Skin Care Tips: क्या होती है स्किन फास्टिंग? जानिए कैसे की जाती है ये फास्टिंग

By मनाली रस्तोगी | Published: July 20, 2022 04:36 PM2022-07-20T16:36:03+5:302022-07-20T16:36:40+5:30

स्किन फास्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें त्वचा में कोई बाहरी प्रोडक्ट नहीं मिलाया जाता है और यह केवल त्वचा के प्राकृतिक तेलों के साथ काम करता है।

What Is Skin Fasting How Does This Viral Trend Work To Detox Your Skin | Skin Care Tips: क्या होती है स्किन फास्टिंग? जानिए कैसे की जाती है ये फास्टिंग

Skin Care Tips: क्या होती है स्किन फास्टिंग? जानिए कैसे की जाती है ये फास्टिंग

Highlightsकिसी भी स्किनकेयर प्रोडक्ट से होने वाले हानिकारक प्रभावों का इलाज करने के लिए भी यह ट्रेंड फायदेमंद है।स्किन फास्टिंग एक ऐसा ट्रेंड है जहां आपको अपने स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को अपनी दिनचर्या से धीरे-धीरे समाप्त करने की आवश्यकता होती है।

अपने स्किनकेयर रूटीन में अधिकांश लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। इनमें से कई प्रोडक्ट्स हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं, जबकि कुछ स्किन पर मनचाहा काम नहीं कर पाते हैं। दरअसल, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना भी जरूरी हो गया है, लेकिन क्या कभी आपने स्किन फास्टिंग के बारे में सुना है? अगर नहीं तो यहां आपको इसके बारे में बताया जा रहा है।

क्या होती है स्किन फास्टिंग?

स्किन फास्टिंग एक ऐसा ट्रेंड है जहां आपको अपने स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को अपनी दिनचर्या से धीरे-धीरे समाप्त करने की आवश्यकता होती है। इस ट्रेंड के पीछे मूल विचार यह है कि आपकी त्वचा को सांस लेने दिया जाए और इसे आराम करने को मिले। किसी भी स्किनकेयर प्रोडक्ट से होने वाले हानिकारक प्रभावों का इलाज करने के लिए भी यह ट्रेंड फायदेमंद है। स्किन फास्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें त्वचा में कोई बाहरी प्रोडक्ट नहीं मिलाया जाता है और यह केवल त्वचा के प्राकृतिक तेलों के साथ काम करता है।

स्किन फास्टिंग कैसे करें? 

किसी भी अन्य ट्रेंड की तरह आप भी इसे आजमाने में काफी सतर्क रहें। आने रूटीन से सभी प्रोडक्ट्स को सीधे वापस लेने के बजाय धीरे-धीरे और लगातार एक-एक करके प्रोडक्ट्स को तब तक निकालें जब तक कि आपकी त्वचा नए रूटीन में सेट न हो जाए। अगर आपकी त्वचा में किसी प्रकार की जलन का अनुभव होता है तो बेहतर होगा कि आप स्किन फास्टिंग बंद कर दें और त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। विशेष रूप से सेंसिटिव त्वचा वाले लोगों को धीरे-धीरे फास्टिंग को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Web Title: What Is Skin Fasting How Does This Viral Trend Work To Detox Your Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे