इस बार 15 अगस्त रक्षाबंधन पर 15 मिनट में बनाएं ये 5 लजीज व्यंजन, उंगलियां चाटते रह जाएंगे मेहमान

By उस्मान | Published: August 14, 2019 10:51 AM2019-08-14T10:51:23+5:302019-08-14T10:51:23+5:30

Raksha Bandhan or Independence Day recipes: कोई भी उत्सव पकवानों के बिना अधूरा है। जाहिर है आप इस खास दिन कुछ न कुछ खास चीजें बनाते होंगे। हम आपको कुछ ऐसी मजेदार चीजों की रेसिपी बता रहे हैं, जो आपकी राखी और स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के आनंद को दोगुना कर सकती हैं। 

Raksha Bandhan Independence recipe ghevar raksha bandhan traditional food special cuisine of raksha bandhan tasty and healthy recipes list in hindi | इस बार 15 अगस्त रक्षाबंधन पर 15 मिनट में बनाएं ये 5 लजीज व्यंजन, उंगलियां चाटते रह जाएंगे मेहमान

इस बार 15 अगस्त रक्षाबंधन पर 15 मिनट में बनाएं ये 5 लजीज व्यंजन, उंगलियां चाटते रह जाएंगे मेहमान

रक्षाबंधन भाई-बहनों के बीच खुशी और भावनाओं का त्योहार है। इस बार रक्षाबंधन 15 अगस्त को पड़ रहा है। इसका मतलब है कि यह दिन दोहरी खुशी का दिन है। इस दिन सभी लोग ट्रेडिशनल कपड़े पहनते हैं और दोस्तों और परिवारों के साथ ट्रेडिशनल फूड्स का आनंद लेते हैं। कोई भी उत्सव पकवानों के बिना अधूरा है। जाहिर है आप इस खास दिन कुछ न कुछ खास चीजें बनाते होंगे। हम आपको कुछ ऐसी मजेदार चीजों की रेसिपी बता रहे हैं, जो आपकी राखी और स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के आनंद को दोगुना कर सकती हैं। 

तंदूरी आलू टिक्का
तंदूर आलू टिक्का एक आसान रेसिपी है जो काफी कम समय में तैयार हो जाती है। सुबह में कुछ समय बचाने के लिए रात को पहले आलू उबाल लें। उबले हुए आलू को दही, कुछ सुगंधित मसालों और जड़ी-बूटियों में मिलाएं। अब एक पैन को थोड़े से तेल के साथ गर्म करें और धीमी आंच पर आलू को सुनहरा भूरा होने तक तलें। आप इस आसान तंदूरी एलो को टमाटर सॉस या मिर्च सॉस के साथ परोस सकते हैं!

पनीर टिक्का
पनीर का टिक्का भला किसे पसंद नहीं है। समय बचाने के लिए पनीर को पहले से कद्दूकस किए पनीर, ताजी क्रीम, नमक, कटा हरा धनिया और एक चुटकी गरम मसाले के साथ मिलाएं। जब भी आपको अपने मेहमानों के लिए बनाना हो, तो इन्हें फ्रिज से निकाल लें और मध्यम आंच पर भुने। प्याज के हलकों और सॉस के साथ गर्म परोसें।

बूंदी का रायता
सबसे आसान और टेस्टी डिश में से एक है जिसे किसी भी चीज के साथ खाया जा सकता है। समय बचाने के लिए घर पर तैयार करने के बजाय बाजार से खस्ता बूंदी खरीदें। ठंडा दही, चीनी, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक, भुना जीरा पाउडर, कटी हुई धनिया पत्ती लें और इसे कुरकुरी बूंदी के साथ डालें। कटी हुई हरी मिर्च और धनिया पत्ती से गार्निश करें। अपने मेहमानों के आने से पहले दही मिश्रण तैयार करें, ताकि आप सर्व करने से पहले बूंदी को दही के मिश्रण के अंदर डाल सकें।

वेज बिरयानी
कुछ मसालों के साथ वेज बिरयानी एक शानदार डिश है। इसे बनाने में भी बहुत कम समय लगता है। वेज बिरयानी तैयार करने के लिए, आपको बासमती चावल, हरी मटर, जायफल, बेबी आलू, फूलगोभी, गाजर, दही, और बे पत्तियों की आवश्यकता होगी। इन सभी को धीमी आंच पर पकाएं और फिर इसे गुलाब, केवड़ा पानी, चिली फ्लेक्स और काली मिर्च के साथ गार्निश करें। यह एक सील ढक्कन के साथ धीमी आंच पर पकाया जाता है।

कढ़ी चवाल
सदाबहार जोड़ी कढ़ी चवाल किसी भी उत्सव के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है। इसे कम सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है जो आसानी से घर पर उपलब्ध हैं। पिछली रात को ही बेसन के पकोड़े तैयार करें। ताकि आपको बस इतना करना है कि लंच टाइम से पहले बस एक तेज़ दही कढ़ी बनाएं। मध्यम आंच पर थोड़ा पानी गर्म करें और बेसन, दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, बारीक कटा प्याज, नमक मिलाएं और कुछ देर धीमी आंच पर हिलाते रहें। तैयार पकोड़े की सब्जी को डालें और पहले से पके हुए चावल के साथ गर्म करें।

English summary :
Raksha Bandhan Traditional food: Rakshabandhan is a festival of joy and emotion among siblings. This time Rakshabandhan is will celebrate on 15 August. This means that this day is a day of double happiness. On this day, everyone wears traditional clothes and enjoys traditional foods with friends and families.


Web Title: Raksha Bandhan Independence recipe ghevar raksha bandhan traditional food special cuisine of raksha bandhan tasty and healthy recipes list in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे