1928 में पहली बार बनी थी ब्रेड स्लाईज, ऑस्ट्रलिया में बना है ब्रेड म्यूजियम

By मेघना वर्मा | Published: February 26, 2018 07:58 AM2018-02-26T07:58:20+5:302018-02-26T07:58:20+5:30

ऑस्ट्रेलिया के एक म्यूजियम में आज से 9 हजार साल पुरानी ब्रेड देखने को मिलती है।

what is the history of bred in the world | 1928 में पहली बार बनी थी ब्रेड स्लाईज, ऑस्ट्रलिया में बना है ब्रेड म्यूजियम

1928 में पहली बार बनी थी ब्रेड स्लाईज, ऑस्ट्रलिया में बना है ब्रेड म्यूजियम

ब्रेड एक ऐसा फूड है जिसका लगभग पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है। आज भले ही सुबह के नाश्ते में हम बड़े आसानी से ब्रेड को खाते हैं लेकिन इसका इतिहास अपने आप में रोचक और कई वर्षों पुराना है। इतिहास की बात करें तो ब्रेड बनाने के निशान आज से 30 हजार साल पुराने देखने को मिलते हैं। ब्रेड को बनाने और उसके इस्तेमाल कहां से शुरू हुए इस बात पर आज भी विद्वानों के अपने-अपने मत है। हालांकि इत्तिहास में ब्रेड की सिर्फ कच्ची सामग्री के ही निशान मिलते हैं। आर्थिक रूप से बनायी गई पहली ब्रेड को काटने यानी उसे स्लाइस करने का श्रेय यूनाइटेड स्टेट के शहर चिलीकोथे को जाता है। जिसने 1928 में ब्रेड काटने वाली मशीन का निर्माण किया गया और उससे पहली बार ब्रेड काटी गई, और उसके बाद जिसके बाद ये पूरी दुनिया में छा गया। 

मिस्त्र को मानते हैं ब्रेड का बर्थडे प्लेस

आज दुनिया में भले ही ब्रेड का प्रचालन बहुत सालों से किया जा रहा हो लेकिन माना जाता है की इसकी शुरुआत मिस्र देश से हुई। वहां लोग आटे में खमीर की टिकिया को भट्टी में पकाते थे। सबकी पसंद बनने से पहले ब्रेड ने लंबा सफर तय किया और इसके स्वरुप व विधि में कई बदलाव आये। कई मकबरों में ऐसे प्रमाण भी मिलते हैं जिनके आधार पर कहा जा सकता है की शीरमाल जैसे व्यंजनों से ये ईसाई समुदाय से निकलकर ही आया है। 

ऑस्ट्रलिया में रखी है 9 हजार साल की ब्रेड

जब से इंसान खेती से जुड़ा उसने नए अनाज और नयी किस्मों के खाने की खोज की है। जिनमें से एक है ब्रेड। अकेले जर्मनी में 300 से ज्यादा किस्म की ब्रेड मिलती है। ऑस्ट्रेलिया के एक म्यूजियम में आज से 9 हजार साल पुरानी ब्रेड देखने को मिल सकती है। ऑस्ट्रेलिया के शहर ऑस्ट्रिया का पानियम म्यूजियम, जो सिर्फ ब्रेड के लिए समर्पित है। ब्रेड के आकर के बने इस ब्रेड म्यूजियम में ब्रेड के इतिहास और उसके शुरू करने होने और 9 हजार से वर्तमान समयब तक की जर्नी को दर्शाता है।  
  

Web Title: what is the history of bred in the world

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड