भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इन 5 खाने की चीजों पर विदेशों में लगा है बैन

By मेघना वर्मा | Published: July 18, 2018 10:34 AM2018-07-18T10:34:08+5:302018-07-18T10:34:08+5:30

पकौड़ी और कचौड़ी के साथ खाया जाने वाला कैचअप विदेशों में बैन है।

Foods that are banned abroad but not in India | भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इन 5 खाने की चीजों पर विदेशों में लगा है बैन

India's most liked foods and food items that are banned in other countries

भारत हमेशा से ही अपने चटोरेपन और यहां के स्वादिष्य व्यंजन विदेशा पर्यटकों को भी बहुत लुभाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फूड आइटम्स भी हैं जो भारत में तो बहुत पसंद की जाती हैं लेकिन विदेशी मार्केट में इन पर बैन लगा हुआ है। जी हां आज हम आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भारतवासी बढ़ें चाव से खाते हैं लेकिन विदेशों में इन सभी पर बैन लगा हुआ है। 

1. ऐशियन शहद

शहद को हमेशा सेहत के लिए फायदेमंद कहा जाता है। ना सिर्फ हमारे स्वास्थय के लिए बल्कि हमारे स्किन के लिए भी शहद को काफी अच्छा बताया जाता है। मगर ऐशिया में इसी शहद को बीमारियों का भंडार कहा जाता है। एक रिपोर्ट में पाया गया था कि एशिया में बनाए जाने वाले शहद में हानिकारक एंटीबायोटिक्स और कई भारी धातुएं मौजूद होती हैं। इसी कारण से एशियन शहद पर यूरोप में बैन लगा दिया गया। भले ही यूरोपियन देशों में अब ये शहद देखने को नहीं मिलता लेकिन भारत में इसे आज भी बेचा जाता है।

2. रेडबुल

भारत में लोगों का खाना स्पेशली नॉनवेज बिना कोल्ड्रिंक या रेडबुल जैसे एनर्जी ड्रिंक के बिना पूरा नहीं होता मगर कुछ देशों का मानना है कि रेडबुल पीने से हार्ट प्राब्लम्स, डिप्रेशन, हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियां होती हैं। जिसके चलते फ्रांस और डेनमार्क ने इस पर पूरी तरह से बैन लगा दिया। वहीं लिथुआनिया में 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए इसका सेवन करना मना है। विदेशियों का मानना चाहे जो भी हो लेकिन भारत में इसकी बिक्री बिना किसी रोक-टोक के की जाती है।

ये भी पढ़ें - सैंडविच खाकर हो चुके हैं बोर तो इस बार बनाइए ब्रेड का हलवा

3. कैचअप

नहीं चौकिएं मत भारत में हर पकौड़ी और कचौड़ी के साथ खाया जाने वाला कैचअप विदेशों में बैन है। फ्रांस ने इस पर बैन लगा रखा है। फ्रांस के अधिकारियों का मानना है कि कैचअप के उपयोग से उनकी संस्कृति को खतरा था। बच्चे इसकी ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे थे और पांरपरिक भोजन को भूलते जा रहे थे। इसी वजह से कैचअप को फ्रांस के प्राथमिक स्कूलों में प्रतिबंधित कर दिया गया।

4. जेली स्वीट्स

भारत में भले ही जेली को अच्छा माना जाता हो, लेकिन सच्चाई कुछ और ही है। असल में इसे बनाने के लिए कोंजैक नामक पदार्थ का उपयोग किया जाता है, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इसी कारण ब्रिटेन और यूरोप के कई हिस्सों में इसे बेचने की मनाही है। हालांकि भारत की तरह ही जापान में भी इसका काफी चलन है।

5. पाश्च्युराइज्ड मिल्क

पाश्च्युराइज्ड दूध में हानिकारक जीव मौजूद होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसी से बचने के लिए अमेरिका और कनाडा में इस पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। वहीं भारत में ऐसा दूध बहुत ही आसानी से मिल जाता है, और तो और भारी मात्रा में इसका इस्तेमाल भी किया जाता है।

English summary :
India has always been known for it's delicious and spicy dishes, foods among foreigner tourists. But there are some food items that are liked in India but they are banned in foreign markets. Today we are going to tell you about five such Foods, which most of the Indians eat, but they are banned in foreign countries.


Web Title: Foods that are banned abroad but not in India

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे