FIFA: ईरान के खिलाफ एक भी गोल नहीं कर पाए रोनाल्डो, ये है गोल्डन बूट रेस की पूरी लिस्ट

By सुमित राय | Published: June 26, 2018 08:50 AM2018-06-26T08:50:00+5:302018-06-26T10:50:04+5:30

FIFA World Cup 2018: इस साल सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों के बीच गोल्डन बूट को लेकर कड़ी टक्कर होगी।

FIFA World Cup 2018 Golden Boot Race: Harry Kane, Cristiano Ronaldo and Romelu Lukaku is top Scorer | FIFA: ईरान के खिलाफ एक भी गोल नहीं कर पाए रोनाल्डो, ये है गोल्डन बूट रेस की पूरी लिस्ट

FIFA World Cup 2018 Golden Boot Race: Harry Kane, Cristiano Ronaldo and Romelu Lukaku is top Scorer

मास्को, 26 जून। पुर्तगाल ने रिकॉर्डो कुरेसमा के शानदार गोल की बदौलत फीफा वर्ल्ड कप के एक रामांचक मुकाबले में ईरान से 1-1 से ड्रॉ खेला। इस ड्रॉ के साथ ही पुर्तगाल ने ग्रुप स्तर के तीन मैचों में पांच अंक हासिल किए और तालिका में दूसरे पायदान पर रहते हुए टूर्नामेंट के अंतिम-16 में जगह बनाई। वहीं इस ड्रॉ के बाद ईरान तीन मैचों में केवल चार अंक ही हासिल कर पाया और तीन अंक के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

ईरान के खिलाफ गोल करने से चूके रोनाल्डो

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नेतृत्व में पिछले दो मैचों की तरह इस मैच में भी पुर्तगाल ने तेज शुरुआत की और तीसरे मिनट में ही रोनाल्डो को बॉक्स के अंदर बाईं छोर से गोल करने का मौका मिला। रोनाल्डो ने अच्छा प्रयास किया, लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

पुर्तगाल ने दूसरे हाफ की भी दमदार शुरुआत की और 50वें मिनट में ईरान के खिलाड़ी ने रोनाल्डो को बॉक्स में गिरा दिया। रेफरी ने वीएआर की मदद ली और पुर्तगाल को पेनाल्टी देने का निर्णय लिया, हालांकि रोनाल्डो पेनाल्टी को गोल में बदलने में कामयाब नहीं हो पाए। ईरान के गोलकीपर अलीरेजा बेइरानवांड ने अपने बाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम चार गोल

फीफा विश्व कप के शुरू होने के साथ ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो काफी लय में नजर आ रहे हैं और सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। रोनाल्डो के पास ईरान के खिलाफ गोल्डन बूट की रेस में आगे निकलने का मौका था, लेकिन वो एक भी गोल नहीं कर पाए। रोनाल्डो के नाम इस साल अब तक चार गोल हैं। रोनाल्डो ने इस साल वर्ल्ड कप में स्पेन के खिलाफ पहले मैच में हैट्रिक लगाया था, जबकि दूसरे मैच में मोरक्को के खिलाफ उन्होंने एक गोल किया था।

गोल्डन बूट की रेस में इंग्लैंड के हैरी केन

पनामा के खिलाफ हैट्रिक गोल करने वाले इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन इस साल फीफा विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में नंबर एक पर चल रहे हैं और गोल्डन बूट की रेस में नंबर एक पर हैं। केन के नाम इस साल विश्व कप में पांच गोल हैं। हैरी इस साल वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं।

दूसरे नंबर पर बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू

गोल्डन बूट की रेस में हैरी केन के बाद बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू है, जिन्होंने इस साल वर्ल्ड कप में कुल 4 गोल किए हैं। लुकाकू ने ट्यूनीशिया के खिलाफ दो गोल किए थे, जबकि इससे पहले उन्होंने अपने पहले मैच में पनामा के खिलाफ भी दो गोल किए थे। मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह फुटबॉलर गोल्डन बूट अवॉर्ड के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहा है।

गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हैं ये खिलाड़ी

खिलाड़ीदेशगोल
हैरी केनइंग्लैंड5 गोल
रोमेलू लुकाकूबेल्जियम4 गोल
क्रिस्टियानो रोनाल्डपुर्तगाल4 गोल
डेनिस चेरीशेवरूस3 गोल
डिएगो कोस्टास्पेन3 गोल

विश्व कप में गोल्डन बूट के पिछले पांच विजेता

खिलाड़ीदेशसालगोल
जेम्स रोड्रिगेजकोलंबिया20146 गोल
थोमस म्युलरजर्मनी20105 गोल
मिरोस्लाव क्लोसेजर्मनी20065 गोल
रोनाल्डोब्राजील20028 गोल
दावोर सुकरक्रोएशिया19986 गोल

यह भी पढ़ें- FIFA: इस खिलाड़ी ने गरीबी के चलते किया था फुटबॉलर बनने का फैसला, पढ़ें इसकी निजी जिंदगी की स्टोरी

किसे दिया जाता है गोल्डन बूट

गोल्डन बूट देने की शुरुआत साल 1930 में फीफा वर्ल्ड कप के शुरुआत के साथ ही हुई थी। टूर्नामेंट खत्म होने के बाद गोल्डन बूट का खिताब उस खिलाड़ी को दिया जाता है, जो पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल दागता है। फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में सिर्फ तीन बार ऐसा हुआ है कि सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की संख्या एक से ज्यादा रहने पर संयुक्त रूप से यह पुरस्कार दिया गया था।

English summary :
Here's the complete updated statics and top scorer of FIFA World Cup 2018. Portugal played a 1-1 draw against Iran in a interesting match of FIFA World Cup 2018 thanks to the excellent goal of Ricardo Quaresma. With this draw, Portugal got five points in three group-level matches and is on a second spot in the table, making it to the last 16 of the tournament.


Web Title: FIFA World Cup 2018 Golden Boot Race: Harry Kane, Cristiano Ronaldo and Romelu Lukaku is top Scorer

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे