आपके मेकअप बैग में है खतरनाक बैक्टीरिया, हो सकता है स्किन इंफेक्शन

By मेघना वर्मा | Published: July 12, 2020 09:59 AM2020-07-12T09:59:52+5:302020-07-12T09:59:52+5:30

हर ओकेजन के लिए रेडी होने का सारा सामान महिलाओं के इसी मेकअप किट में होता है। मगर क्या आप जानती हैं कि आपके इस मेकअप किट में खतरनाक बैक्टीरिया भी हो सकते हैं। 

your makeup kit mistake can create germs that cause you a skin infection | आपके मेकअप बैग में है खतरनाक बैक्टीरिया, हो सकता है स्किन इंफेक्शन

आपके मेकअप बैग में है खतरनाक बैक्टीरिया, हो सकता है स्किन इंफेक्शन

Highlightsब्यूटी ब्लेंडर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना या इसे गंदे रहते हुए इस्तेमाल करने से इस प्रोडक्ट में कंटैमिनेट हो जाता है। आपके मेकअप किट से जुड़ी गलती आपको बीमार कर सकती है।

हर लड़की को अपना मेकअप किट बहुत प्यारा होता है। अपनी जरूरत और साजो-श्रृंगार का सारा सामान वो इसी मेकअप किट में रखती है। किसी शादी में जाना हो या पार्टी में, ऑफिस मीटिंग हो या लव वन के साथ डेट। हर ओकेजन के लिए रेडी होने का सारा सामान महिलाओं के इसी मेकअप किट में होता है। मगर क्या आप जानती हैं कि आपके इस मेकअप किट में खतरनाक बैक्टीरिया भी हो सकते हैं। 

एक रिसर्च की मानें तो आपके मेकअप किट से जुड़ी गलती आपको बीमार कर सकती है। अक्सर लड़कियों को लगता है कि वो तो रोजाना मेकअप किट इस्तेमाल करती हैं इसलिए उन्हें बहुत ज्यादा मेकअप किट की साफ-सफाई करने की जरूरत नहीं पड़ती। यही गलती उनकी सेहत और स्किन के लिए नुकासदायक होता है।

आइए आपको बताते हैं क्या कहती है रिसर्च-

बर्मिघम की एसटोन यूनीवर्सिटी के वैज्ञानिकों की एक रिसर्च में दावा किया गया है कि महिलाओं के ब्यूटी ब्लेंडर में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं। ये रिसर्च 467 ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर किया गया। जिसमें आईलाइनर, लिपस्टिक, मस्कारा, लिप ग्लॉस के साथ ब्यूटी ब्लेंडर भी शामिल था। इसी रिसर्च में पाया गया कि ब्यूटी ब्लेंडर में सबसे ज्यादा बैक्टीरीया पाया जाता है। 

इस गलती के कारण आता है बैक्टीरिया

इस शोध में बताया गया है कि ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करते समय अक्सर लोग इसे या तो जमीन पर गिरा देते हैं या एक्सपारयर होने के बाद तक इसे इस्तेमाल करते रहते हैं। यही कारण है कि आपके ब्यूटी बेलेंडर में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया आ जाते हैं। 

हो सकती है बहुत सारी समस्याएं

ब्यूटी ब्लेंडर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना या इसे गंदे रहते हुए इस्तेमाल करने से इस प्रोडक्ट में कंटैमिनेट हो जाता है। जब हम इसे आंख, मुंह या स्किन पर लगाते हैं तो इससे सिर्फ स्किन इंफेक्शन होने का खतरा नहीं होता। बल्कि ब्लड पॉइजनिंग, निमोनिया, कंजक्टिवाइडिस सब कुछ होने का खतरा बना होता है। 

जरूरी है समय पर सफाई

जिस तरह आप अपनी बॉडी या अपने फेस की सफाई लगातार करते रहते हैं इसी तरह आपके ब्यूटी प्रोडक्ट और ब्यूटी ब्लेंडर की सफाई करना भी जरूरी हो जाता है। अगर इस लगातार साफ करके सुखाया नहीं जाए तो उनमें कंटैमिनेशन का बहुत ज्यादा रिस्क होता है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधि समस्या हो सकती है। 

Web Title: your makeup kit mistake can create germs that cause you a skin infection

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे