भारत के 5 रेलवे स्टेशन जहां मिलता है रेस्टोरेंट से भी लाजवाब खाना, कीमत सिर्फ 50-100 रुपये

By उस्मान | Published: November 2, 2018 03:49 PM2018-11-02T15:49:34+5:302018-11-02T15:49:34+5:30

दरअसल भारत में अभी भी कुछ स्टेशन ऐसे हैं, जहां यात्रियों को जायकेदार और मजेदार खाना मिलता है। सबसे मजे की बात यह है कि यह आपके बजट में हैं और इन चीजों को खाने के लिए आपको 50 से 100 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे।

famous railway station for best food in india under just 50-100 rupees | भारत के 5 रेलवे स्टेशन जहां मिलता है रेस्टोरेंट से भी लाजवाब खाना, कीमत सिर्फ 50-100 रुपये

फोटो- पिक्साबे

भारतीय रेल और स्टेशनों पर मिलने वाले खाने को लेकर लगभग सही राय नहीं है। जाहिर है भारतीय रेल एक बड़ा नेटवर्क है और रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। ऐसे में स्टेशनों पर लोग कुछ भी बनाकर बेच रहे हैं और यात्रियों को मजबूरी में खाना पड़ता है। अगर स्टेशनों पर मिलने वाले खाने की क्वालिटी या टेस्ट को लेकर आपकी भी सोच यही है, तो आर्टिकल आपकी सोच बदल सकता है। आमतौर पर रेलवे स्टेशनों पर आपको पराठे, पूरी-सब्जी, ब्रेड पकौड़ा या समोसे जैसी चीजें ही मिलती हैं। दरअसल भारत में अभी भी कुछ स्टेशन ऐसे हैं, जहां यात्रियों को जायकेदार और मजेदार खाना मिलता है। सबसे मजे की बात यह है कि यह आपके बजट में हैं और इन चीजों को खाने के लिए आपको 50 से 100 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे। यहां का खाने के बाद आप हमेशा इसका स्वाद याद रखेंगे। चलिए जानते हैं उन स्टेशनों के बारे में। 

1) केरल के कालीकट में कोझिकोड हलवा
यह प्रसिद्ध व्यंजन कैलिकट के लोगों के बीच प्रसिद्ध है। यदि आप कभी कालीकट जाते हैं, तो आपको इस प्रसिद्ध  हलवे और केले की चिप्स का स्वाद लेना ना भूलें। यह एक ऐसा अनुभव होगा जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे। यह हलवा विभिन्न रंगों और स्वाद में उपलब्ध होता है। इसे नारियल, नट्स, मसाले और फलों से तैयार किया जाता है। 

2) पश्चिम बंगाल के हावड़ा चिकन कटलेट 
यहां के कटलेट अंदर से नरम और बाहर से कुरकुरा होता है। खाने में लाजवाब इन कटलेट को हरी चटनी के साथ सर्व किया जाता है। इसलिए, यदि आप हावड़ा रेलवे स्टेशन के पास रह रहे हैं या कभी यहां जाना हुआ तो, मछली को भूल जाना और स्वादिष्ट कटलेट का आनंद उठाना।

3) पलक्कड़ की पाझम पूरी
अगर आप कभी केरल जाते हो और पलक्कड़ स्टेशन से होकर गुजरते है तो आपको यहां की पाझम पूरी जरुर खानी चाहिए। आपको ये अवश्य ही पसंद आए।

4) टूंडला की आलू टिक्की
अगर आप भी चाट के शौकीन है तो आपको टूंडला स्टेशन की आलू टिक्की जरुर ट्राई करनी चाहिए। दही, प्याज और गरम मसाला में डूबी ये आलू टिक्की आपको बेहद पसंद आएगी। लेकिन इस स्टेशन पर बड़ी रेल गाड़ियां नहीं रूकती है।

5) राजस्थान के अबू रोड पर रबड़ी 
अगर सोचते हैं कि राजस्थान में सिर्फ दाल बाटी चूरमा या पापड़ के सब्जी ही फेमस है, तो आप गलत हैं। अबू रोड की रबड़ी पूरे राजस्थान में फेमस है। यहां मिट्टी के बर्तन रबड़ी सर्व की जाती है। इसे नट्स और ड्राई फ्रूट्स के साथ तैयार किया जाता है। इसका स्वाद आपको यहां दोबारा आने पर मजबूर कर देगा।

Web Title: famous railway station for best food in india under just 50-100 rupees

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड