भारत में पहली बार खेला जाएगा फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप, 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा फाइनल

By भाषा | Published: February 19, 2020 07:41 AM2020-02-19T07:41:45+5:302020-02-19T07:41:45+5:30

टूर्नामेंट का पहला मैच दो नवंबर को जबकि क्वार्टर फाइनल 12 और 13 नवंबर और सेमीफाइनल 17 नवंबर को खेला जाएगा। फाइनल और तीसरे स्थान का प्लेआफ मैच 21 नवंबर को होगा।

Navi Mumbai to host FIFA U-17 Women's World Cup final | भारत में पहली बार खेला जाएगा फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप, 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा फाइनल

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का फाइनल 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा।

Highlightsभारत में पहली बार होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का फाइनल 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा।टूर्नामेंट के मैच देश के पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में खेले जाएंगे।

भारत में पहली बार होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का फाइनल 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा। आयोजन समिति ने मंगलवार को नई दिल्ली में घोषणा की। इस प्रतियोगिता के मैच देश के पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी और इस दौरान कुल 32 मैच खेले जाएंगे। इस अवसर पर खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा, ‘‘भारत जबकि एक अन्य फीफा प्रतियोगिता की मेजबानी की तैयारियों में जुटा है, मैं इसकी शानदार सफलता के लिये सारे देशवासियों से समर्थन की अपील करता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी भारतीय अंडर-17 महिला टीम पहली बार फीफा टूर्नामेंट में खेल रही है। यह पूरे देश के लिये गर्व की बात है और हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें हर संभव सहयोग मिले। ’’ ग्रुप चरण के मैच चार शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी और कोलकाता में खेले जाएंगे। इस अवसर पर टूर्नामेंट का आधिकारिक नारा ‘किक ऑफ द ड्रीम’ भी जारी किया गया।

फीफा की मुख्य महिला फुटबॉल अधिकारी सराइ बारेमन ने इस अवसर पर कहा, ‘‘आज फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 2020 के मैचों का कार्यक्रम, मेजबान शहर और आधिकारिक नारे की घोषणा भारत और दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमियों के लिये एक महत्वपूर्ण पल है।

’’ उन्होंने कहा, ‘‘फ्रांस में पिछले साल फीफा महिला विश्व कप की शानदार सफलता और फीफा अंडर-17 विश्व कप 2017 की विरासत को देखते हुए भारत में होने वाला फीफा अंडर-17 विश्व कप महिला फुटबॉल के विकास ही नहीं बल्कि इससे भारत और दुनिया भर के दर्शकों को विश्व की भावी महिला सितारों को देखने का भी मौका मिलेगा।’’

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष और स्थानीय आयोजन समिति के प्रमुख प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि भारत आगे अंडर-20 विश्व कप और प्रतिष्ठित क्लब विश्व कप की मेजबानी करना चाहेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘टूर्नामेंट के मैचों की घोषणा महत्वपूर्ण पल है। अब हम जानते हैं कि कौन सा मैच किस शहर में होगा और टूर्नामेंट में कुल कितने मैच खेले जाएंगे। प्रशंसक नवंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिये तैयारियां शुरू कर सकते हैं।’’ टूर्नामेंट का पहला मैच दो नवंबर को जबकि क्वार्टर फाइनल 12 और 13 नवंबर और सेमीफाइनल 17 नवंबर को खेला जाएगा। फाइनल और तीसरे स्थान का प्लेआफ मैच 21 नवंबर को होगा।

Web Title: Navi Mumbai to host FIFA U-17 Women's World Cup final

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे