फेशियल पर हजारों रुपये के खर्चे से बचें, सर्दियों में रूखी, सख्त, बेजान त्वचा में तुरंत निखार लायेंगी ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: November 27, 2018 04:53 PM2018-11-27T16:53:23+5:302018-11-27T16:53:23+5:30

इस मौसम में त्वचा रूखी, सख्त और बेजान-सी हो जाती है और उस पर पपड़ी-सी जम जाती है। इतना ही नहीं होंठ और एड़ियां भी फटने लगती हैं। अगर त्वचा की देखभाल ना की जाये, तो दाद और खुजली जैसी कई गंभीर बीमारियां भी परेशान कर सकती हैं। 

winter skin care tips for girls : home remedies to Keep Skin Soft and Glowing In Winter | फेशियल पर हजारों रुपये के खर्चे से बचें, सर्दियों में रूखी, सख्त, बेजान त्वचा में तुरंत निखार लायेंगी ये 5 चीजें

फोटो- सोशल मीडिया

सर्दियों के मौसम में लोग कपड़ों पर तो सबसे अधिक ध्यान देते हैं, लेकिन बालों और त्वचा का बिल्कुल भी खयाल नहीं रख पाते। इस मौसम में त्वचा रूखी, सख्त और बेजान-सी हो जाती है और उस पर पपड़ी-सी जम जाती है। इतना ही नहीं होंठ और एड़ियां भी फटने लगती हैं। अगर त्वचा की देखभाल ना की जाये, तो दाद और खुजली जैसी कई गंभीर बीमारियां भी परेशान कर सकती हैं। 

त्वचा से जुड़ी समस्याओं जैसे मुंहासे, ब्लैकहैड्स, बड़े छिद्र, डार्क सर्कल आदि के इलाज के लिए मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट काफी महंगे हैं। अगर आप त्वचा संबंधी ऐसी किसी समस्या से पीड़ित हैं, तो आप उससे राहत पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स पर खर्चा करने की बजाय अपने कीचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे बड़ी इन चीजों के इस्तेमाल से आपको नुकसान होने का खतरा भी कम होता है।  

1) त्वचा के बड़े छिद्रों को कम करने के लिए एग वाइट

कई लोगों के त्वचा के छिद्र काफी बड़े होते हैं। आपको बता दें कि त्वचा के छिद्र बड़े होने से धूल-मिटटी और गंदगी के त्वचा के अंदर जाने के ज्यादा चांस होते हैं, जिससे आपको त्वचा संबंधी कई समस्याओं का खतरा होता है। एग वाइट से त्वचा को साफ रखने और बड़े छिद्रों को बंद करने में मदद मिल सकती है। 

Egg white Photo Pixabay
Egg white Photo Pixabay

ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे को थोड़ा गीला कर लें और उसके बाद एग वाइट की एक पतली परत लगाएं। इसे सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पाने से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार ट्राई करें।  

2) डार्क सर्कल कम करने के लिए खीरा

खीरे में भारी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल को हल्का करने में मदद मिलती है। 

Cucumber Photo Pixabay
Cucumber Photo Pixabay

ऐसे करें इस्तेमाल

खीरे की दो पतले टुकड़े कर लें और उन्हें आंखों के नीचे रखें। आधे घंटे बाद गुनगुने पाने से चेहरा धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस उपाय को एक दिन में तीन से चार बार दोहराएं। 

3) स्किन पिगमेंटेशन रोकने के लिए आलू

त्वचा की असमान रंगत, दाग धब्बे, चेहरे पर भूरे निशान। ये सब पिगमेंटेशन के लक्षण हैं। आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं। यही वजह है कि यह स्किन पिगमेंटेशन के लिए प्रभावी चीज है। 

Potato Photo Flickr
Potato Photo Flickr

ऐसे करें इस्तेमाल

आलू का जूस निकाल लें और अपने चेहरे को उससे धोएं। इसके बाद गुनगुने पाने से धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहराएं। 

4) सन टैन के इलाज के लिए टमाटर

टमाटर में कई चिकित्सा गुण होते हैं। इससे आपको सन टैन का बेहतर तरीके से इलाज करने में मदद मिल सकती है। 

Tomato Photo Flickr
Tomato Photo Flickr

ऐसे करें इस्तेमाल

टमाटर का रस निकाल लें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। बीस मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार आजमाएं। 

5) मुंहासे और ब्रेकआउट्स रोकने के लिए हल्दी

आपको बता दें कि त्वचा से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए हल्दी स्टोर पर मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा बेहतर काम कर सकती है। रोजाना हल्दी का इस्तेमाल करने से आप मुंहासे और ब्रेकआउट्स से दूर रह सकते हैं। 

Turmeric Photo Flickr
Turmeric Photo Flickr

ऐसे करें इस्तेमाल

एक चुटकी हल्दी पाउडर को एक चम्मच गुलाब जल के साथ मिक्स कर लें। इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और दस मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

Web Title: winter skin care tips for girls : home remedies to Keep Skin Soft and Glowing In Winter

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे