबिटीज के लिए डाइट के बारे में बात करते समय जहां हम जानते हैं कि क्या नहीं खाना चाहिए, वहीं बहुत से लोग कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में नहीं जानते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों में से एक है मशरूम। इसमें आकार के साथ एक विस्तृत विविधता है और ये सभी डायबिटीज के लिए अच्छे हैं। जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए मशरूम कितना फायदेमंद होता है।

हाई न्यूट्रीशनल वैल्यू

अपने समृद्ध पोषण प्रोफाइल के कारण मशरूम बहुत स्वस्थ माने जाते हैं। मशरूम में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो वजन घटाने और कैलोरी नियंत्रण के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा मशरूम कम वसा, उच्च प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। 

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

मशरूम में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिसका मतलब है कि वे ब्लड शुगर के स्तर को नहीं बढ़ाएंगे। उनमें कम कार्बोहाइड्रेट होता है और इसलिए मशरूम से आपका ब्लड ग्लूकोज प्रभावित नहीं होगा। डायबिटीज के लिए डाइट प्लान करते समय कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को रखा जाता है क्योंकि कार्ब्स ब्लड शुगर के लिए खराब होते हैं। मशरूम खाने से आपका पेट अधिक समय तक भरा रहेगा। मशरूम में बी विटामिन भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में सहायता करते हैं और इस प्रकार डायबिटीज के मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

इंसुलिन प्रतिरोध को रोकता है

मशरूम ब्लड ग्लूकोस के बेहतर अवशोषण की अनुमति देते हैं जो इंसुलिन प्रतिरोध में सहायता करता है। अपनी डेली डाइट में मशरूम को शामिल करने से गैर-डायबिटीज के मरीजों में डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है। हालांकि, आपको स्वस्थ, रोग मुक्त जीवन जीने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और स्वस्थ आहार का पालन करने की आवश्यकता है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको हृदय रोग विकसित होने का अधिक खतरा होता है। मशरूम में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा कम होती है जो इसे दिल के लिए अच्छा बनाती है। यह शरीर में वसा के संचय की अनुमति नहीं देता है जो अंततः हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके अलावा मशरूम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।

वेट मैनेजमेंट

डायबिटीज के मरीजों में भी वजन बढ़ने का खतरा होता है क्योंकि मोटापा और डायबिटीज सहसंबद्ध होते हैं। डायबिटीज की रोकथाम और प्रबंधन के लिए वेट मैनेजमेंट बहुत महत्वपूर्ण है। मशरूम कैलोरी और वसा में कम लेकिन प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं। मशरूम खाने से पूरे दिन आपका एनर्जी लेवल बना रहता है। यह अधिक खाने से भी रोकता है जो वजन घटाने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

वेट मैनेजमेंट के साथ-साथ मशरूम चयापचय संबंधी विकारों और उच्च रक्तचाप के जोखिम को भी कम करता है। ये अतिरिक्त वसा को जलाने की अनुमति देते हैं। मशरूम के सेवन से मधुमेह के साथ आने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। एक बार जब आप इस समस्या को अनदेखा कर देते हैं तो अनियमित रक्त शर्करा का स्तर समस्याग्रस्त हो सकता है। सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से डायबिटीज की निगरानी और इसे नियंत्रण में रखना जरूरी है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Reasons Why Mushrooms Are Good For Diabetics

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे