FIFA World Cup 2018: Croatia beat Russia in penalty shootout to qualify for Semi Final | World Cup: 1998 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में क्रोएशिया, रूस को पेनाल्टी शूटआउट में हराया

सोची, 7 जुलाई। फीफा वर्ल्ड कप 2018 के चौथे और अंतिम क्वार्टर फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया की टीम ने रूस को पेनाल्टी शूटआउट में 4-3 (2-2) से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। आखिरी क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 90 मिनट का खेल खत्म होने के बाद रूस और क्रोएशिया का स्कोर 1-1 की बराबरी पर था, इसके बाद मैच एक्सट्रा टाइम में गया। लेकिन वहां भी मैच का रिजल्ट नहीं आया और स्कोर 2-2 की बराबरी पर रहा। जिसके कारण विजेता का फैसला पेनाल्टी शूटआट द्वारा किया गया। इस जीत के साथ ही क्रोएशिया की टीम 1998 से बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है।


शूटआउट में क्रोएशिया ने किए चार गोल

पेनाल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के चार खिलाड़ियों ने गोल दागे, जबकि रूस के तीन खिलाड़ी ही गोल कर पाए। पहला पेनाल्टी रूस के खिलाड़ी फेदोर स्मोलोव ने ली, लेकिन उसे गोल में नहीं बदल पाए। इसके बाद क्रोएशिया की ओर से मार्सेलो ब्रोजोविक ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। दूसरे शूटआउट में रूस की ओर से एलन जागोइव गोल कर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद क्रोएशिया की ओर से मैटियो कोवासिस गोल नहीं कर पाए और पेनाल्टी शूटआउट 1-1 की बराबरी पर रहा।


तीसरे शूटआउट में रूस के मारियो फर्नांडीज गोल नहीं कर पाए, लेकिन क्रोएशिया के लुका मोडरिक ने गोल कर अपनी टीम को 2-1 से बढ़त दिला दी। चौथे शूटआउट में रूस के सर्जेई इगनाशेविच ने गोल कर अपनी टीम को बराबरी ला दिया, लेकिन क्रोएशिया के वेद्रान कोरलुका ने गोल कर एक बार फिर अपनी टीम को 3-2 की बढ़त दिला दी। पांचवें पेनाल्टी शूटआउट में रूस की ओर से डालेर कुजयीव ने गोल कर अपनी टीम को बराबरी दिलाई। इसके बाद क्रोएशिया के इवान रेकिटिक ने गोल कर अपनी टीम को 4-3 की बढ़त दिला दी।

दोनों टीमों ने किए दो-दो गोल

रूस और क्रोएशिया के बीच खेले गए इस मैच में पहला गोल क्रोएशिया के खिलाड़ी एंज्रेज क्रैमरिक ने 39वें मिनट में किया और अपनी टीम को बढ़त दिलाई। लेकिन क्रोएशिया को रूस को ज्यादा देर तक बढ़त के साथ नहीं रहने दिया। मैच के 39वें मिनट में क्रोएशिया के खिलाड़ी एंज्रेज क्रैमरिक ने गोलकर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद दूसरे हाफ में दोनों टीमों कोई गोल नहीं कर पाईं और मैच 30 मिनट के एक्सट्रा टाइम में गया।


एक्स्ट्रा टाइम में भी दोनों टीमों ने एक-एक गोल किए। एक्सट्रा टाइम में पहला गोल क्रोएशिया की ओर से 101वें मिनट में वेद्रान कोरलुका ने किया और अपनी टीम को बढ़त दिला दी। इसके बाद मैच 115वें मिनट में रूस के खिलाड़ी मारियो फर्नांडीज ने गोल कर क्रोएशिया के खिलाफ अपनी टीम को बराबरी पर पहुंचा दिया। इसके बाद मैच पेनाल्टी शूटआउट में गया।


सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम से होगा क्रोएशिया का सामना

इस मैच को जीतकर क्रोएशिया की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है और वहां उसका सामना इंग्लैंड की टीम से होगा, जिसने तीसरे क्वार्टर फाइनल में स्वीडन को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। वहीं इसके अलावा फ्रांस और बेल्जियम की टीमों सेमीफाइनल में पहुंची थीं, जो बुधवार को पहले सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगीं। फ्रांस ने उरुग्वे को 2-0 से हराया था, जबकि बेल्जियम ने पांच बार के चैम्पियन ब्राजील को 2-1 से हराकर अंतिम-4 का टिकट कटाया है।