साधारण चीनी से बढ़ता है कैंसर, डायबिटीज, हार्ट अटैक का ख़तरा, इसकी बजाय इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

By गुलनीत कौर | Published: April 10, 2019 04:47 PM2019-04-10T16:47:10+5:302019-04-10T16:47:10+5:30

रोजाना खाई जाने वाली चीनी से मोटापा, दिल के रोग, डायबिटीज और तक कि कैंसर का ख़तरा बढ़ता है। इन सभी जानलेवा बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रिफाइंड शुगर की बजाय इसके विकल्पों को चुनें।

5 healthy food items which can replace refined sugar, natural sugar substitutes help in decreasing risk of diabetes, heart attack, cancer | साधारण चीनी से बढ़ता है कैंसर, डायबिटीज, हार्ट अटैक का ख़तरा, इसकी बजाय इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

साधारण चीनी से बढ़ता है कैंसर, डायबिटीज, हार्ट अटैक का ख़तरा, इसकी बजाय इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

दिनभर की डायट में मीठे का अधिक सेवन हमें धीरे धीरे कई तरह की बीमारियों की ओर ले जाता है। रूटीन लाइफ में हम जो मीठा खाते हैं वह रिफाइंड शुगर से बनता है। यह रिफाइंड शुगर केमिकल प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद हम तक पहुंचती है। इस शुगर/चीनी का अधिक सेवन हमें मोटापा, दिल के रोग, डायबिटीज और तक कि कैंसर भी दे सकता है। इन सभी जानलेवा बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रिफाइंड शुगर की बजाय इसके विकल्पों को चुनें। हम यहां आपको चीनी के 6 विकल्प बताने जा रहे हैं। ये सभी नेचुरल और सहता के लिए फायदेमंद हैं। इन्हें अपनी डायट में शामिल करें और हेल्दी लाइफ पाएं।

1) स्टेविया

दक्षिण अमरीका में स्टेविया नामक पत्ते पाए जाते हैं। इन पत्तों से बनने वाली चीनी में जीरो कैलोरी होती है। हाई बीपी के मरीजों के लिए ये पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा ये शरीर में बढ़ती हुई शुगर की मात्रा को कम करने का भी काम करती हैं। स्टेविया की ये पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए इंसुलिन का भी काम करती हैं। 

2) याकोन सिरप

याकोन एक ऐसा स्य्प्रूप है जो बाजारी रिफाइंड चीनी की जगह ले लेता है, लेकिन स्वाद में कोई फर्क नहीं होता। यह सिरप भी दक्षिण अमरीका में पाए जाने पौधे 'याकोन' की पत्तियों से बनता है। डायबिटीज और दिल के रोगों को कंट्रोल करने के साथ यह सिरप वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। 

3) कोकोनट शुगर

नारियल के पेड़ के तने से निकलने वाले पानी से कोकोनट शुगर बनाई जाती है। यह पूरी तरह से नेचुरल होती है और इसे बनाने की प्रक्रिया में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। कम कैलोरीज और प्राकृतिक तत्वों के कारण यह चीनी सेहत के लिए अच्छी होती है। 

4) शहद

चीनी की बजाय शहद का इस्तेमाल करना अग्युर्वेद के अनुसार हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। शहद के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, दिल के रोगों का ख़तरा कम होता है। इसके अलावा शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के विषैले पदार्थों को भी बाहर करता है।

5) मस्कोवादो शुगर

मस्कोवादो शुगर भी रिफाइंड शुगर में से एक ही है लेकिन इसे बनाते समय केमिकल का कम से कम इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए यह साधारण बाजारी चीनी से बेहतर ही बताई जाती है। इसे अक्सर ब्राउन सिगार की जगह इस्तेमाल किया जाता है। 

Web Title: 5 healthy food items which can replace refined sugar, natural sugar substitutes help in decreasing risk of diabetes, heart attack, cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे